सोमवार, 18 जून 2018

हरियाणा से ग्रेटर नोएडा को जोड़ेगा मंझावली पुल

करीब चार दशक बाद शुरू हुआ निर्माण कार्य   
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
हरियाणा के ग्राम मंझावली में नए पुल का निर्माण करने से जहां जनता की दशकों पुरानी मांग पूरी हो रही है, वहीं इस पुल के बनने से हरियाणा से ग्रेटर नोएडा सीधे सड़क मार्ग से जुड़ जाएगा।
केन्द्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने रविवार को आयोजित एक कार्यक्रम में वैदिक मंत्रोच्चार व हवन के बीच मंझावली पुल के निर्माण का कार्य की शुरूआत कराई। इस दौरान केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर व जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने कार्यक्रम में मौजूद उत्तर प्रदेश व हरियाणा के निवासियों व किसानों को बताया कि इस पुल के जरिए हरियाणा और उत्तर प्रदेश के बीच नजदीकी बढ़ेगी और हरियाणा से ग्रेटर नोएडा का सड़क संपर्क मार्ग जुडने से आवागमन के साधन दुरूस्त होगा। वहीं इस पुल के निर्माण होनेक से आसपास के क्षेत्र को विकासित करने में मदद मिलेगी, जिससे नौजवानों को रोजगार के अवसर भी आसानी से मुहैया हो सकेंगे। जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने बताया कि जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशलन ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट का निर्माण होने के बाद हरियाणा के लोगों को भी हवाई अड‍्डे तक पहुंचने वाला सफर आसान होगा। इस पुल को जोडने के लिए हरियाणा सरकार 21 किमी सड़क का निर्माण करेगी तो वहीं उत्तर प्रदेश सरकार 09 किमी सड़क का निर्माण करके दोनों राज्यों व उनके शहरों का नजदीक लाने का काम करेगी।
अस्सी के दशक से उठ रही थी मांग
गौरतलब है कि वर्ष 1980 से हरियाणा व तत्कालीन जनपद बुलन्दशहर(वर्तमान ग्रेटर नोएडा) के दर्जनों गांव के लोग ग्रेटर नोएडा के अटटा गुजरान गांव से हरियाणा के मंझावली गांव को जोड़ने वाले इस पुल की मांग करते आ रहे थे। इस मांग को देखते हुए उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी ने भी इस पुल को बनवाने की घोषणा की थी। बताया गया कि इस पुल के निर्माण के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे राजेश पायलट ने भी काफी प्रयास किये थे, लेकिन केंद्र में भाजपा सरकार आने के बाद इस पुल के निर्माण की योजना तैयार की गई, जिसके तहत रविवार को मंझावली पुल का शिलान्यास यानि शुभारंभ किया गया। इस पुल के निर्माण के लिए डीपीआर और धनराशि भी मौजूदा केन्द्र सरकार पहले ही स्वीकृत कर चुकी है। पुल को जोडने को हरियाणा सरकार 21 किमी0 सडक बनायेगा व उत्तर प्रदेश सरकार 09 किमी0 सडक का निर्माण कर, प्रदेश के ग्रामों व शहर को जोडने का कार्य करेगी।
ये रहे मौजूद
इस कार्यक्रम में राकेश शर्मा सरपंच मंझावली, नाहर सिंह सरपंच शाहजहांपुर, धर्मवीर सिंह पूर्व सरपंच शाहजहांपुर, महीपाल सिंह आर्य सरपंच मिर्जापुर, कुंवरपाल सिंह सरपंच सौतई, सुरेन्द्र सिंह सरपंच कौराली, महेन्द्र अग्रवाल सरपंच फतेहपुर, ठाकुर भूप सिंह सरपंच लौहडोली, भूप सिंह नम्बरदार छांयसा, देवेन्द्र गोयल सरपंच अरूउवा, शीशपाल सिंह प्रधान लतीफपुर, आस मौहम्मद नेता जी अनवरगढ, हरिदत्त शर्मा लफीतपुर, धीरज रावत मकनपुर आदि लोग मौजूद रहे। 
18June-2018


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें