सोमवार, 21 सितंबर 2015

किसानों की पगड़ियों पर चला वर्चस्व का खेल!

कांग्रेस सम्मान रैली में हावी रही हरियाणा की गुटबाजी
हुड्डा व तंवर समर्थकों में खुलकर चले पानी की थैली
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।
किसान सम्मान रैली में भले ही कांग्रेस मोदी सरकार के भूमि अधिग्रहण विधेयक को रोकने का जश्न मनाकर अपने हाथ और किसान के हल की एकजुटता का प्रदर्शन कर रही हो, लेकिन इस मौके पर हरियाणा में कांग्रेस की गुटबाजी में बंटे कांग्रेस दिग्गजों ने किसानो, मजदूरों और समर्थकों के गुटों का भी अलग-अलग प्रदर्शन करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।
दरअसल मोदी सरकार के नए भूमि अधिग्रहण विधेयक को संसद में पारित होने से रोकने को कांग्रेस अपनी बड़ी जीत मानकर चल रही है। इसी जीत का जश्न मनाने के लिए रविवार को यहां ऐतिहासिक रामलीला मैदान पर कांग्रेस ने किसान सम्मान रैली आयोजित की। इस रैली की तैयारी में हरियाणा के कांग्रेस दिग्गज भी हाईकमान के सामने अपनी अपनी ताकत दिखाने के लिए रैली में भीड़ जुटाने के लिए तैयारियों में लगे हुए थे। अमूमन हरियाणा में कांग्रेस पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, हरियाणा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर और पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा के गुटों में बंटी मानी जाती है। हरियाणा कांग्रेस की यह गुटबाजी कांग्रेस और किसानों की एकजुटता के लिए बुलाई गई रैली में साफतौर से नजर आई। इस रैली में हरियाणा के पूर्व मंख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा के समर्थक गुलाबी पगड़ी पहनकर आये, तो अशोक तंवर के समर्थकों ने लाल पगड़ी पहन रखी थी। हालांकि रैली में उमड़ी किसानों की भीड़ में टोपी और खास किस्म का साफा डाले नजर आ रहे थे।
ऐसे हुआ हरियाणवी शक्ति प्रदर्शन
किसान सम्मान रैली में हरियाणा कांग्रेस के नेताओं ने अपने-अपने समर्थन में बुलाए गये किसानों को भी अलग-अलग पहचान देकर शक्ति प्रदर्शन साफतौर से देखने को मिला। हालांकि भूपेन्द्र हुड्डा और अशोक तंवर अपने समर्थकों के बीच नहीं थे और वह कांग्रेस हाईकमान के ईर्दगिर्द मंच थे। फिर भी इन नेताओं ने अपने-अपने समर्थकों की पहचान के लिए उनकी पगड़ियों के रंग को अलग-अलग रखकर आपस में अपने वर्चस्व को पाने का प्रयास किया। इसी वर्चस्व का झंडा बुलंद करने के कारण हुड्डा गुट की गुलाबी पगड़ी और तंवर के गुट की लाल पगड़ी पहने समर्थक रैली में आए, लेकिन हुड्डा समर्थकोें ने तंवर समर्थकों की लाल पगड़ियां उतारने और जबरन अपनी गुलाबी पगड़ियां पहनाने के प्रयास में अपनी ताकत दिखाई। इन दोनों गुटों के बीच चली पगड़ी वार में दोनों गुटों में हाथापाई और तकरार भी उजागर हुआ। यहां इन गुटों में आपस में आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी बना रहा। नौबत यहां तक आई कि हरियाणा के किसानों की पगड़ियां छीनने और उन्हें दूसरे रंग की पगड़िया पहनाने पर हुई जोरजबरदस्ती में दोनोें गुटों में आपस में पानी की थैलियों से एक-दूसरे पर हमले भी हुए।
21Sep-2015

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें