शनिवार, 6 अप्रैल 2019

लोकसभा चुनाव: हरियाणा में सुधरी कृषि क्षेत्र की दशा

मतदाता सर्वेक्षण: हिसार लोकसभा क्षेत्र में सिंचाई जल पर सरकार को मिले ज्यादा अंक
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली। 
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पिछले पांच साल के मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान कराए गये एक मतदाता सर्वेक्षण में हरियाणा में कृषि सिंचाई, कृषि उत्पाद मूल्य और बीजों व उर्वरक सब्सिडी आदि कृषि क्षेत्र में सुधार की आवाज आई है, जिसमें सर्वेक्षण में कृषि जल की उपलब्धता में सरकार को पांच में से सर्वाधिक 2.77 अंक दिये गये हैं।
दरअसल चुनाव सुधार के लिए कार्य कर रही गैर सरकारी संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने 543 में से 534 लोकसभा सीटों पर प्राथमिकता वाले 31 मुद्दों पर मतदाता सर्वेक्षण कराया है। इस सर्वेक्षण में यदि हरियाणा में कृषि क्षेत्र के सुधार के आंकड़ो पर गौर की जाए तो राज्य की सभी दस लोकसभा सीटों के लिए मतदाताओं की प्राथमिकता वाले मुद्दों के प्रतिशत के अलावा केंद्र सरकार के पिछले पांच साल के काम को पांच में से अंक के आधार पर स्कोर भी बताया गया है। इसमें सरकार को सबसे ज्यादा 2.77 अंक हिसार लोकसभा सीट पर कृषि जल की उपलब्धता पर मिले हैं, जबकि इस सीट पर कृषि ऋण के लिए 1.55, फसलों के मूल्य पर 1.70 अंक ही दिये गये हैं।
अन्य लोकसभा क्षेत्र का आकलन
कृषि क्षेत्र में अन्य लोकसभा सीटों पर सर्वेक्षण के आंकड़ों पर नजर डालें तो अंबाला लोकसभा सीट पर कृषि ऋण उपलब्धता पर 2.33, उत्पाद के अधिकतम मूल्य पर 1.85 अंक दिये गये हैं। जबकि भिवानी-महेन्द्रगढ़ लोकसभा सीट पर कृषि ऋण पर 1.85, कृषि मूल्य पर 2.28 दिये गये हैं। करनाल लोकसभा सीट के लिए कृषि ऋण पर 2.30, कृषि जल पर 2.43 तथा कृषि मूल्य पर 1.50 अंक मिले हैं। इसी प्रकार कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट पर कराए गये सर्वेक्षण में सरकार को कृषि जल की उपलब्धता के लिए 2.67 और कृषि ऋण के लिए सर्वाधिक 2.70 अंक दिये गये हैं। रोहतक लोकसभा सीट पर कृषि ऋण उपलब्धता के लिए 1.75 अंक मिले हैं। सिरसा लोकसभा सीट पर कृषि ऋण के लिए सबसे कम 1.40 और कृषि जल के लिए 1.55 अंक मिले हैं जबकि कृषि उत्पादों के अधिकतम मूल्य के लिए 1.42 अंक मिले हैं। सोनीपत लोकसभा सीट पर कृषि ऋण के लिए 1.41 और कृषि उत्पाद मूल्य पर 1.66 अंक दिये गये हैं। राज्य की फरीदाबाद और गुरुग्राम लोकसभा सीट ऐसी रही हैं, जहां कृषि संबन्धी सरकार के काम का जिक्र नहीं किया गया, बल्कि अन्य मुद्दों को छुआ गया है।
अन्य मुद्दो पर ऐसे आंका सरकार का काम
हरियाणा की लोकसभा सीटों पर पिछले पांच साल के कामकाज पर पांच में से सरकार के काम स्कोर भी औसत से कम ही आंका गया है। सर्वेक्षण में अन्य प्राथमिक मुद्दो में बेहतर परिवहन के लिए रोहतक लोकसभा सीट पर 2.52, फरीदाबाद पर 2.40, अंबाला सीट पर 2.21 और गुडगांव सीट पर 1.31 अंक दिये गये हैं। जबकि बेहतर रोजगार के अवसर देने के लिए सोनीपत लोकसभा क्षेत्र में 2.09, फरीदाबाद क्षेत्र में 2.08, कुरुक्षेत्र निर्वाचन क्षेत्र में 1.55, गुडगांव क्षेत्र में 1.43, रोहतक क्षेत्र में 1.40 और  भिवानी-महेन्द्रगढ क्षेत्र में 1.16 अंक दिये गये हैं। बेहतर ध्वनि प्रदूषण के लिए गुडगावं क्षेत्र में 2.37 तथा फरीदाबाद क्षेत्र में 1.33 अंक दिये गये हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें