शुक्रवार, 27 अक्तूबर 2017

गुजरात विधानसभा चुनाव का ऐलान

दो चरणों 9 14 दिसंबर को होगा मतदान, 18 दिसंबर को नतीजे
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
हिमाचल प्रदेश के चुनाव की तारीखों का ऐलान करते ही विपक्षी दलों के निशाने पर आए केंद्रीय चुनाव आयोग ने आखिर बुधवार को गुजरात विधानसभा की 182 सीटों पर चुनाव कराने की घोषणा कर दी है। गुजरात के विधानसभा चुनाव दो चरणों नौ और 14 दिसंबर को होंगे, जबकि चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे।
मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार जोती ने बुधवार को निर्वाचन सदन में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान गुजरात की 182 विधानसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान करते हुए कहा कि राज्य में तत्काल प्रभाव से चुनाव आचार संहिता लागू मानी जाएगी। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार गुजरात की 89 सीटों पर 09 दिसंबर को होने वाले पहले चरण के चुनाव हेतु 14 नवंबर को नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी नामाकंन पत्र भरने की अंतिम तिथि 21 नवंबर होगी और नामाकंन पत्रों की जांच 22 नवंबर को की जाएगी। 24 नवंबर तक नामांकन वापस लिये जा सकेंगे। जबकि 14 दिसंबर को 93 सीटों पर दूसरे चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना 20 नवंबर को जारी होगी और नामांकन पत्र 27 नवंबर तक भरे जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 28 नवंबर को की जाएगी तथा नाम 3 नवंबर तक वापस लिये जा सकेंगे। गुजरात चुनाव की गिनती भी हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजों के साथ ही 18 दिसंबर को होगी। चुनाव आयुक्त ओपी रावत सुनील अरोडा के साथ आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार जोती ने कहा कि हिमालच प्रदेश की तरह ही गुजरात में भी हरेक मतदान केंद्र पर ईवीएम के साथ मतदान सत्यापन पर्ची यानि वीवीपैट प्रणाली का इस्तेमाल किया जाएगा और और लोगों के लिए गुजराती भाषा में वोटिंग गाइड मौजूद होगी। सभी मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए फोटो वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा। गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 22 जनवरी तक है।
4.33 करोड़ मतदाता करेंगे मतदान
गुजरात में इस बार 4 करोड़ 33 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनके लिए राज्य में 50 हजार 128 पोलिंग बूथ बनाए गये हैं, जिनमें 102 पोलिंग बूथों पर महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। चुनाव आयोग के अनुसार गुजरात चुनाव की हर गतिविधि की वीडियो रिकॉर्डिंग होगी और सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी और वोटिंग पर निगरानी रखने वाले सभी दस्ते जीपीएस से जुड़े रहेंगे। कोई भी वोटर मोबाइल एप के जरिए भी चुनाव आयोग से शिकायत कर सकेगा। इन चुनाव में -पेंमेंट से भुगतान करने की व्यवस्था भी लागू की गई है।
--------------                
चुनाव कार्यक्रम-                       प्रथम चरण(89सीट)-द्वितीय चरण(93सीट)
अधिसूचना-                            14 नवंबर               20 नवंबर
नामांकन की अंतिम तारीख-         21 नवंबर               27 नवंबर
नामांकन जांच-                        22 नवंबर               28 नवंबर
नामांकन वापसी की अंतिम तारीख-24 नवंबर               30 नवंबर
मतदान की तारीख-                   09 दिसंबर              14 दिसंबर
मतगणना-                             18 दिसंबर               18 दिसंबर
26Oct-2017
 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें