गुरुवार, 25 मई 2017

डिजिटल प्रणाली से जुड़ेंगे दो लाख किसान

को-ब्रांडेड कार्ड देने की योजना की हुई शुरूआत
हरिभूमि ब्यूरो.
नई दिल्ली।
मोदी सरकार के ‘डिजिटल इण्डिया’ कार्यक्रम के तहत देश के किसानों में नगदीरहित लेनदेन प्रणाली विकसित करने की दिशा में पहले चरण में दो लाख किसानों को जोड़ा जाएगा। इसके लिए इफको ने बैंक आॅफ बड़ौदा के साथ मिलकर एक ‘को-ब्रांडेड’ कार्ड बनाकर किसानों को वितरण करना शुरू कर दिया है।
इस योजना के पहले चरण में देश के दो लाख किसानों को इफको-बैंक आॅफ बड़ौदा को-ब्रांडेड कार्ड वितरण के कार्यक्रम को बुधवार को यहां शुरू कर दिया गया है। दिल्ली स्थित इफको सदन में आयोजित एक कार्यक्रम में मेरठ मण्डल के 51 किसानों को इफको के मानव संसाधन एवं विधि निदेशक राजेन्द्र प्रसाद सिंह एवं बैंक आॅफ बड़ौदा के प्रबंध निदेशक पी.एस. जयकुमार ने ‘को-ब्रांडेड’ कार्ड प्रदान किये। किसानों की सहकारी संस्था इफको निदेशक राजेन्द्र प्रसाद सिंह ने किसानों से अधिक से अधिक संख्या में इफको से जुड़कर को-ब्रांडेड कार्ड ग्रहण कर एक माह में ब्याज मुक्त नगदीरहित लेनदेन प्रणाली का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने इस प्रणाली से जुड़ने के फायदों का जिक्र करते हुए कहा कि इफको किसानों को उनकी जरूरत के अनुसार सभी प्रकार के कृषि निवेशों की व्यवस्था में रासायनिक खादों के अलावा सभी प्रकार के जैव उर्वरक, जल विलेय उर्वरक, कृषि रसायन, सूक्ष्म पोषक तत्व, सागरिका(ग्रोथ प्रमोटर) आदि उचित कीमत पर मुहैया करा रहा है, जिसमें जल्द ही अनेक प्रकृतिक उत्पाद इस श्रंखला में शामिल किए जाएंगे।
चार राज्यों में योजना शुरू
इफको निदेशक सिंह ने बताया कि किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए शुरूआत में इस योजना को चार राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान एवं बिहार में की गई है, जिसे आने वाले समय में अन्य राज्यों में भी लागू कर दिया जाएगा। यह कार्ड इफको के किसान सेवा केंद्र, सहकारी समितियां, इफको ई-बाजार,आईएफएफडीसी केंद्र से उर्वरक क्रय करने वाले किसानों को इन संस्थाओं की संस्तुति पर मिल सकेगा। इस व्यवस्था के तहत प्रथम लेनदेन के समय 100 रुपये मात्र से बैंक आॅफ बड़ौदा में खाता उसी केंद्र पर आधार कार्ड द्वारा खोला जाएगा।
को-ब्रांडेड कार्ड की विशेषताएं
किसानों को 2500 रुपए का कृषि निवेश बिना कोई भुगतान किए कार्ड के जरिए मिल सकेगा। यह को-ब्रांडेड कार्ड अन्य कई विशेषताओं से युक्त इस कार्ड से प्राप्त किए गए कृषि निवेश पर एक माह का ब्याज निशुल्क है। यदि किसान खाद खरीद की तिथि से एक माह के अंदर भुगतान कर देता है, तो कोई ब्याज देय नहीं होगा तथा भुगतान के पश्चात फिर से कृषि निवेश खरीदने का पात्र होगा। यानि वर्ष में कई बार किसान नगदी रहित लेनदेन बिना ब्याज के कर सकेगा। किसान के खाते में जमा धनराशि के विरुद्ध यदि वो चाहे तो जमा धनराशि से अधिक मूल्य का कृषि निवेश भी कृय कर सकता है।यदि किसान एक माह के अंदर भुगतान नहीं कर पाएगा तो उसको 8.60 प्रतिशत की दर से विलम्बित अवधि के लिए ब्याज देना होगा। इसके अलावा कार्ड के माध्यम से कृषि निवेश की खरीद पर दुर्घटना बीमा की व्यवस्था भी होगी।
25May-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें