शनिवार, 23 जून 2018

हरियाणा में एक साथ हो सकते हैं लोकसभा व विधानसभा चुनाव?



अमित शाह ने दिया गुरुमंत्र संगठन की मजबूती पर जोर
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।
आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ हरियाणा के भाजपा दिग्गज नेताओं के साथ हुई लोकसभा चुनाव देख-रेख समिति की बैठक में ऐसे संकेत मिले हैं कि अगले साल हरियाणा विधानसभा के चुनाव समय से पहले लोकसभा के साथ कराये जा सकते हैं।
आगामी लोकसभा चुनाव में पिछले सप्ताह सूरजकुंड में पार्टी के विस्तारकों से फिल्ड रिपोर्ट लेने के बाद यहां नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में शुक्रवार को हुई लोकसभा चुनाव देख रेख समिति की बैठक में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने लोकसभा और विधानसभा की हारी हुई सीटों पर कार्यकर्ताओं से तालमेल बनाकर जनहित में केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं को कार्यान्वयन कराने के निर्देश दिये। सूरजकुंड में हरियाणा की फिल्ड रिपोर्ट पर चर्चा करने के अलावा अमित शाह ने हरियाणा की वर्तमान राजनीति परिदृश्य पर चर्चा करते हुए इस तरह की तैयारी में जुटने पर बल दिया है, जिसमें साफ संकेत मिले कि हरियाणा विधानसभा के चुनाव अगले साल समय से पहले लोकसभा के साथ कराने की तैयारी चल रही है। इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा पिछले साल दो से चार अगस्त 2017 के हरियाणा प्रवास के दौरान राज्य के मंत्रियों, सांसदों और विधायकों तथा प्रदेश को खासकर हारी हुई सीटों पर जो लक्ष्य दिया था उसके कार्यान्वयन पर भी चर्चा की गई। खासरक मंडल स्तर से  बूथ स्तर के संगठनात्मक संरचना और भाजपा के प्रकोष्ठों की प्रांत से मंडल तक का फीडबैक लेकर उसकी समीक्षा भी इस बैठक में की गई है। बैठक में खासतौर से भाजपा अध्यक्ष शाह ने करीब डेढ़ घंटे तक चली इस बैठक में शामिल हुए हरियाणा के नेताओं से विधानसभा और लोकसभा की हारी हुई सीटों पर फोकस करके आगामी चुनाव की तैयारी में जुट जाने को कहा। इसके अलावा बैठक में राज्य में संगठात्मक सरंचना के अलावा पार्टी के जनाधार को बढ़ाने पर भी बल दिया गया।
बूथ स्तर पर होगी सोशल मीडिया टीमें
भाजपा की इस बैठक के बाद अधिकारिक जानकारी देते हुए हरियाणा के भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने मीडिया को बताया कि भाजपा हाई कमान ने पहले ही बूथ स्तर पर चुनाव की तैयारी के लिए सोशल मीडिया के लिए 5-5 विशेषज्ञों का दल गठित करने के निर्देश दिये थे, जिन्हें मजबूत करने के निर्देश दिये गये। बराला ने बताया कि प्रदेश में प्रभारी मंत्री के प्रवास के दौरान मंडल और जिला स्तर के पदाधिकारियों को कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने की दिशा में उनसे तालमेल बनाकर जनता के बीच काम करने पर बल दिया। खासकर केंद्र द्वारा प्रायोजित योजनाओं के साथ राज्य सरकार की जनहित की योजनाओं के कार्यान्वयन को तेजी से लागू करने को कहा गया है, जिसके लिए अधिकारियों को सक्रिय करने का भी निर्देश दिया गया। बराला ने बताया कि बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अपने पिछले प्रवास में मंत्रियों व विधायकों संगठनात्मक स्तर पर जो काम सौंपा था उसकी फीडबैक रिपोर्ट पर संतोष जाहिर किया। 
प्रत्याशियों पर नहीं हुई चर्चा
हरियाणा भाजपा अध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि इस बैठक में आज लोकसभा या विधानसभा की सीटों पर प्रत्याशियों को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है। इस मुद्दे पर चर्चा के लिए जल्द ही एक बैठक और बुलाई जाएगी, जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शामिल नहीं होंगे, बल्कि राज्य के प्रभारी संगठन मंत्री और कोर कमेटी तथा प्रमुख नेताओं की हिस्सेदारी सुनिश्चत की गई है।
कौन-कौन हुए बैठक में शामिल
लोकसभा चुनाव देख रेख समिति की इस बैठक में भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के अलावा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनकड तथा अनिल विज के अलावा केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह, राव इंद्रजीत व कृष्णपाल गुज्जर शामिल हुए। जबकि राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल, प्रदेश संगठन मंत्री सुरेश भट्ट, हरियाणा के प्रभारी मंत्री डा. अनिल जैन, कोर ग्रुप के सदस्य रतनलाल कटारिया व सुधा यादव के अलावा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला के अलावा राजीव जैन व रामचंद्र जांगडा आदि नेताओं ने भी हिस्सा लिया।

23June-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें