गुरुवार, 28 जून 2018

अब 65 की उम्र में सेवानिवृत्त होंगे चिकित्सक व स्टॉफ

भोपाल में रिसर्च सेंटर के स्वास्थ्य स्टॉफ को राहत         
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश की राजनधानी भोपाल के भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर, स्‍पेशल ग्रेड डॉक्टर और टीचिंग मेडिकल फेकलटी की सेवानिवृत्ति उम्र 65 साल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्रीय स्‍वास्थ्य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय के स्‍वास्थ्य अनुसंधान विभाग के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी है। इस प्रस्ताव की मंजूरी के तहत भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, भोपाल के जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर, स्पेलशल ग्रेड डॉक्टॉर और टीचिंग मेडिकल फेकलटी आदि स्वास्थ्य स्टॉफ अब केंद्रीय स्‍वास्थ्य सेवा के डॉक्‍टरों और केंद्र सरकार के अन्य अस्‍पतालों व संस्‍थानों में काम करने वाले डॉक्‍टरों के अनुरूप बढ़ाकर 65 वर्ष में सेवानिवृत्त होंगे। मंत्रालय के अनुसार इस मंजूरी के बाद शैक्षणिक, गैर-शैक्षणिक एवं केंद्रीय स्‍वास्थ्य सेवा के सार्वजनिक स्वास्थ्य सब-कैडर सहित जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसरों और विशेषज्ञों की सेवानिवृत्ति उम्र को जनवरी 2018 में जारी अधिसूचना के अनुरूप उम्र को बढ़ाकर 65 वर्ष किया गया है। केंद्र सरकार के इस निर्णय से बीएमएचआरसी में फैकलटी और विशेषज्ञ डॉक्‍टरों की कमी को दूर करने में मदद मिलेगी। वहीं इससे भोपाल गैस त्रासदी के पीडि़तों एवं उनके परिवार के सदस्‍यों को बेहतर चिकित्‍सा सेवा उपलब्ध हो सकेगी।
जन सेवाओं में शामिल होंगे अनुभवी चिकित्सक
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इसी प्रकार स्वास्थ्य मंत्रालय के एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है, जिसमें केंद्र सरकार तथा केंद्र सरकार की संस्‍थाओं के अनुभवी डॉक्‍टरों को शिक्षा,क्लिनिकल और जन स्‍वास्थ्य सेवा कार्यक्रमों में शामिल हो सकेंगे। सरकार का इस प्रस्ताव को मंजूरी देने का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा(सीएचएस) तथा अन्य मंत्रालयों/विभागों/केंद्र सरकार की संस्‍थाओं के चिकित्सक 62 वर्ष की उम्र पूरी होने पर विशेषज्ञता वाले क्षेत्रों में विशेष रूप से कार्य कर सकें, ताकि राष्‍ट्रीय स्‍वास्थ्य कार्यक्रमों को लागू करने में काफी अनुभवी चिकित्सकों का लाभ समाज को मुहैया कराया जा सके। इसके अलावा देश की स्वास्थ्य सेवाओं को और ज्यादा बेहतर और कारगर बनाने की दिशा में भारत और बेहरीन क बीच हुए एक समझौते का भी मंजूरी दी गई है। इस समझौते के तहत बेहरीन देश में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में अनुसंधान जैसी गतिविधियों में सहयोग करेगा।
28June-2018


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें