शनिवार, 23 जून 2018

अगले साल तक चालू होगा चाबहार बंदरगाह




सीआईएस देशों की आसान होगी पहुंच
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारत ने उम्मीद जताई है कि ईरान में बनाए गये चाबहार बंदरगाह को वर्ष 2019 तक चालू हो जाएगा, जिसके शुरू होने से सीआईएस देशों के लिए पहुंच बेहद आसान हो जाएगी।
केंद्रीय जहाजरानी मंत्रालय के अनुसार केंद्रीय जल संसाधन, परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने तजाकिस्तान के दुशांबे स्थित भारतीय दूतावास में स्‍वामी विवेकानंद संस्‍कृति केंद्र के उद्घाटन करते हुए भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ईरान में भारत के सहयोग से बनाए गये चाबहार बंदरगाह को भारत वर्ष 2019 तक चालू करने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस बंदरगाह के शुरू होने पर जहां सीआईएस देशों के लिए पहुंच आसान हो जाएगा। 
गडकरी ने वहा भारतीय मूल के लोगों को मोदी सरकार के चार साल की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि लोगों के जीवन में गुणात्मक परिवर्तन लाने के लिए इस दौरान केंद्र सरकार द्वारा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के मकसद से अनेक कदम उठाए हैं। उन्‍होंने कहा कि पीएम नरेन्‍द्र के नेतृत्व में भ्रष्‍टाचार मुक्त, पारदर्शी तथा संकल्‍पबद्ध सरकार के अंतर्गत देश तेजी से विकास कर रहा है। वहीं पिछले चार वर्षों में विदेशों में भारत की छवि और सम्‍मान में वृद्धि हुई है। कारोबारी सहजता,स्‍वच्‍छता आदि विभिन्न मानकों पर विश्व में हमारी रैंकिंग में सुधार हुआ है।
तजाकिस्तान से द्विपक्षीय सहयोग
मंत्रालय के अनुसार केंद्रीय मंत्री गडकरी ‘कार्रवाई के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय दशक: सतत विकास के लिए जल’ विषय पर वैश्विक सम्‍मेलन में भारत का नेतृत्व करने के लिए तजाकिस्‍तान की दो दिन की सरकारी यात्रा थे, जहां उन्‍होंने तजाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शिरोदजिदिन मुहरीद्दीन के साथ व्‍यापक विषयों पर बातचीत की और विभिन्न क्षेत्रों में जारी द्विपक्षीय सहयोग को गति देने पर बल देते हुए कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहमति भी बनाई गई। 
23June-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें