बुधवार, 18 अप्रैल 2018

इस साल बनेंगे 20 हजार किमी नेशनल हाईव



नितिन गडकरी ने निर्माण करने का तय किया लक्ष्य
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार ने आगामी लोकसभा चुनाव से पहले यानि चालू वित्तीय वर्ष 2018-19 में 20 हजार किमी लंबे राष्‍ट्रीय राजमार्गों के विभिन्न कार्यो और ठेके देने के लक्ष्य को निर्धारित किया है, जिसमें 16 हजार से ज्यादा लंबे राष्‍ट्रीय राजमार्गों का विस्तार के निर्माण भी शामिल है।
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार को मंत्रालय के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में सड़क परियोजनाओं की राज्यवार स्थिति की समीक्षा की गई। परियोजनाओं की समीक्षा के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने देश के बुनियादी ढांचों को मजबूत करने और सड़क परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने के लिए लक्ष्य तय किये हैं। इन लक्ष्यों में चालू वित्तीय वर्ष 2018-19 में 16,420 किलोमीटर से भी ज्‍यादा लंबे राष्‍ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया जाएगा और इस वर्ष 25 प्रतिशत अधिक नेशनल हाइवे संबंधी काम किये जाएंगे। मंत्रालय ने चालू वित्त वर्ष के दौरान करीब 20 हजार किलोमीटर लंबे राष्‍ट्रीय राजमार्गों के लिए विभिन्न कार्यों के ठेके देने का लक्ष्य रखा है। मंत्रालय के अनुसार यह लक्ष्य बीते वित्तीय वर्ष के दौरान 17055 किलोमीटर लंबे राष्‍ट्रीय राजमार्गों के लिए दिए गए कार्यों की तुलना में लगभग 25 प्रतिशत अधिक है। बीते साल इनमें से 8652 किलोमीटर, 7397 किलोमीटर एनएचएआई और 1006 किलोमीटर के लिए एनएचआईडीसीएल ने ठेके दिये।
छत्तीसगढ़ में 600 व मप्र में 700 किमी का लक्ष्य
केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष में राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के लक्ष्य में छत्तीसगढ़ राज्य में 33 सड़क परियोजनाओं में 600 किमी लंबी सड़क का निर्माण करने का लक्ष्य रखा है। जबकि मध्य प्रदेश में 39 परियोजनाओं को कार्यान्वित किया जाएगा, जिसमें 700 किमी राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने का प्रस्ताव है। इसी प्रकार हरियाणा में 11 परियोजनाओं के तहत 55 किमी नेशनल हाइवे का निर्माण किया जाएगा।
47 किमी प्रतिदिन निर्माण का लक्ष्य
मंत्रालय के अनुसार नए वित्तीय वर्ष में नितिन गडकरी ने सड़क परियोजनाओं में तेजी लाने के लिए प्रतिदिन 47 किमी सड़क निर्माण करने का लक्ष्य तय किया है, जो बीते साल 27 किमी प्रतिदिन था। मंत्रालय के वर्ष 2018-19 के निर्धारित लक्ष्य के अनुसार 16,420 किलोमीटर लंबे राष्‍ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के लक्ष्य में 9700 किलोमीटर का निर्माण सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, 6000 किलोमीटर का निर्माण एनएचएआई और 720 किलोमीटर का निर्माण एनएचआईडीसीएल द्वारा कराया जाएगा। पिछले वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान 9829 किलोमीटर लंबे राष्‍ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया गया था।
डीपीआर पर फोकस
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने स्पष्ट किया है कि इस वर्ष और ज्‍यादा निर्माण करने की दिशा में पिछले वर्ष की तुलना में ज्‍यादा कार्यों के लिए ठेके दिए जाएंगे। इसी तरह ‘सैद्धांतिक रूप से’ घोषित समस्त राष्‍ट्रीय राजमार्गों की विस्‍तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) पूरी करने पर भी फोकस किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय देश में राजमार्गों के नेटवर्क को बेहतर बनाने के साथ-साथ इसे सुदृढ़ करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है।
समूह करेगा निगरानी
गडकरी ने कहा कि वार्षिक लक्ष्‍यों को तिमाही लक्ष्यों में विभाजित कर दिया जाना चाहिए, ताकि वर्ष के आखिर में कोई दबाव न रहे। एनएचएआई के चेयरमैन ने वर्तमान में जारी परियोजनाएं पूरी करने के लिए अपने अधीन एक निगरानी समूह गठित किया है। मंत्रालय में इसी तरह का एक समूह गठित किया जा रहा है।
18Apr-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें