गुरुवार, 25 जून 2015

बिहार चुनाव में ऐसे नैया पार करेगी भाजपा!


केंद्र सरकार ने बिहार के लिए खोलना शुरू किया पिटारा
सिताब दायरा में बनेगा जेपी की स्मृति में राष्ट्रीय संग्रालय
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार ने आपातकाल के खिलाफ देश की जनता की आवाज बुलंद करने वाले लोकनायक जयप्रकाश नारायण के सम्मान में उनकी स्मृति में छपरा जिले के जेपी की जन्मस्थली पर एक राष्ट्रीय स्तर का संग्राहलय और एक ऐसा संस्थान खोलने का निर्णय लिया है, जहां उनकी राष्ट्र निर्माण में भूमिका व गांधी के विचारों का अध्ययन व अनुसंधान हो सके।
केंद्र सरकार के इस फैसले को आपातकाल के चालीस साल होने के बहाने बिहार में होने वाले आगामी विधानभा चुनावों की रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है, जिसकी तैयारी में सियासी जमीन की खातिर सभी राजनीतिक दल अपनी रणनीतियां बनाने में जुटे जुटे हुए हैं। भाजपा को बिहार में सियासी जमीन की बिसात को मजबूत करने के लिए अपनी केंद्र सरकार का ही सहारा नजर आ रहा है। भाजपानीत केंद्र सरकार भी बिहार के लिए सौगातों का पिटारा खोलती नजर आ रही है। हाल ही में वित्तमंत्री अरुण जेटली के बिहार को हर संभव वित्तीय मदद के बयान के बाद बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लोकनायक जयप्रकाश नारायण के सम्मान में एक बड़ा फैसला लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में आपातकाल के चालीस साल पूरे होने पर समाजवादी नेता जयप्रकाश नारायण की स्मृति में छपरा जिले में सिताब दायरा गांव में राष्ट्रीय स्तर संग्रालय तथा एक ऐसा संस्थान की स्थापना का निर्णय लिया, जिसमें आपातकाल के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाकर जनता की आवाज बुलंद करने राष्ट्र निर्माण में लोकशाही व लोकतंत्र को बहाल करने में अहम भूमिका निभाने वाले लोकनायक जय प्रकाश नारायण पर अध्ययन और अनुसंधान भी हो सके। केंद्र सरकार के फैसले की जानकारी देते हुए गृहमंत्री राजनाथ ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने राष्ट्र निर्माण में पंयाचत की भूमिका व गांधी के विचार पर व्यापक अध्ययन किया है, जिसकी तमाम स्मृतियों को समेटा जाएगा और उनकी कृतियों को सभी भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा। लोकनायक जयप्रकाश स्मृति परिसर में उनके नाम से स्थापित होने वाले संस्थान के साथ उनके गांव में महिलओं द्वारा संचालित राष्ट्रीय ध्वज के निर्माण के लिए एक लोकनायक खादी गौरव संवर्धन केंद्र की भी स्थापना की जाएगी। इसके लिए बिहार सरकार से जमीन उपलब्ध कराने की जल्द कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी।
नीतीश ने भी मारा नहले पर दहला
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य को विशेष दर्जा और आर्थिक सहायता देने की मांग दोहराते हुए फिर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा। जिमसें मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार को 'कॉपरेटिव फेडरेलिज्म' की याद दिलाते हुए जनता की आकांक्षाओं को पूर्ण करने वाले प्रस्तावों पर फौरन कार्रवाई करने की मांग की है। उन्होंने इस पत्र में वित्त मंत्री अरुण जेटली के कैलिफोर्निया (अमेरिका) के हालिया उस बयान का भी जिक्र किया जिसें वित्त मंत्री ने बिहार को आपार संभावनाओं वाला राज्य बताते हुए देश के न्यायोचित विकास के लिए बिहार की मदद जरुरी बताया है।
25June-2015

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें