मंगलवार, 8 सितंबर 2015

अब एयर इंडिया के पायलटों ने मांगी ओआरओपी

पायलटों की जायज मांगे पूरी करने को तैयार कंपनी
नई दिल्ली

मोदी सरकार के हाल ही में पूर्व सैनिकों के लिए ‘वन रैंक-वन पेंशन’ की योजना का ऐलान किया है, तो अब प्रमुख भारतीय विमानन कपंनी एयर इंडिया के पायलटों ने भी केंद्र सरकार के सामने ओआरओपी की मांग रख दी है। इस मांग के साथ अन्य मांगों के साथ एयर इंडिया के पायलट हड़ताल पर जाने की भी धमकी दे रहे हैं।
देश की प्रमुख विमानन कंपनी एयर इंडिया की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए केंद्र सरकार कुछ खर्चो में कटौती करते हुए कुछ खास योजनाओं पर काम कर रही है, जिसमें विमानन कंपनी ने ज्यादातर पायलटों को ठेके पर रखने की योजना को भी लागू कर दिया है। एयर इंडिया प्रबंधन की नीतियों से खफा कुछ पायलटों ने इस्तीफे भी दे दिये हैं और एयर इंडिया के अन्य कर्मचारियों में भी अपनी मांगों को लेकर रोष बना हुआ है। एयर इंडिया के सामने जहां अभी आर्थिक संकट से निपटने की चुनौती बनी हुई है, वहीं पायलटों के इस्तीफे के बाद अब पूर्व सैनिकों की तर्ज पर एयर इंडिया के पायलटों ने भी ‘वन रैंक-वन पेंशन’ की मांग सामने लाकर विमानन कंपनी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं, जिसके लिए एयर इंडिया के कर्मचारियों ने हड़ताल पर जाने के भी संकेत दे दिये हैं।

नागर विमानन मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार ‘वन रैंक-वन पेंशन’ की मांग करने के मुद्दे पर नवनियुक्त एयर इंडिया के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी ने पायलटों के साथ बैठक करके उन्हें आवश्वासन दिया है कि उनकी जायज मांगों को पूरा करने के लिए कंपनी सकारात्मक कदम उठा रही है, लिहाजा वे हड़ताल पर जाने के फैसलें पर पुनर्विचार करें। सूत्रों के अनुसार इस बैठक के बाद इंडियन कमर्शियल पायलट एसोसिएशन ने ‘वन रैंक-वन पेंशन’ मुद्दे पर गुप्त वोटिंग करना शुरू कर दिया है, जिसके बुधवार तक पूरा होने की उम्मीद है। एयर इंडिया के आग्रह के बाद एसोसिएशन इस वोटिंग के आधार पर ही इस मुद्दे यह फैसला करेगी कि ‘वन रैंक-वन पेंशन’ के मुद्दे के अलावा सरकार द्वारा कमांडरों को वर्कमैन की श्रेणी से बाहर किए जाने को लेकर हड़ताल की जाए या नहीं।
08Sep-2015

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें