बुधवार, 17 अप्रैल 2019

लोकसभा चुनाव: दूसरे चरण में राजग के सामने बड़ी चुनौती!


13 राज्यों की दर्जनभर लोकसभा सीटों पर होगी विशेष नजरें
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली। 
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार 18 अप्रैल को होने वाले मतदान के दौरान 13 राज्यों में 97 लोकसभा सीटों में 70 सीटें भाजपानीत राजग के कब्जे में हैं, जिन्हें बचाना और नई सीटों पर जीत हासिल करके उनकी संख्या बढ़ाना राजग के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। यही कारण है कि एक दर्जन से भी ज्यादा सीटों पर राजग के साथ विपक्षी दलों की भी विशेष रूप से नजरे लगी होंगी।
सत्रहवीं लोकसभा के लिए दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटो पर मतदान होना है, उन सभी पर भाजपा का कब्जा है। भाजपा से इन सीटों को कब्जाने के लिए सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के साथ चुनावी जंग में हैं, इनमें से मथुरा सीट पर भाजपा की हेमामालिनि के सामने रालोद के नरेन्द्र सिंह हैं, जबकि कांग्रेस के महेश पाठक को मिलने वाले मतों का प्रमुख मुकाबले को प्रभावित कर सकता है। इसी प्रकार फतेहपुर सिकरी पर कांग्रेस के राजबब्बर और बसपा के गुड्डू पंडित के सामने भाजपा के राजकुमार चाहर के सामने भी चुनौती हो सकती है। यूपी में अलीगढ़ में भाजपा के मौजूदार सांसद सतीश कुमार गौतम को गठबंधन के प्रत्याशी अजीत बलियान चुनौती दे रहे हैं। बिहार की पांच लोकसभा सीटों में से राजग के घटक दल जदयू के पास ही केवल पूर्णिया सीट है, जबकि बाकी चार में दो राजद और एक-एक कांग्रेस व राकांपा के पास है। इन पांचों सीटो पर राजग घटक से जदयू के प्रत्याशी चुनावी मैदान में है, जिसके सामने महागठबंधन एक चुनौती के रूप में खड़ा हुआ है। पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग सीट पर भाजपा को बचाने की चुनौती है, जहां भाजपा ने मौजूदा सांसद एसएस अहलूवालिया के स्थान पर राजूसिंह बिष्ट को प्रत्याशी बनाया है। भाजपा इस चरण की तीनों सीटों पर जंग लड़ रही है।                       
भाजपा की छत्तीसगढ़ में नई चुनौती                                          
दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर लोकसभा सीटों पर भाजपा के सामने नई चुनौती होगी, जहां भाजपा ने तीनों नए प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं। राजनांदगांव में संतोष पांडे, महासमुंद में चुन्नीलाल साहू तथा कांकेर में मोहन मंडावी को टिकट दिया गया है। दरअसल इस बार छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का शासन है और यहां पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा सत्ता से वंचित रह गई। इसलिए भी भाजपा के लिए लोकसभा चुनाव में इन तीनों सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों के सामने कड़ी चुनौती पेश आ सकती है।
महाराष्ट्र में भाजपा का संघर्ष
महाराष्ट्र की दस सीटों पर होने वाले इस चरण के चुनाव में भाजपा की चार और शिवसेना की चार यानि आठ सीटों पर राजग का कब्जा है। बाकी दो सीट कांग्रेस के पास हैं। खासकर सोलापुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे के सामने भाजपा ने अपना नया प्रत्याशी उतारा है, जबकि नांदेड सीट पर भी कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण भाजपा को चुनौती दे सकते हैं। इसलिए राजग के सामने जहां अपनी आठों सीटों को बचाने की दरकार होगी, वहीं बाकी दो सीटों पर जीत हासिल करने की चुनौती भी होगी, जहां राजग ने प्रभावशाली प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं।  
इन सीटों पर सभी की नजरें
कर्नाटक की 14 लोकसभा सीटों में भाजपा व कांग्रेस के पास छह-छह सीटें हैं जबकि दो जद-एस के कब्जे में हैं। राज्य की बंगलूरू साउथ सीट को इसलिए खास माना जा रहा है कि यहां के भाजपा सांसद रहे केंद्रीय मंत्री रहे अनंत कुमार के निधन के बाद इस बार भाजपा ने युवा चेहरे के रूप में तेजस्वी सूर्या को चुनाव मैदान में उतारा है, लेकिन भाजपा चुनौती देने के लिए कांग्रेस ने नाटकीय रणनीति के तहत यहां राज्यसभा के सांसद बीके हरिप्रसाद को चुनाव मैदान में उतार कर इस सीट के मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है। असम में भाजपा की सरकार होने के कारण सिल्चर सीट पर राजग की नजर है, जहां भाजपा के डा. राजदीप राय के सामने कांग्रेस की प्रवक्ता सुष्मिता देव से सीधा मुकाबला है। पिछले चुनाव में इन पांच में से भाजपा व कांग्रेस के   पास दो-दो सीटें हैं, जबकि एक सीट एआईयूडीएफ के पास है। इसके अलावा ओडिशा की पांच सीटों में भाजपा के पास केवल सुंदरगढ़ सीट है, जहां मौजूदा सांसद एवं केंद्रीय मंत्री जुएल ओराम को पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व सांसद की हेमनंदा विश्वास बड़ी बेटी बीजद के टिकट पर सुनीता बिस्वास टक्कर दे रही हैं।
तमिलनाडु भी अहम
तमिलनाडु में राजग की सबसे ज्यादा सभी 39 सीटें तमिलनाडु में हैं, जिनमें भाजपा की सहयोगी अन्नाद्रमुक के पास 37 के अलावा एक-एक भाजपा व पीएमके के पास है। तमिलनाडु में खासकर यूपीए के घटक दल द्रमुक के सामने खाता खोलने की चुनौती होगी। राजग के सामने इस राज्य में शिवंगा सीट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कीर्ति चिदंबरम का मुकाबला राजग के एच राजा से होगा। धर्मपुरी लोकसभा सीट पर राजग घटक दल पीएमके के हाईप्रोफाइल उम्मीदवार अंबुमणि रामदौस और डीएमके के एस सेंथिल कुमार के बीच कांटे के मुकाबले पर नजरें होंगी।

1 टिप्पणी:

  1. Now a days most of the person using mobile phone and laptop for reading a news and blogs, Insight Online News Portals is a trusted news portals in Bihar and Jharkhand to get daily and latest quality news updates. All category news are available on this news portals like Political News in Bihar, Crime News in Bihar, Business News in Bihar, Educational News in Bihar, and many many more.

    https://insightonlinenews.in/category/bihar-news/

    जवाब देंहटाएं