सोमवार, 7 सितंबर 2015

जल्द होगा बिहार चुनाव के ऐलान!

नई व्यवस्था के तहत होंगे पांच चरणों में हो सकते हैं चुनाव
ओ.पी. पाल.
नई दिल्ली।
बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सियासी गतिविधियों में जुटे राजनीतिक दलों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। मसलन अगले दो-तीन दिन के भीतर चुनाव आयोग बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है, जिसमें नई व्यवस्था में कराए जाने की तैयारियों के साथ राज्य में पांच चरणों में चुनाव कराने की संभावना है।
केंद्रीय निर्वाचन आयोग के सूत्रों के अनुसार बिहार में 243 विधानसभा सीटों के लिए पहली बार नई व्यवस्था के तहत चुनाव कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के बंदोबस्त के लिए हाल ही में चुनाव आयोग की गृहमंत्रालय के साथ हुई वार्ता में केंद्र सरकार पूरा सहयोग देने को तैयार है। आयोग के अनुसार चुनाव आयोग की कई टीमें पिछले एक साल से लगातार बिहार का दौरा करके जाली मतदाता सूची का शुद्धिकरण भी नई तकनीक के जरिए कर चुकी है। आयोग को केवल अब चुनाव की तारीखों का ऐलान करना है जिसकी घोषणा दो-तीन दिनों में करने की संभावना है। चुनाव आयोग के अनुसार बिहार में संवेदनशील और अति संवेदशन शील मतदान केंद्रों की पहचान करने का काम भी पूरा हो गया है, जहां कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के साथ चुनाव कराने का फैसला किया गया है।

सुरक्षा पर खर्च होंगे 10.79 करोड़
चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार बिहार में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए पर्याप्त सुरक्षा बलों की तैनाती करने का भरोसा चुनाव आयोग को दिया है। सूत्रों ने कहा कि चुनाव आयोग ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गृह मंत्रालय के साथ हुए विचार विमर्श के बाद केंद्र सरकार ने चुनाव आयोग की मांग के आधार पर सुरक्षा बल मुहैया कराने का भरोसा दिया है। सूत्रों के अनुसार आयोग ने केंद्र से सुरक्षा व्यवस्था को चाकचौबंद बनाने की दिशा में पांच सौ कंपनियों की मांग की है यानि एक कंपनी में अर्धसैन्य बल के करीब सौ जवानों के हिसाब से करीब पचास हजार जवान होते हैं। इसके अलावा बिहार पुलिस के जवानों को भी सुरक्षा व्यवस्था में इस्तेमाल किया जाएगा। आयोग चाहता है कि बिहार के नक्सल प्रभावित इलाकों और अन्य संवेदनशील क्षेत्रों में भारी सुरक्षा बलों के साय में चुनाव कराया जाए। चुनाव आयोग के अनुसार राज्य में चुनाव की सुरक्षा के तहत केंद्र सरकार ने सुरक्षा उपकरणों की खरीद के लिए 10,79,14,800 रुपये की मंजूरी दी है, जिसमें 8.75 करोड़ 20 हजार 800 रुपये खर्च करने की राशि जारी कर खर्च करने की अनुमति दे दी गई है। इस धनराशि में 121 डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर (स्टैटिक), 252 डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर (पोर्टेबल), 15 डोर बस्टर (बिना रिमोट के), 115 डीप सर्च मेटल डिटेक्टर, 13 नॉन लीनियर जंक्शन डिटेक्टर, 11 एक्सप्लोसिव डिटेक्टर, 174 हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर और 162अंडर व्हीकल सर्च मिरर जैसे जरूरी सुरक्षा उपकरणों की खरीद की जाएगी। इन सुरक्षा उपकरणों का उपयोग चुनाव के साथ चुनावी सभाओं के दौरान वीआईपी सुरक्षा में भी किया जाएगा।
07Sep-2015

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें