गुरुवार, 18 अप्रैल 2019

लोकसभा चुनाव: लोकतंत्र के महायज्ञ में दूसरे चरण की आहुति आज

पूर्व पीएम व तीन पूर्व सीएम समेत दिग्गजों की परीक्षा
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।  
चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कल गुरुवार 18 अप्रैल को होने वाले चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस दौर में 12 राज्यों की 95 सीटों पर एक पूर्व प्रधानमंत्री, तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के अलावा मौजूदा एवं पूर्व केंद्रीय मंत्रियों समेत दर्जनों सियासी दिग्गजों की अग्नि परीक्षा होनी है।
सियात के दिग्गजों पर निगाहें
सत्रहवीं लोकसभा के लिए इस दौर के चुनाव में जिन सियासी दिग्गजों पर नजर रहेगी, उनमें प्रमुख रूप से जद-एस के पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, तीन पूर्व मुख्यमंत्री कांग्रेस के सुशील कुमार शिंदे और अशोक चव्हाण के अलावा जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर सीट से नेशनल कांफ्रेंस के फारूख अब्दुला, केंद्रीय मंत्री डीवी सदानंदगौडा, लोकसभा उपाध्यक्ष एम थंबीदुरई की प्रतिष्ठा भी दांव पर है। इसी प्रकार केंद्रीय मंत्री डा. जितेन्द्र सिंह, जुएल ओराम, पी. राधाकृष्णन के अलावा उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल भी चुनावी जंग में हैं। जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्रियों में अन्बुमणि रामदोस, टीआर बालू, दयानिधि मारन, केएच मुनियप्पा, एम. वीरप्पा माईली, दीपा दासमुंशी की भी अग्नि परीक्षा होनी है। यही नहीं इस चुनावी जंग में राज्यसभा की द्रमुक सांसद द्रमुक की कनिमोझी तथा कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद के अलावा भुवनेश्वर कलिता के भाग्य का फैसला भी होना है। इनके अलावा सियासत के दिग्गजों में भाजपा की हेमामालिनी,डा. प्रीतम मुंडे और संतोष पांडेय, कांग्रेस के राज बब्बर व सुष्मिता देव, सपा के रामजी लाल सुमन, राजद के जयप्रकाश नारायण के साथ पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कीर्ति चिदंबरम जैसे नेता इस सियासी महासंग्राम में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।
69 सीटों पर राजग की साख
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों की जिन 95 सीटों के लिए चुनाव होना है, उनमें सर्वाधिक 70 सीटों पर राजग का कब्जा है, जिसमें भाजपा 27, शिवसेना चार, अन्नाद्रमुक 37, जदयू व पीएमके एक-एक सीट पर काबिज है। इसके अलावा 12   सीट कांग्रेस, चार बीजद, दो-दो जद-एस, राजद व सीपीएम के पास हैं। जबकि टीएमसी, एनसीपी, पीडीपी, एआईएनआरसी और एआईयूडीएफ के पास एक-एक सीट है।
किस दल के कितने प्रत्याशी
सत्रहवीं लोकसभा के लिए आगामी 18 अप्रैल को दूसरे चरण के चुनाव के लिए 12 राज्यों की 95 सीटों के लिए चुनाव जंग में 120 महिलाओं समेत कुल 1644 उम्मीदवार कूदे हैं, जिनमें 211 राष्ट्रीय दलों, 109 राज्य और 399 गैर पंजीकृत दलों के अलावा सर्वाधिक 925 निर्दलीय रूप से लोकसभा में दाखिल होने के इरादे से चुनावी जंग लड़ रहे हैं। इसमें भाजपा के 51, शिवसेना के 11, अन्नाद्रमुक के 22, एनपीपी के दो, कांग्रेस के 54, बसपा के 80, द्रमुक के 24 के अलावा राजद, जदयू, जद-एस, रालोद, सपा, आप जैसे कई दर्जन दलों के प्रत्याशी भी शामिल हैं।
इन राज्यों की इतनी सीटों पर होगा मतदान
असम, बिहार और ओडिशा की 5-5, छत्तीसगढ़ व पश्चिम बंगाल की 3-3, उत्तर प्रदेश की आठ, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, तमिलनाडु की 39, जम्मू-कश्मीर की दो के अलावा मणिपुर, त्रिपुरा और पुडुचेरी की एक-एक सीट पर दूसरे चरण में मतदान कराया जाएगा।
--------------------------
दागियों की भी दांव पर किस्मत
इस दूसरे चरण के चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे प्रत्याशियों में 251 पर आपराधिक दाग है। इन दागियों में सर्वाधिक कांग्रेस के 23, भाजपा और बसपा के 16-16, अन्नाद्रमुक के 3, द्रमुक के 11, शिवसेना के चार प्रत्याशियों पर आपराधिक दाग है। हालांकि सर्वाधिक 91 निर्दलीय प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। जबकि 167 के खिलाफ संगीन मामले लंबित हैं, जिनमें 25 प्रत्याशियों के खिलाफ हत्या का प्रयास, आठ के खिलाफ अपहरण, 10 प्रत्याशियों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध करने के मामले विचाराधीन हैं। 15 प्रत्याशियों के खिलाफ विवादित और अमर्यादित बयान देने के मामले लंबित हैं। इनमें सर्वाधिक 17 कांग्रेस, 10-10 भाजपा व बसपा, सात द्रमुक और तीन अन्नाद्रमुक के भी शामिल हैं।
-------------------------
कांग्रेस का करोड़पतियों पर दांव
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सामने आए 423 करोड़पति प्रत्याशियों में औसत आय 3.90 करोड़ रुपये सामने आई है। चुनावी जंग में उतरे करोड़पतियों में पहले सबसे अमीर तीन प्रत्याशी भी कांग्रेस के ही हैं, जिनमें तमिलनाडु की कन्याकुमारी सीट से वसंथाकुमार 417 करोड़, बिहार की पूर्णिया सीट से उदय सिंह 341 करोड़ तथा कर्नाटक की बंगलूरू ग्रामीण सीट से डीके सुरेश 338 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ टॉप थ्री में शामिल हैं। जबकि करोड़पति प्रत्याशियों में कांग्रेस के 46, भाजपा क 45, द्रमुक के 23, अन्नाद्रमुक के 22, बसपा के 21 प्रत्याशी, शिवसेना के 6 प्रत्याशी प्रमुख रूप से धनकुबेरों के दायरे में हैं। इस दौर के चुनाव में 133 निर्दलीय प्रत्याशी भी धनकुबेरों की फेहरिस्त में शामिल हैं।
----------
अंडर-50 प्रत्याशियों की भरमार
इस चरण में चुनावी जंग लड़ रहे 1644 मेंसे 1014 प्रत्याशियों की उम्र 24 से 50 साल के बीच है, जिसमें 526 प्रत्याशियों की उम्र 25 से 40 तथा 488 की आयु 41 से 50 साल की है। वहीं 563 प्रत्याशियों की आयु 51 से 80 साल की है। यही नहीं सात प्रत्याशी 80 साल से ज्यादा की उम्र के हैं।  
18Apr-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें