मंगलवार, 31 अक्तूबर 2017

नोटबंदी: ‘बदल रहा है देश’ बनाम ‘भुगत रहा है देश’

कांग्रेस के ‘काला दिवस’ होगा देश व्यापी विरोध
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
मोदी सरकार के नोटबंदी और जीएसटी लागू करने के विरोध में आठ नवंबर को कांग्रेस द्वारा ‘काला दिवस’ को दो स्तरीय विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान किया है ,जसमें इन दोनों मुद्दों पर मोदी सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस ने इस आंदोलन का शीर्षक ‘भुगत रहा है देश’ का नारा दिया है।
सोमवार को कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पार्टी के महासचिवों और प्रदेश प्रभारियों की बैठक में आठ नवंबर को देशभर में नोटबंदी की बरसी मनाने के तौर तरीकों की रणनीति तैयार की और विपक्ष के ‘काला दिवस’ मनाने के लिए नोटबंदी के साथ जीएसटी को भी शामिल किया है, जिसमें कांग्रेस ने मोदी सरकार के इन निर्णयों का विरोध करने के लिए इस आंदोलन को राज्य मुख्यालय, जिला और ब्लाक स्तर पर दो स्तरीय विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान किया है। इस बैठक की जानकारी देते हुए कांग्रेस के मीडिया प्रभारी एवं प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि नोटबंदी के एक साल पूरा होने पर काला दिवस मनाएंगी, जिसके तहत मार्च व रैली निकालने के अलावा विरोध प्रदर्शन होगा और आठ नवंबर को रात्रि आठ बजे मोदी सरकार को रोशनी दिखाने के मकसद से ब्लाक स्तर पर कांग्रेस कार्यकर्ता कैंडल मार्च निकालेंगे। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि उनकी पार्टी मोदी जी से पूछना चाहती है कि आज काला धन कहां है? कितने फर्जी नोट पकड़े गए और ये रुक क्यों नहीं रहे? नोटबंदी के कारण हुई 150 लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन है? उन्होंने कहा कि इसके विपरीत छोटे कारोबारियों और दिहाड़ी मजदूरों की कमाई पर हुई इस लूट खसोट का जिम्मेदार कौन है? जबकि आठ नवंबर 2016 को नोटबंदी का ऐलान करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि 50 दिन बाद अगर देशवासियों को कोई तकलीफ हुई तो वह हर सजा के लिए तैयार है, तो अब देश मोदी जी की सजा तय करेगा। संवाददाता सम्मेलन में कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह ने कहा कि 8 नवंबर को देश भर में इन दो तरह से विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। कांग्रेस मुख्यालय में हुई इस बैठक में गुलाम नबी आजाद, मोतीलाल वोरा समेत कई बड़े कांग्रेस नेता शामिल हुए, जहां नोटबंदी के एक साल पूरे होने के मौके पर मोदी सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा हुई।

जब अर्थव्यवस्था को नुकसान हुआ, तो जश्न कैसा: राहुल 
कांग्रेस मुख्यालय में हुई इस बैठक के बाद राहुल गांधी ने भी संवाददाताओं से आठ नवंबर के विरोध प्रदर्शन पर मोदी सरकार पर निशाना साधा और इस दिन को देश के लिए बेहद त्रासदी भरा दिन करार दिया, जिसका खामियाजा आज तक देश भुगत रहा है। उन्होंने कहा कि जब नोटबंदी और जीएसटी के कारण अर्थव्यवस्था को नुकसान हुआ है तो सत्तापक्ष जश्न कैसे मना रहा है? राहुल  ने कहा कि उन्हें लगता है कि पीएम मोदी को अभी तक आम जन की तकलीफों का ऐहसास नहीं हुआ या फिर देश को हुई तकलीफ का पीएम मोदी को पता ही नहीं है। इसी प्रकार जीएसटी पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि इसे बिना किसी तैयारी के लागू कर दिया गया है, देश के गरीब, छोटे दुकानदार, व्यापारी और किसानों को खामियाजा भुगतना पड रहा है, वहीं  नोटबंदी और फिर जीएसटी ने देश की अर्थव्यवस्था को ध्वस्त कर दिया है। 
31Oct-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें