सोमवार, 2 अक्तूबर 2017

अगले चार साल में बनेंगे 50 हजार किमी हाइवे

पहले दो साल में पूरी होंगी 282 सड़क परियोजनाएं
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार ने देश में अगले चार साल के लिए सड़क परियोजनाओं का खाका तैयार कर लिया है, जिसके तहत एनएचआईए 50 हजार किमी राष्ट्रीय राजमार्गो का निर्माण करेगा। एनएचएआई ने पहले दो साल में 282 सड़क परियोजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य तय किया है।
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं  राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार देशभर में एनएचएआई को वर्ष 2018 से 2022 तक 50 हजार किमी लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण करने का लक्ष्य दिया है, जिसमें पहले दो साल में एनएचएआई की चल रही 282 सड़क परियोजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य है, जिसमें 20 किमी हाइवे बनाए जाने हैं। वहीं भारत माला योजना के तहत देश के सभी राज्यों को अगले तीन-चार के भीतर 31 हजार किलोमीटर की लंबाई वाली करीब 220 परियोजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य है। मसलन एनएचएआई ने अगले चार सालों में 50 हजार किमी लंबे राजमार्गों का निर्माण करने की योजना का खाका तैयार किया है।
50 हजार श्रम दिवस के रोजगार
मंत्रालय के अनुसार इन सड़क परियोजनाओं से अगले चार सालो में भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की वर्तमान एवं लक्षित परियोजनाओं से सीजनल आधार पर लगभग 50 करोड़ श्रम दिवसों के अनुमानित रोजगार का सृजन होगा। यह साल 2018 से लेकर साल 2022 तक की अवधि के दौरान औसतन लगभग 12.5 करोड़ श्रम दिवस प्रति वर्ष होगा। इनमें से लगभग एक करोड़ प्रोफेशनल, 3.5 करोड़ कुशल श्रम दिवस और 8 करोड़ अर्द्ध-कुशल तथा अकुशल श्रम दिवस होंगे। मंत्रालय के अनुसार इन परियोजनाओं से सीजनल रोजगार अवसर सृजित होना तय है, क्‍योंकि परियोजनाओं का सफलतापूर्वक एवं दक्ष क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए योग्य प्रोफेशनलों, कुशल एवं अर्द्ध-कुशल श्रम बल की आवश्यकता पड़ेगी।
कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू
मंत्रालय ने जानकारी दी है कि सड़क परियोजनाओं के लक्ष्य के तहत प्रोफेशनलों, कुशल एवं अर्द्ध-कुशल श्रम बल की आवश्यकता पूरी करने के लिए एनएचएआई ने कौशल विकास के लिए एक व्‍यापक कार्यक्रम शुरू किया है। प्रोफेशनलों, कुशल एवं अर्द्ध-कुशल श्रम बल का कौशल बढ़ाने का खाका तैयार करने के लिए एनएचएआई के अध्‍यक्ष दीपक कुमार ने कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की। बैठक के दौरान कौशल विकास से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। एनएचएआई के अध्‍यक्ष्‍ा ने कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के अधिकारियों से एनएचएआई की परियोजनाओं की आवश्‍यकता के अनुरूप कौशल विकास की विस्‍तृत योजना पेश करने को कहा है। 
30Sep-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें