मंगलवार, 31 अक्तूबर 2017

आज से लागू होगी रेलवे की नई समय सारिणी



पटरी पर दौड़ेगी तेज गतिवाली छह नई ट्रेनें
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे के सुधार की दिशा में बनाई जा रही योजनाओं के साथ ही रेलवे ने देश में कम से कम 500 ट्रेनों की समय सारिणी में बदलाव किया है और रेल पटरी पर छह नई ट्रेनों को दौड़ाने का फैसला किया। इसके अलावा कल बुधवार से लागू हो रही नई समय सारिणी के तहत हरेक जोन में कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों की गति को भी तेज किया जा रहा है।
रेल मंत्रालय के अनुसार भारतीय रेल की नई समय सारिणी एक नवंबर से लागू हो जाएगी। इस नई समय सारिणी में करीब 500 रेल गाड़ियों के समय में बदलाव किया गया है और रेलवे परिचालन में सुधार की दिशा में सफर के समय की बचत की दिशा में हरेक जोन में महत्वपूर्ण एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों की रफ्तार और फ्रिक्वेंसी को भी बढ़ाया गया है। हर जोन में ट्रेनों की गति बढ़ाने के फैसले में भारतीय रेल ने कुछ ट्रेनों को सुपरफास्ट में अपग्रेड करने के अलावा 17 अन्य ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाना भी शामिल है। रेलवे के सूत्रों ने बताया कि उत्तर रेलवे जोन की 36 ट्रेनों के प्रस्थान समय में फेरबदल किया गया है, जबकि 65 रेलगाड़ियों की रफ्तार बढ़ाई गई है। इसी प्रकार दक्षिण रेलेवे के तहत चलने वाली 51 एक्सप्रेस ट्रेनों और 36 पैसेंजर ट्रेनों की गति में इजाफा किया गया है। जबकि ईस्ट रेलवे की 37 एक्सप्रेस रेलगाड़ियां और 19 लोकल पैसेंजर गाड़ियां पहले के मुकाबले तेज गति से चलाई जाएगी। इसका मकसद यात्रियों को कम समय में उनके गंतव्य तक पहुंचाना है।
ये चलेगी छह जोड़ी नई ट्रेनें
भारतीय रेल बुधवार से छह नई ट्रेनों की शुरुआत करने जा रहा है, जिसमें तेजस, हमसफर और अंत्योदय एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें शामिल हैं, जो पटरी पर दौड़ना शुरू करेंगी। रेलवे की नई समय सारिणी के मुताबिक तेजस ट्रेन सप्ताह में छह दिन नई दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच चलेगी, जबकि सप्ताह में एक हमसफर एक्सप्रेस भी होगी, जो सियालदाह से जम्मूतवी का सफर तय करेगी। वहीं हमसफर एक्सप्रेस तीन हफ्तों में एक बार इलाहाबाद से आनंद विहार जाएगी। जबकि एक साप्ताहिक अंत्योदय एक्सप्रेस बिलासपुर-फिरोजपुर और दरभंगा-जालंधर के बीच दौड़ेगी।
क्या है नई ट्रेनों की विशेषताएं
तेजस एक्सप्रेसः यह रेलगाडी देश की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन का रूप होगी, जिसके तमाम कोच वातानुकूलित हैं और यह हफ्ते में छह दिन नई दिल्ली-चंड़ीगढ़ तक चलाई जाएगी। जबकि तेजस की दूसरी रेलगाड़ी लखनऊ-आनंद विहार के बीच चलेगी।
हमसफर एक्सप्रेसः सप्ताह में एक दिन हमसफर एक्सप्रेस के रूप में एक ट्रेन सियालदाह से जम्मूतवी तथा तीन सप्ताह में एक बार यह ट्रेन आनंद विहार से इलाहाबाद के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन पूरी तरह से थ्री टियर एसी स्लीपर ट्रेन है।
अंत्योदय एक्सप्रेसः नई ट्रेनों में गरीब और मध्यम वर्ग के यात्रियों की सुविधा देने की दिशा में अंत्योदय एक्सप्रेस रेलगाड़ी में सभी बोगियां अनारक्षित और सामान्य श्रेणी के होंगे। यह रेलगाड़ी सप्ताह में एक बार दरभंगा-जालंधर का सफर तय करेगी। जबकि इसकी दूसरी रेलगाड़ी बिलासपुर-फिरोजपुर के बीच चलेगी।
------------
यात्रियों को परेशानी से बचाने के प्रयास
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नीरज शर्मा ने नई समय सारिणी के बारे में बताया कि एक नवंबर से प्रभावी हो रहे समय के बदलाव में यात्रियों को सलाह दी जा रही है कि पहले से टिकट की बुकिंग कराने वाले यात्रियों को नई समय सारिणी के समय की जानकारी करने के बाद सफर करना चाहिए। उनके अनुसार उत्तर रेलवे में 23 रेलगाडियों का प्रस्‍थान करने समय पहले किया गया, जबकि 13 रेलगाडियों का प्रस्‍थान समय बाद में किया गया। इसी प्रकार 18 रेलगाडियों के आगमन का समय आगे किया गया तथा 5 रेलगाडियों का आगमन का समय पीछे किया गया है। शर्मा के अनुसार अक्‍टूबर 2016 समय-सारणी जारी होने के बाद ही 17 रेलगाडियों की गति पहले ही बढ़ाई जा चुकी है, जबकि 28 रेलगाडियां शुरू की जा चुकी हैं और 6 जोड़ी रेलगाडियों को यात्रा विस्‍तार किया गया है। उत्तर रेलवे में 5 जोड़ी रेलगाडियों के चलने के दिन भी बढ़ाए गए हैं, जकि 9 जोड़ी रेलगाडियां सुपर फास्ट ट्रेन के रूप में परिवर्तित किया गया है और 13 जोड़ी रेलगाडियों को अतिरिक्त ठहराव प्रदान किए गए हैं। रेलवे के अनुसार यात्रियों की सुविधा के लिए टर्मिनल में परिवर्तन, आगमन और प्रस्‍थान समय में परिवर्तन तथा मार्ग परिवर्तन इत्‍यादि अन्य परिवर्तन का विवरण का प्रचार प्रसार करने के अलावा रेलवे स्टेशनों पर भी प्रदर्शित कर दिया गया है।
------
विश्‍वेश चौबे बने उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
कोलकाता मेट्रो रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे ने मंगलवार को यहां उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक के रुपे में अपने पद पर  कार्यभार ग्रहण कर लिया है।
उत्तर रेलवे के सीपीआरओ ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक नियुक्त किये गये विश्वेश चौबे ने मंगलवार को यहां उत्तर रेलवे मुख्यालय बडौदा हाउस में अपने पदभार को ग्रहण कर लिया है। चौबे ने आरके कुलश्रेष्ठ का स्थान लिया है, जिन्हें दक्षिण रेलवे चेन्नई का महाप्रबंधक बनाया गया है। विश्वेश चौबे इससे पहले मेट्रो रेल, कोलकाता के महाप्रबंधक पर कार्यरत थे। इससे पहले चौबे ने  प्रिंसिपल चीफ इंजीनियर दक्षिण पूर्व रेलवे, भारतीय रेल सिविल इंजीनियरिंग  संस्थान (आईआरआईसीईएन) पुणे में मुख्य ट्रैक इंजीनियर, उत्तर रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक, फिरोजपुर में कार्यकारी निदेशक/सिविल इंजीनियरिंग (योजना), पश्चिम रेलवे में मुख्य अभियंता/निर्मा के अलावा रेल विकास निगम लिमिटेड के संस्थापक निदेशक और संयुक्त निदेशक पर रेलवे में सेवाएं दे चुके हैं। वे भारतीय रेलवे में ट्रैक प्रौद्योगिकी के अन्‍य कई प्रमुख विशेषज्ञों के साथ ‘हैंडबुक फॉर ट्रैक मेंटेनेन्‍स’ तथा ‘इंट्रोड्यूसिंग सेकेंड फेज ऑफ मॉडर्नाइजेशन ऑफ ट्रैक’ पर रिपोर्ट के सह-लेखक भी हैं। 
01Oct-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें