गुरुवार, 30 मार्च 2017

राज्यसभा से इस्तीफा दें तेंदुलकर व रेखा!

सदन से लगातार गैरहाजिर रहने पर उठाए सवाल
हरिभूमि ब्यूरो.
नई दिल्ली।
राज्यसभा सदस्य के रूप में मनोनीत देश की नामचीन हस्तियों की सदन में गैरहाजिरी के मुद्दे पर आज विपक्ष ने खासतौर से दुनिया के महानतम क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और सिने तारिका रेखा गणेशन के सदन में लगातार नदारद रहने पर उनके इस्तीफे की मांग कर डाली।
उच्च सदन की गुरुवार को सुबह कार्यवाही शुरू होने के बाद शून्यकाल के दौरान सपा सांसद नरेश अग्रवाल ने नामचीन हस्तियों की लगातार सदन में अनुपस्थिति पर आपत्ति जताते हुए सवालिया लहजे में कहा कि राज्यसभा में मनोनीत सचिन तेंदुलकर और रेखा जैसी बड़ी हस्तियों के लगातार अनुपस्थित रहना क्या उचित है? यदि राज्यसभा के कार्यों में उनकी रुचि नहीं है, तो क्या उन्हें त्यागपत्र नहीं दे देना चाहिए? उन्होंने तर्क दिया कि मौजूद सत्र के दौरान तेदुलकर व रेखा को अभी तक सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेते नहीं देखा गया। उनका सवाल था कि यदि उच्च सदन में मनोनीत होने के बाद ऐसे लोग सदन की कार्यवाही में नहीं आते हैं, तो इसका अर्थ माना जाना चाहिए कि उनकी रुचि नहीं है? यदि उनकी रुचि नहीं है, तो क्या उन्हें इस्तीफा नहीं दे देना चाहिए? इस मुद्दे को उठाने के लिए अग्रवाल ने व्यवस्था का प्रश्न करार दिया, हालांकि उप सभापति पीजे कुरियन ने इसे व्यवस्था का प्रश्न मानने से इंकार कर दिया, लेकिन अग्रवाल मनोनीत सदस्यों को सदन में उपस्थित रहने को लेकर अनुरोध कर सकते हैं।
अनुरोध पत्र भेजेंगे अग्रवाल
इस मुद्दे पर पीठ के सुझाव पर सपा सांसद नरेश अग्रवाल ने कहा कि वे इन सदस्यों को पत्र लिखकर सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने के लिए अनुरोध करेंगे, जिसके लिए वे उन्हें पत्र लिखेंगे। गौरतलब है कि राज्यसभा में साहित्य, विज्ञान, कला और समाज सेवा जैसे विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े 12 सदस्यों को मनोनीत करने की परंपरा चली आ रही है। राज्यसभा में फिलहाल मनोनीत सदस्यों के रूप में सचिन तेंदुलकर, रेखा गणेशन, अनु आगा, संभाजी छत्रपति, स्वपन दासगुप्ता, रूपा गांगुली, नरेंद्र जाधव, महिला मुक्केबाज मैरीकॉम, के. परासरन, गोपी सुरेश, सुब्रह्माण्यन स्वामी और केटीएस तुलसी शामिल हैं।
31Mar-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें