शुक्रवार, 13 अप्रैल 2018

इजरायल की तर्ज पर होगी सीमाओं की सुरक्षा!




पाक सीमा से लगे गांवों की सुरक्षा की योजना तैयार  
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।  
केंद्र सरकार ने भारत-पाकिस्तान की सीमा को सुरक्षित करने की दिशा में इजरायल की तर्ज पर मजबूत करने की योजना बनाई है, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं में खासकर जम्मू-कश्मीर से लगी पाक सीमा को लेजर दीवार और सुरक्षा बलों को आधुनिक संयंत्रों के साथ मजबूती देना शामिल है।
गृहमंत्रालय के अनुसार पिछले दिनों इजरायल के साथ इस संबन्ध में सुरक्षा को लेकर सहयोग के लिए सहमति भी बनाई गई है, जिसमें इजरायल की तकनीकी से भारत अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं को सुरक्षित कर सकेगा। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं को सुरक्षित करने की दिशा में केंद्र सरकार ने कई ठोस योजनाओं को लागू भी किया है, लेकिन पाकिस्तान की ओर से लगातार सीजफायर का उल्लंघन करने और सीमाओं से गोली बारी के कारण सीमाओं के निकटवर्ती गांव और ग्रामीणों की सुरक्षा ज्यादा चिंताजनक है, जिसके लिए गृहमंत्रालय ने खासकर जम्मू कश्मीर में सीमावर्ती रह रहे लोगों की परेशानी कम करने और उनकी सुरक्षा की दिशा में हाल ही में 14,460 बंकरों का निर्माण करने की मंजूरी दी है। इसकी पुष्टि सरकार ने हाल ही में संपन्न हुए संसद के बजट सत्र के दौरान की है।
पांच जिलों के गांवों में बनेंगे बंकर
गृह मंत्रालय के अनुसार सरकार द्वारा पाक सीमा से लगे गांवों की सुरक्षा के लिए बंकरों के निर्माण के अलावा जम्मू-कश्मीर में दो नए बॉर्डर बटालियन बनाने की भी मंजूरी दे दी गई है। सरकार का मानना है कि पाकिस्तान की ओर से लगातार फायरिंग की वजह से सीमा पर रह रहे लोगों को भारी परेशानी हो रही है और पाक की ओर से होने वाली गोलीबारी की वजह से अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के पास रहना जोखिमभरा है। इसलिए इस परेशानी से निपटने की दिशा में केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर के सांबा, जम्मू, कठुआ, पुंछ और राजौरी के के सीमावर्ती गांवों में 415.73 करोड़ रुपये की लागत से 14,460 बंकरों के निर्माण करने की योजना को अंतिम रूप दे चुकी है। इन बंकरों का निर्माण करने का काम राज्य सरकार द्वारा संचालित राष्ट्रीय बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन को सौंपा जा चुका है।
कैसा होगा बंकरों का आकार
मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार इन बंकरों में 800 वर्ग फुट आकर के 1431 सामुदायक और 160 वर्ग फुट 13029 निजी बंकर बनाए जाएंगे। सामुदायक बंकर में कम से कम 40 और निजी बंकर में कम से कम आठ लोगों को पनाह देने के इरादे से इन बंकरों का निर्माण किया जाएगा। मंत्रालय के अनुसार जम्मू में 1200 निजी और 120 सामुदियक बंकरों का निर्माण होगा। जबकि सांबा सेक्टर में 2515 निजी बंकर और 8 सामुदायिक, राजौरी में 4918 निजी बंकर और 372 सामुदायिक बंकरों का निर्माण किया जाना है। इसी प्रकार कठुआ में 3,076 सामुदायिक और पुंछ में 688 सामुदायिक बंकर और 1320 निजी बंकर बनाने की योजना है।
13Apr-2018
 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें