गुरुवार, 23 मार्च 2017

जम्मू व श्रीनगर दो अप्रैल से आएंगे नजदीक!

मोदी करेंगे सबसे लंबी सड़क सुरंग मार्ग का उद्घाटन
ओ.पी. पाल.
नई दिल्ली।
देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग का निर्माण पूरा होने के बाद उसे दो अप्रैल को राष्ट्र को समर्पित कर दिया जाएगा,जिसमें जम्मू व श्रीनगर की दूरी में नजदीकी बढ़ जाएगी। इस सड़क सुरंग का उद्घाटन दो अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।
यह जानकारी बुधवार को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान दी है, जहां प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रभारी मंत्री डा. जितेन्द्र सिंह भी मौजूद थे। गडकरी ने बताया कि इस जम्मू-कश्मीर राजमार्ग पर चेनानी-नशरी सड़क सुरंग मार्ग में वाहनों का आवागमन शुरू होते ही जम्मू व श्रीनगर के बीच की दूरी 30 किमी कम हो जाएगी, जिसके कारण इन शहरों से आने जाने में समय की भी बचत होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने भारत के सबसे लंबे सुरंग मार्ग को दो अप्रैल को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस सुरंग मार्ग से जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी करीब 30 किलोमीटर कम हो जाएगी। इस मार्ग से राज्य की दो राजधानियों जम्मू और श्रीनगर के बीच सफर में ढाई घंटे कम समय लगेगा। उन्होंने बताया कि सड़क मार्ग से चेनानी और नशरी के बीच की दूरी 41 किलोमीटर के बजाय अब 10.9 किलोमीटर रह जाएगी।
सबसे ऊंची सड़क सुरंग
गडकरी ने बताया कि यह देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग होने के साथ यह देश में सबसे ऊंची यानि 1200 मीटर की ऊंचाई पर यातायात का साधन बनाया गया है। जम्मू-कश्मीर में 9.2 किलोमीटर लंबी सड़क सुरंग सरकार की राजमार्ग पर 286 किलोमीटर लंबी चार लेन वाली परियोजना का हिस्सा है। इस दोहरी ट्यूब सुरंग मार्ग पर गत 23 मई 2011 को काम शुरू हुआ। 3,720 करोड़ रुपये की लागत वाला यह सुरंग मार्ग निचली हिमालय पर्वत श्रृंखला में बनाया गया है। प्रधानमंत्री के औपचारिक उद्घाटन के बाद आईएलएंडएफएस सुरंग परियोजना भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिरण (एनएचएआई) को सौंप देगी। आईएलएंडएफएस के परियोजना निदेशक जेएस राठौड़ ने बताया कि गत नौ मार्च और 15 मार्च के बीच इस मार्ग का व्यस्त समय और सामान्य समय के दौैरान सफलतापूर्वक औपचारिक परीक्षण किया गया था।
विश्व स्तरीय प्रणाली से लैस
जम्मू-कश्मीर राज्य में सुरंग सड़क मार्ग के रूप में यह भारत का पहला ऐसा मार्ग होगा, जो विश्व स्तरीय ‘समेकित सुरंग नियंत्रण प्रणाली’ से लैस होगा और जिसमें हवा के आवागमन, अग्निशमन, सिग्नल, संचार और बिजली की व्यवस्था स्वचालित तरीके से काम करेगी।
परियोजना के ये फायदे
- नेशनल हाईवे-1ए पर रुकेगा ट्रैफिक जाम
- समय और ईंधन की बचत होगी
- शेष भारत से इस राज्य का संपर्क सुगम हो जाएगा
नार्वे में है दुनिया की सबसे लम्बी सुरंग
विश्व की सबसे लम्बी सड़क सुरंग नार्वे में है। इसकी लम्बाई 24.5 किलोमीटर है। यह आॅरलैंड और लायेरडेल के बीच ओस्लो और बेरजेन को जोड़ने वाले मुख्य राजमार्ग पर स्थित है। इसके निर्माण को 1992 में नार्वे संसद ने मंजूरी दी थी।
23Mar-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें