बुधवार, 24 मई 2017

सिंगापुर ने खोले हरियाणा में निवेश के रास्ते

हरियाणा सरकार के सिंगापुर के साथ हुए पांच समझौते
राज्य में 18 हजार करोड़ की परियोजनाओं को मिलेगा बल
हरिभूमि ब्यूरो.
नई दिल्ली।
हरियाणा सरकार ने राज्य में औद्योगिक क्षेत्र को सिंगापुर की तर्ज पर विकसित करने की दिशा में सिंगापुर में 18 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लिए पांच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये हैं। इस मौ
यहां हरियाणा सरकार के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार ने प्रगतिशील हरियाणा राज्य की निवेश संभावनाओं और अवसरों का प्रदर्शन करने के लिए मंगलवार को सिंगापुर में एक रोड शो आयोजित किया, जिसमें सिंगापुर की 100 से अधिक शीर्ष कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भागीदारी की। इस दौरान सिंगापुर और हरियाणा सरकार के बीच हरियाणा में 18 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लिए पांच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गये। ये करार राज्य में टाउनशिपस, लॉजिस्टिक्स पार्क, वेलनेस परियोजनाएं, बिजली सम्प्रेषण एवं वितरण, सस्ते आवास, हरित बिजली उत्पादन, अनाज सुखाने के यार्ड्स, विमानन हब, औद्योगिक आधारभूत संरचना और स्मार्ट सिटीज जैसी परियोजनाओं के लिए किये गये हैं, जिनमें सिंगापुर की शीर्ष कंपनियां निवेश करेंगी।
हरियाणा उद्यम के लिए अनुकूल: मनोहर
सिंगापुर के दौरे पर गये हरियाणा सरकार के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस रोड़ शो के दौरान सिंगापुर के निवेशकों को संबोधित करते हुए उन्हें राज्य में निवेश के लिए आकर्षित करने की दिशा में कहा कि हरियाणा में अपार निवेश अवसर हैं और हरियाणा उद्यमों के विकास के लिए एक बहुत अनुकूल इको-सिस्टम प्रदान करता है। वहीं उन्होंने सिंगापुर के उद्यमियों को राज्य में निवेश करने के लिए आमंत्रित भी किया। हरियाणा के लिए अपने दृष्टिकोण को सांझा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार हरियाणा को एक जीवंत और अंतर्राष्ट्रीय  स्तर पर प्रतिस्पर्धी गंतव्य स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लक्ष्य पर योजनाएं बना रही है। सरकार विनिर्माण, सेवा और ज्ञान क्षेत्रों में बढ़त हासिल करते हुए राज्य को एक कॉरपोरेट कैपिटल, औद्योगिक केंद्र और आवासीय और मनोरंजन केंद्र बनाना चाहते हैं।

निवेशकों को हर संभव मदद
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में सिंगापुर के सहयोग से इन परियोजना के सफल क्रियान्वयन के लिए निवेशकों की मदद करने हेतु रिलेशनशिप मैनेजर नियुक्त किए जाएंगे। उन्होंने सभी निवेशकों को परेशानी मुक्त व्यापार परिवेश और सरकार की ओर से हर संभव सहयोग देने का भरोसा दिलाया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले कुछ वर्षों में हर मामले में हरियाणा एक गंतव्य स्थल बनेगा, जहां एक स्पष्ट दृष्टि, राजनीतिक इच्छा, सुशासन, सशक्तिकरण, साझेदारी और रचनात्मकता, हरियाणा के भावी विकास और सफलता के मुख्य आधार नजर आएंगे। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने असेंडेस सिंहब्रिज और सुरबाणा जुरॉंग के वरिष्ठ प्रतिनिधियों से मुलाकात की।
24May-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें