मंगलवार, 8 सितंबर 2015

केंद्र ने बिहार में उतारी सड़क परियोजनाएं!

जारी पैकेज के जरिए सड़कों की हालत सुधारने की कवायद
ओ.पी. पाल.
नई दिल्ली।
बिहार में भाजपा की सियासी जमीन मजबूत करने की दिशा में केंद्र सरकार ने योजनाओं को पटरी पर उतारना शुरू कर दिया है। राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग, प्रमुख ब्रिज तथा रेलवे ओवरब्रिज के लिए केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने 54.713 हजार करोड़ रूपए का पैकेज जारी कर दिया है।
 राजग सरकार में प्रधानमंत्री ने बिहार के विकास के लिए सवा लाख सौ करोड़ रुपये के पैकेज देने की घोषणा के साथ केंद्रीय मंत्रालयों ने अपनी योजनाओं को पटरी पर उतारते हुए कोष का भी पिटारा खोलना शुरू कर दिया। जल संसाधन मंत्रालय और पर्यटन मंत्रालय के बाद केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने भी 54.713 हजार करोड़ रुपये का पैकेज दिया है। इस पैकेज की यह धनराशि बिहार के राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास, महत्वपूर्ण नदियों पर पुल का काम तथा रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण और उन सड़को की हालत सुधारने में खर्च की जाएगी, जिससे बिहार के विकास की रμतार बढ़ाई जा सके। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार मंत्रालय द्वारा बिहार में सड़क निर्माण की ऐसी योजनाएं बनाई है। सड़क परियोजनाओं के तहत प्रमुख रूप से महात्मा गांधी सेतु के समानांतर गंगा नदी पर एक नए पुल का निर्माण, कोसी ओर सोन नदी के ऊपर पुल का निर्माण, धार्मिक पर्यटन से जुड़े क्षेत्रों में सड़कों का निर्माण और रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण शामिल है। वहीं ग्रामीण सड़क के विकास के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 22,500 किलोमीटर सड़क के निर्माण हेतु 13,820 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
चुनाव से पहले रखी आधारशिला
बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा होते हुए राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी। यह देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोन नदी पर कोइलवर में नए छह लेन पुल की आधारशिला रख चुके हैं, वहीं पटना बक्सर सड़क के तीन चरणों की शुरूआत भी की कर दी गई है। इसी प्रकार 2100 करोड़ रुपए की लागत से पटना-गया-डोभी मार्ग पर चार लेन सड़क निर्माण करने के लिए भी आधारशिला रखी गई। मंत्रालय के अनुसार 200 करोड़ की लागत से बनने वाली शिवहर से रूपौली जाने वाले दो लेन की सड़क के निर्माण की आधारशिला के अलावा रूपौली से जयनगर और जयनगर से नरहिया तक की दो लेन सड़क निर्माण का भी शिलान्यास किया गया। मंत्रालय ने बताया कि मुजμफरपुर से सोनबरसा तक जाने वाली 870 करोड़ रुपये की लागत से तैयार सड़क को जनता को समर्पित करते हुए चालू भी कर दिया गया है। वहीं बिहार के दौरे के दौरान पीएम मोदी ने पटना और नालंदा से गुजरने वाली राज्य की महत्वपूर्ण सड़क फतुहां-हरनौत-बाढ़ सड़क का भी शिलान्यास कर दिया है।
08Sep-2015

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें