गुरुवार, 12 अप्रैल 2018

अब नंबर प्लेट के साथ मिलेंगे नए वाहन

आरटीओ से केवलन पंजीकरण होगा   
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार की परिवहन व्यवस्था को दुरस्त करने की दिशा में लिए जा रहे निर्णयों के तहत अब देश में वाहन कंपनियां फास्टैग लगी कारों के साथ जल्द ही नंबर प्लेट लगी कारों की भी बिक्री करना शुरू कर देगी। जबकि पंजीकरण संख्या आरटीओ से ही जारी होगा।
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के हवाले से यह जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने वाहनों खासकर कारों में फास्टैग के बाद अब वाहन निर्माताओं व कंपनियों के लिए दिशानिर्देश जारी किये हैं कि वे वाहनों में नंबर प्लेट भी लगाना सुनिश्चित करें। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि नई प्रौद्योगिकी से बनी नंबर प्लेट के इस्तेमाल वाले महत्वपूर्ण निर्णय लेने का मकसद वाहन खरीदारों को राहत देना है, ताकि देशभर में वाहनों की नंबर प्लेटों में एकरूपता लाई जा सके। उन्होंने कहा कि कारों के अलावा अन्य वाहनों की नंबर प्लेटों में एक समानता लाई जाएगी। खासबात है कि वाहन नंबर प्लेट की कीमत वाहन की कीमत में ही शामिल की जाएगी। उन्होंने बताया कि अब विनिर्माता नंबर प्लेट लगाकर देंगे और उन पर अक्षर उभारने का काम मशीन के जरिए किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि वाहनों की सुरक्षा से किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा, चाहे वह वाहन सस्ता हो या महंगा सबके लिए नियम एक समान होंगे। अभी तक वाहनों की नंबर प्लेट विभिन्न राज्यों के जिला स्तरीय क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय द्वारा जारी की जाती हैं।
सुरक्षा मानकों अनिवार्य
मंत्रालय के अनुसार वाहन निर्माता कंपनियों को पहले ही जारी दिशा निर्देशों के अनुसार सुरक्षा मानकों के तहत वाहनों का निर्माण करने के लिए कहा गया है। इसके तहत अगले साल जुलाई से वाहन चालको के लिए एयर बैग्स और सीट बेल्ट रिमाइंडर को भी अनिवार्य कर दिया है। वहीं 80 किलोमीटर से अधिक की रफ्तार के लिए स्पीडिंग अलर्ट प्रणाली तथा रिवर्स पार्किंग के लिए सेंसर जैसी व्यवस्था भी जरूरी की गई हैं। 
02Apr-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें