रविवार, 9 अप्रैल 2017

वर्ल्ड रेसलिंग रैंकिंग में साक्षी व संदीप की छलांग

पीडब्ल्यूएल के 25 खिलाड़ी टॉप टेन में शामिल
ओ.पी. पाल.
नई दिल्ली।
भारत की साक्षी मलिक और संदीप तोमर यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग की ताजा तरीन रैंकिंग में टॉप टेन खिलाड़ियों में जगह बना ली है। यही नहीं 13 महिलाओं समेत ऐसे 25 पहलवानों ने अलग-अलग वजन वर्ग में टॉप टेन में जगह बनाई है, जो प्रीमियर रेसलिंग लीग में हिस्सेदारी कर चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा आठ खिलाड़ी हरियाणा हैमर्स से हैं।
रियो ओलिम्पिक में महिलाओं के 58 किलो वर्ग में कांस्य पदक जीतने वाली साक्षी मलिक इस वर्ल्ड रैंकिंग में पांचवें स्थान पर जगह पक्की की हैं। वहीं रियो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले वात भारतीय पहलवानों में से पुरुषों के 57 किलो वर्ग के मौजूदा एशियाई चैम्पियन संदीप तोमर सातवें नम्बर पर हैं। ताजा यूनाइटेड रेसलिंग वर्ल्ड रैंकिंग मे पीडब्ल्यूएल के तीन खिलाड़ी यानि ओलिम्पिक और वर्ल्ड चैम्पियन जॉर्जिया के व्लादीमिर खिनचेंगाशिवली 57 किलो में, वर्ल्ड चैम्पियन रूस के मैगमोद कुबार्नालिऊ 70 किलो में और ओलिम्पिक चैम्पियन कनाडा की एरिका वीब महिलाओं के 75 वर्ग में टॉप रैंकिंग में शामिल हो गये हैं। मसलन पीडब्ल्यूएल के अजरबेजान के टोगरुल असगारोव 65 किलो में और अजरबेजान के ही जैब्रिएल हसानोव 74 किलो में दूसरे स्थान पर हैं, जबकि महिलाओं में अजरबेजान की मारिया स्टैडनिक 48 किलो में और बेलारूस की मारिया मामाशुक 63 किलो में दूसरी रैंकिंग पर हैं। पीडब्ल्यूएल में भाग ले चुकीं कुल तीन महिला पहलवान 53 किलो में स्वीडन की सोफिया मैटसन, 58 किलो में ट्यूनीशिया की मारवा आमरी और 69 किलो में स्वीडन की जेनी फ्रेनसन इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं।
साक्षी मलिक की ऊंची छलांग
वर्ल्ड रेसलिंग रैंकिंग की इस सूची में जहां महिलाओं में जापान, चीन, अजरबेजान, अमेरिका, रूस, स्वीडन और हंगरी का दबदबा है, वहीं पुरुषों में रुस, अमेरिका, अजरबेजान, ईरान और जार्जिया के खिलाड़ियों का दबदबा है। जहां भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक के 58 किलो वजन में टॉप पर हैं, वहीं ओलिम्पिक और वर्ल्ड चैम्पियन जापान की एरी टोसाका 48 किलो वर्ग में टॉप पर हैं। भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह का कहना है कि साक्षी मलिक विवाह की वजह से एशियाई चैम्पियनशिप में नहीं उतर रहीं, लेकिन वह कुश्ती में गम्भीर हैं और आने वाले समय में वह अपनी रैंकिंग में और लम्बी छलांग लगाएंगी। वहीं संदीप तोमर में भी अपनी रैंकिंग को सुधारने को लेकर काफी सम्भावनाएं हैं।
टॉप टेन में पीडब्ल्यूएल के 25 खिलाड़ी
यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग की ताजा रैंकिंग में पीडब्ल्यूएल के जिन 25 खिलाड़ियों ने अपने अपने वजन वर्ग में टॉप टेन में जगह बनाई है, उनमें पुरुष वर्ग से 57 किग्रा वजन में व्लादीमिर खिनचेंगाशिवली व संदीप तोमर, 65 किलो में टोगरुल असगारोव, एम गैनजोरिग, इख्तियोर नवरूजोव और इलियास बेकबुलातोव 70 किलो में मैगमोद कुबार्नालिऊ, 74 किलो में जैब्रिएल हसानोव व लीवान लोपेज, 97 किलो में एलिजबार ओदिकाद्जे और अब्दुसलाम गाडिसोव शामिल हैं। जबकि महिला वर्ग में 48 किग्रा वजन में मारिया स्टैडनिक व एलित्सा यानकोवा, 53 किलो में सोफिया मैटसन, ओडुनायो और बेत्जाबेथ आर्गुएलो, 55 किलो में तात्याना किट, 58 किलो में हरियाणा हैमर्स की साक्षी मलिक व मारवा आमरी, 60 किलो में ओक्साना हरहेल, 63 किलो में मारिया मामाशुक, 69 किलो में जेनी फ्रेनसन, 75 किलो में एरिका वीब और वैसलिसा मारजाल्यूक ने जगह बनाई है।
10Apr-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें