मंगलवार, 12 जून 2018

केंद्र को रास आई 'म्हारा गांव-जगमग गांव' योजना

हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू की गई योजना
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
हरियाणा सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए शुरू की गई 'म्हारा गांव-जगमग गांव ' योजना केंद्र सरकार को रास आ गई है। इसके लिए केंद्र सरकार इस योजना को अन्य राज्यों में भी लागू करने के लिए राज्यों की बैठक बुलाएगी।
दरअसल मंगलवार को यहां नई दिल्ली में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्रीय विद्युत मंत्री आर.के. सिंह से मुलाकात की और राज्य के कई मुद्दों पर चर्चा के दौरान हरियाणा में ग्रामीण क्षेत्रों में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने की दिशा में शुरू की गई 'म्हारा गांव-जगमग गांव' योजना की जानकारी दी है। हालांकि इस योजना को फिलहाल हरियाणा के पांच जिलों पंचकूला, अंबाला, फरीदाबाद, गुरूग्राम व सिरसा में ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू किया गया है। इस योजना में ग्रामीण इलाकों में 24 घंटे विद्युत आपूिर्त सुनिश्चत करने में मदद मिली है और इस योजना से लाइन लॉस भी 34 प्रतिशत से 21 प्रतिशत तक घटने की जानकारी मिलने पर केंद्रीय बिजली मंत्री आरके सिंह ने इस योजना को सराहा। इस मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए यह जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि केंद्रीय बिजली मंत्री ने इस योजना को अन्य राज्यों के समक्ष प्रदर्शित करने के लिए राज्यो के साथ बैठक आयोजित करने की बात कही है।
जल्द होगी भाखडा-ब्यास प्रबंधन बोर्ड में नियुक्ति
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि केंद्रीय मंत्री आरके सिंह के साथ हुई बैठक के दौरान उन्होंने हरियाणा राज्य क्षेत्र के लिए पेयजल व सिचाई जल की आवश्यकता के दृष्टिगत भाखडा-ब्यास प्रबंधन बोर्ड के संदर्भ मे विभिन्न विषयों की वस्तुस्थियों के बारे में विस्तार से चर्चा की। इसके लिए केंद्र द्वारा पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने की नीति को सर्वाधिक प्राथमिकता दी जाएगी और जल्द ही पंजाब के मुख्यमंत्री से भी बातचीत की जाएगी। केंद्र के पास भाखडा-ब्यास प्रबंधन बोर्ड में हरियाणा के सदस्य की नियुक्ति के लिए पैनल आ गया है और यथाशीघ्र बोर्ड में सदस्य की नियुक्ति कर दी जाएगी। भाखडा-ब्यास प्रबंधन बोर्ड से जुड़े अन्य विषयों पर भी मंत्रालय के सचिव बोर्ड के साथ बैठक होगी।
स्मार्ट ग्रिड परियोजना को मिलेगा 550 करोड़ का अनुदान
इस बैठक के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल व केन्द्रीय उर्जा मंत्री आरके सिंह के मीडिया को बताया कि गुरूग्राम में स्मार्ट ग्रिड विद्युत परियोजना के तहत चार चरणों में 24 घंटे ऑटोमेटिड नियमित आपूर्ति प्रणाली विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। इस योजना का प्रथम चरण पूर्ण किया जा चुका है। इस परियोजना के लिए केंद्र सरकार जल्द ही 550 करोड़ रुपये का अनुदान जारी करेगी।
06June-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें