मंगलवार, 22 सितंबर 2015

एयर इंडिया भरेगी सबसे लंबी नॉनस्टाप उड़ान!

नया विश्व कीर्तिमान बनाने की तैयारी में सरकार
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।
देश की प्रमुख विमानन कंपनी एयर इंडिया को आर्थिक संकट से बाहर निकालने की तमाम योजनाओं के साथ केंद्र सरकार दुनिया में एक नया कीर्तिमान बनाने की तैयारी में है। विश्वस्तरीय विमानन कंपनियों में शुमार एयर इंडिया ने दुनिया की सबसे लंबी नॉनस्टाप हवाई उड़ान भरने की योजना अंतिम रूप दे दिया है। संभावना है कि ऐसी पहली उड़ान इसी सप्ताह शुरू कर दी जाएगी।
नागर विमानन मंत्रालय के अनुसार भारतीय विमानन कंपनी एयर इंडिया बहुत जल्द ही नया कीर्तिमान रचने वाली है। एयर इंडिया के हवाले से मंत्रालय ने एयर इंडिया की इस योजना के बारे में बताया कि जल्द ही एयर इंडिया की कॉमर्शियल हवाई सेवा शुरू होने जा रही है, जिसमें 14 हजार किमी का नॉनस्टाप सफर तय किया जाएगा। यह उड़ान दुनिया की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली योजना है, जिसमें एयर इंडिया का नया कीर्तिमान बनना तय है। एयर इंडिया के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने इस योजना का रोडमैप तैयार करके नागर विमानन मंत्रालय के सामने पेश कर दी है। एयर इंडिया को नए शिखर पर ले जाने वाली दुनिया की संबसे लंबी पहली उड़ान बंगलुरु से अमेरिका के सेन फ्रांसिस्को तक 14 हजार किमी का सफर तय करेगी। अभी तक दुनिया में सबसे लंबी नॉनस्टाप कार्मिशियल विमानन उड़ान का रिकार्ड आस्ट्रेलियाई विमान क्वांटास के नाम है, जिसने अमेरिका के डेलस फोर्ट वर्थ से सिड़नी तक 13,730 किमी तक का सफर तय किया है। नागर विमानन मंत्रालय का मानना है कि एयर इंडिया की इस योजना से विमानन कंपनी को आर्थिक रूप से भी मजबूती मिलने की उम्मीद है। सरकार का प्रयास है कि देश की विमानन सेवाओं को विश्व स्तरीय बनाने के लिए एयर इंडिया समेत अन्य निजी कंपनियों को भी आर्थिक संकट से उबारा जाए, जिसके लिए सरकार ने कई महत्वपूर्ण योजनाओं का खाका तैयार कर लिया है और ऐसी योजनाओं को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जा रहा है।
पीएम मोदी बनेंगे गवाह
सूत्रो के अनुसार प्रधानमंत्री इसी सप्ताह अमेरिका के सिलिकन वैली के दौरे पर जा रहे हैं, जहां वह भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करने के बाद सेन फ्रांसिस्को जाएंगे। ऐसी संभावना है कि सेन फ्रांसिस्को में ही वे एयर इंडिया की नॉनस्टाप हवाई सेवा का उद्घाटन करेंगे। अभी तक भारत और सेन फ्रांसिस्को के बीच कोई सीधी विमान सेवा नहीं है। इसलिए एयर इंडिया की पहली सीधी और नॉनस्टाप विमानन सेवा के इस कीर्तिमान के गवाह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी होंगे।
22Sep-2015


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें