मंगलवार, 21 मार्च 2017

जब संसद में पुकारे गये योगी आदित्यनाथ!


लोकसभा में पहला ही सवाल था योगी के नाम
राज्यसभा में वेतन वृद्धि मामले पर बने सुर्खियां
ओ.पी. पाल.
नई दिल्ली।
उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बने योगी आदित्यनाथ के नाम की गूंज किसी न किसी बहाने संसद के दोनों सदनों में सुनने को मिली। लोकसभा में तो सोमवार को प्रश्नकाल के दौरान पहले सवाल के लिए योगी आदित्यनाथ के नाम को पुकारा गया, जबकि राज्यसभा में सपा के सांसद ने सांसदों के वेतन बढ़ाने के मुद्दे पर योगी आदित्यनाथ के नाम का सहारा लिया।
संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण की सोमवार को लोकसभा में कार्यवाही शुरू होते ही यानि प्रश्नकाल के दौरान ऐसा संयोग देखने को मिला कि लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने पहला सवाल पूछने के लिए गोरखपुर के भाजपा सांसद योगी आदित्यनाथ का नाम पुकारा, लेकिन एक दिन पहले ही देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले योगी आदित्यनाथ की सदन में गैरमौजूदगी रहना स्वाभाविक थी। दरअसल पेट्रोलियम मंत्रालय से संबन्धित योगी के सवालों के उत्तर देने के बहाने केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस विभाग से जुड़ा सवाल होने के कारण इस विभाग के मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने योगी को यूपी के मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दे ड़ाली। सदन में अन्य दलों के सदस्यों ने भी योगी के सवालों का उल्लेख करते हुए उनकी सराहना करते हुए बधाई दी। सदन ने योगी आदित्यनाथ की सदन में बेहद सक्रियता के साथ विकास खासकर स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े मुद्दों को बहुत दृढ़ता से उठाने की भी सराहना की, जिनकी सदन में होने वाली चचार्ओं में भी भागीदारी औसत से कहीं अधिक रही है।
अब तो सांसदों के वेतना बढ़ाए सरकार
उधर उच्च सदन में सांसदों के वेतन एवं भत्ते बढ़ाने के मुद्दे को उठाते रहे सपा के सांसद नरेश अग्रवाल ने फिर से सोमवार को यह मुद्दा उठाया। अग्रवाल ने कहा कि सांसदों के वेतन-भत्ते बढ़ाने वाली संसदीय समिति के अध्यक्ष योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनकर संसद से चले गये हैं, कम से कम अब तो सरकार को सांसदों के वेतन बढ़ा देने चाहिए। दरअसल सांसदों के वेतन बढ़ाने वाले इस मुद्दे को सपा सांसद ने भाजपा सांसदों को पीएम मोदी की फटकार लगाने का खुलासा करते हुए हुए उठाया। अग्रवाल ने दावा किया कि जब भाजपा सांसदों के प्रतिनिधिमंडल ने वेतन बढ़ाने के लिए पीएम मोदी से मुलाकात की तो पीएम मोदी ने उन्हें ऐसी फटकार लगाई कि सभी भाजपा सांसद मुहं लटका कर वापस लौटने को मजबूर हुए थे।
सरकार ने की पुष्टि
सपा के नरेश अग्रवाल के भाजपा सांसदों की इस मुद्दे पर चुटकी से राज्यसभा में ऐसा सुखनुमा माहौल बना कि सपा सांसद के इस दावे की सदन में मौजूद संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी मुस्कराते हुए पुष्टि कर दी। गौरतलब हैं कि सांसदों के वेतनमान बढ़ाने वाली योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली संसदीय समिति ने ही सांसदों के वेतन सौ प्रतिशत बढ़ाने की केंद्र सरकार से सिफारिश की थी।
21Mar-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें