शुक्रवार, 13 अप्रैल 2018

रेलवे ट्रैक को दुरस्त रखने की कवायद तेज



अत्याधुनिक तकनीक तीन मशीने हुई बेडे में शामिल
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।  
भारतीय रेल ने रेल हादसों पर लगाम लगाने की दिशा में रेलवे ट्रैक को दुरस्त रखने और उनके रखरखाव के लिए इस्तेमाल हो रही मशीनों में अत्याधुनिक तीन नई मशीन 09-3एक्स डायनेमिक टेम्पिंग एक्सप्रेस को शामिल किया है।
रेल मंत्रालय के अनुसार भारतीय रेल ने 2024 तक पटरियों की जांच, निगरानी, रिलेयिंग एवं रखरखाव के पूर्ण यांत्रिकीकरण की योजना बनाई है। देश के व्यस्तम रेल मार्गो पर तैनात 874 ट्रैक रखरखाव मशीनों के साथ अब इन तीन अत्याधुनिक मशीनों  09-3एक्स डायनेमिक टेम्पिंग एक्सप्रेस को शामिल किया गया है और मौजूदा इन मशीनों के बेडे में अगले 6 महीने के दौरान ऐसी 7 और मशीनों को शामिल किया जाएगा। जबकि अगले तीन वर्षों के दौरान भारतीय रेल रखरखाव बेड़े में ऐसी 42 और मशीनों को शामिल करने की योजना है। इस नई 09-3एक्स डायनेमिक टेम्पिंग एक्सप्रेस मशीन की लागत 27 करोड़ रुपये है, जो रेलवे ट्रैक पर विविध कार्यों को पूरा करने में सहायक सिद्ध होगी। मंत्रालय के अनुसार इन मशीनों का विनिर्माण भारत में ही ‘मेक इन इंडिया’ के तहत आयातित कंपोनेंट्स के साथ मिलकर किया गया है। रेलवे की इस योजना से रेल पटरियों के रखरखाव में सुरक्षा, विश्वसनीयता तथा आर्थिकी में और बेहतरी आएगी। इससे रखरखाव के बाद पटरियों की गुणवत्ता की भौतिक माप की आवश्यकता भी खत्म होगी। इसका मकसद रेल हादसों पर पूरी तरह लगाम कसना है, जिसके लिए रेलवे ट्रैक को सुरक्षित करने की योजना को प्राथमिकता दी जा रही है।
क्या इन मशीनों की विशेषता
रेलवे के अनुसार भारत समेत ऐसी उन्नत प्रौद्योगिकी सिमुलेटर जैसी अत्याधुनिक मशीनों फिलहाल पांच देशों में ही उपलब्ध है। ये मशीनों रेलवे ट्रैक से संबंधित नवीनतम उच्च आउटपुट समेकित टेम्पिंग मशीन है। यह ट्रैक की पूर्व और पश्चात भूमिति की माप कर सकती है, वांछित भूमिति के लिए ट्रैक को दुरुस्त कर सकती है। यही नहीं यह साथ तीन स्लीपर्स को टेम्प कर सकती है। इसके अलावा ट्रैक पर किया गया कार्य गुणवत्तापूर्ण है या नहीं, इसे सुनिश्चित करने के लिए पोस्ट टैम्पिंग ट्रैक मानकों को स्टेबलाइज़ कर सकती है तथा उनकी माप कर सकती है। यह अलग से किसी स्टेबलाइजेशन मशीन की आवश्यकता को समाप्त करती है जिससे परिचालन लागत तथा ट्रैक पोजेशन समय में कमी आती है। यह मशीन रेलगाड़ियों की सुरक्षित आवाजाही के लिए टैम्पिंग के बाद लूज स्टोन बैलास्ट को वाइब्रेट एवं कॉम्पेक्ट करेगी। ऐसे उन्नत ट्रैक रखरखाव के परिचालन के लिए व्यवहारिक व क्रियाशील प्रशिक्षण देने हेतु एक नई थ्री-डी अत्याधुनिक टेम्पिंग सिमुलेटर भारतीय रेल ट्रैक मशीन ट्रेनिंग सेन्टर, इलाहाबाद (आईआरटीएमटीसी) में संस्थापिक किया गया है। 
08Apr-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें