शुक्रवार, 6 अक्तूबर 2017

अंडमान-निकोबार को विकास योजनाओं की सौगात



राजनाथ व गडकरी सड़क व समुद्री मार्ग परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार ने अंडमान और निकोबार द्विपसमूह को 1321 करोड़ की विकास योजनाओं की सौगात दी है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय सड़क परिवहन व जहाजरानी मंत्री नितिन गड़करी ने राष्ट्रीय राजमार्ग और समुद्री मार्ग परियोजनाओं की दो दिन में आधारशिला रखेंगे। वहीं 6330 करोड़ रुपए की लागत से प्रगति पर विभिन्न चरणों के तहत चल रहे राजमार्गों का अवलोकन भी किया जाएगा।
केंद्रीय जहाजरानी मंत्रालय के अनुसार गुरुवार को सायं केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग, शिपिंग, जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने पोर्ट ब्‍लेयर, दिग्गीपुर और बारतंग में कई जहाजरानी परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इन परियोजनाओं में संपर्क सुधार की दिशा में 45.16 करोड़ रुपये की पूरी हो चुकी परियोजना के रूप में वैकल्पिक समु्द्री मार्ग भी शुरू हो जाएगा। यह मार्ग जारबा संरक्षित क्षेत्र के रास्‍ते से गुजरता है। वहीं पोर्ट ब्‍लेयर के होप टाउन में 17.49 करोड़ रुपये की लागत वाली जेटी के 200 मीटर तक विस्तार वाली योजना शुरू होने से इस जेटी का उपयोग इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा एलपीजी तथा अन्य पेट्रोलियम उत्‍पादों के लिए किया जा सकेगा और 160 मीटर लम्‍बे और भारी क्षमता वाले जाहज खड़े हो सकेंगे। इन परियोजनाओं के शुरू होने से 38.19 करोड़ रुपये की लागत से अतिरिक्त संपर्क जेटी पड़ाव तथा नील द्वीप जेटी के सामने अतिरिक्त खुदाई का काम हो सकेगा और 96.24 करोड़ रुपये की लागत की योजना में न्‍यू ड्राइ बंदरगाह-2 का विस्‍तार भी किया जाएगा। मंत्रालय ने बताया कि इसके अलावा काम अन्य राजमार्ग परियोजनाओं के लिए प्रगति के विभिन्न चरणों में भी है। राष्ट्रीय राजमार्ग और इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनआईएआईडीसीएल) ए एण्ड एन द्वीप समूह में 6330 करोड़ रुपये की राजमार्गों का काम संभालने का काम कर रही है। इन कार्यों में से अधिकांश एनएच -4 के पुनर्वास और उन्नयन से संबंधित हैं।
आज इन योजनाओं का शिलान्यास
मंत्रालय के अनुसार दोनों केंद्रीय मंत्री कल शुक्रवार को पोर्ट ब्‍लेयर के डिगलीपुर तथा बारातांग में 1121 करोड़ रुपये के राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजना और 200 करोड़ रुपये की जहाजरानी परियोजनाओं की अंडमान और निकोबार द्विपसमूह में आधारशिला रखेंगे। सड़क परिवहन राजमार्ग परियोजनाओं में वियोधनाबाद और फेरागंज के बीच 170 करोड़ रुपये की लागत से 26 किलो मीटर का राष्‍ट्रीय राजमार्ग, 410 करोड़ रुपये लागत का ऑस्टिन क्रिक और कालरा जंक्शन के बीच 56 किलोमीटर लम्‍बा राष्‍ट्रीय राजमार्ग शामिल हैं। इसके अतिरिक्त 262.97 करोड़ रुपये की लागत वाले मीडिल स्‍ट्रेट क्रिक ब्रीज तथा 277.17 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले हमफ्री स्‍ट्रेट क्रिक ब्रिज की आधारशिला भी रखी जाएगी। लगभग 1350 करोड़ की कुल लागत पर विभिन्न श्रेणियों में नए जहाजों का निर्माण भी किया जा रहा है। कुल 25 जहाजों को ए एंड एन प्रशासन द्वारा अधिग्रहण के लिए प्रस्तावित किया गया है। 

राष्ट्रीय राजमार्ग पर पौधा रोपण अभियान
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इस बार मानसून में राष्ट्रीय राजमार्ग पर करीब दस लाख पौधे लगाए। इनमें छायादार मार्ग पर करीब चार लाख पौधे लगाए गए और करीब छह लाख पौधे राजमार्ग के बीचों-बीच लगाए गए। पौधे लगाने का यह अभियान स्वच्छ, हरित और प्रदूषण मुक्त राष्ट्रीय राजमार्ग प्रदान करते हुए स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने की दिशा में एनएचएआई के क्रियाकलापों का हिस्सा है। 
06Oct-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें