गुरुवार, 10 सितंबर 2015

बिहार में बजी चुनावी रणभेरी!

पांच चरणों में होंगे विधानसभा के चुनाव, आठ नवंबर को नतीजे
पांच चरणों में नई व्यवस्था के दायरे में होंगे चुनाव
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
आखिरकार बिहार में विधानसभा के चुनाव की रणभेरी बज ही गई। चुनाव आयोग ने बिहार में पांच चरणों में चुनाव कराने और दीवाली से पहले चुनावी नतीजे देने का ऐलान कर दिया है। मसलन पहले चरण में 12 अक्टूबर, दूसरे चरण में 16 अक्टूबर, तीसरे चरण में 28 अक्टूबर, चौथे चरण में एक नवंबर तथा पांचवे और अंतिम चरण में पांच नवंबर को वोट डाले जाएंगे, जबकि आठ नवंबर को सभी चरणों के मतदान की गिनती होते ही नतीजे सामने आ जाएंगे।
केंद्रीय चुनाव आयोग ने बुधवार को बिहार की 243 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराने की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त डा. नसीम जैदी ने चुनावों का ऐलान करते हुए कहा कि बिहार में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने के मद्देनजर पांच चरणों में चुनाव कराने का फैसला किया गया है। चुनाव के ऐलान के साथ ही चुनाव तारीख की घोषणा के साथ बिहार में आचार संहिता लागू हो गई है। पहले चरण में पहले चरण में आठ जिलों की 49 सीटों, दूसरे चरण में छह जिलों की 32 सीटों, तीसरे चरण में छह जिलों की 50 सीटों, चौथे चरण में सात जिलों की 55 सीटों और पांचवें व अंतिम चरण में नौ जिलों की 57 सीटों पर मतदान होगा। जैदी ने कहा कि बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है, जिसे देखते हुए सभी पांचों चरणों के चुनाव में डाले गये वोटों की गिनती आठ नवंबर को कराई जाएगी यानि दीपावली से पहले बिहार में चुनाव के नतीजे सामने आ जाएंगे। जैदी ने बताया कि वोटिंग के पहले चरण से लेकर आखिरी चरण के मतदान के आधे घंटे बाद तक एक्जिट पोल की इजाजत नहीं होगी।
बैलेट पेपर होगा प्रत्याशी का फोटो 
मुख्य चुनाव आयुक्त डा. जैदी ने बताया कि चुनाव में किसी गड़बड़ी की संभावना को खत्म करने के लिए चुनाव आयोग ने पहली बार बिहार में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (बैलेट पेपर) पर प्रत्याशी का फोटों भी नजर आएगा। अभी तक प्रत्याशी का नाम व चुनाव चिन्ह ही अंकित होता था। इस प्रकार के दिशा निर्देश सुप्रीम कोर्ट ने भी जारी किये थे। चुनाव आयोग ने बिहार में चुनाव सुधार की दिशा में नई व्यवस्था को लागू किया है, जहां चुनावी इतिहास में पहली बार कई नई व्यवस्था लागू की जा रही हैं। आयोग ने बाहुबल और धनबल की प्रथा को खत्म करने की दिशा में कानून व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध करने पर बल दिया है। जहां राज्य में सभी लाइसेंसी हथियारों को जमा कराने के निर्देश दिये गये हैं, वहीं चुनाव के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर खासकर नक्सल प्रभावित इलाकों और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर खास नजर रहेगी और ऐहतियातन सभी मतदान केंद्रों की वीडियोग्राफी की जाएगी। इस दिशा में हर स्थिति पर नजर रखने के लिए सुरक्षा बलों को हैलीकाप्टरों, मोटर बोट, घुड़सवार, मोटर साइकिल और अन्य वाहनों के सतर्क रहने की व्यवस्था रहेगीे। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सिंगल विंडो प्रणाली अपनाई जाएगी। मतदाताओं को धमकाने या लालच देने वालों पर नजर रखने के लिए नौ एजेंसियां तैनात रहेंगी। बिहार चुनावों में सिंगल विंडो सिस्टम चालू किया गया है, ताकि चुनाव प्रचार के दौरान 36 घंटे के अंदर इजाजत दी जा सके। चार जिले के 36 विधानसभाओं में नया आॅडिट सिस्टम लागू किया जाएगा।
हर सीट पर दो आदर्शन मतदान केंद्र
बिहार की 243 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में 6.68 करोड़ 266589 मतदाता इस चुनावी समर में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। आयोग के अनुसार राज्य में 47 विधानसभा सीटें नक्सल प्रभावित मानी गई है, जहां हरेक मतदाता को सुरक्षा के घेरे में मतदान कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। जब की 38 अनुसूचित जाति और दो सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित की गई हैं। मतदान कराने के लिए बिहार में 62 हजार 779 मतदान केंद्र बनाए गये हैं, जिनमें हरेक विधानसभा क्षेत्रों में दो-दो मतदान केंद्र आदर्श केंद्रों के रूप में पहचाने गये हैं। केंद्रों पर जहां मतदाताओं की सुविधा और जनसुविधाओं की व्यवस्था की गई है। राज्य में विकलांग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था होगी। चुनाव प्रकिया के लिए 243 पर्यवेक्षक बनाए जा रहे हैं।
इन जिलों में होगा चरणबद्ध मतदान
पहला चरण: 49 विधानसभा क्षेत्र-समस्तीपुर, बेगुसराय, खगड़िया, भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा, जमुई।
दूसरा चरण: 32 विधानसभा क्षेत्र- जिले कैमूर, रोहताग, जहानाबाद, औरंगाबाद।
तीसरा चरण: 50 विधानसभा क्षेत्र-जिले सारण, वैशाली, नालंदा, पटना, भोजपुर, बक्सर।
चौथा चरण: 55 विधानसभा क्षेत्र- जिले पं चंपारण, पूर्व चंपारण, शिवहर, सीतामणि, मुजμफरपुर, गोपालगंज, सीवान।
पांचवां चरण: 57 विधानसभा क्षेत्र- जिले मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूरणिया, कटियार, मधेपुरा, सहरसा, दरभंगा।
                                                                    चुनाव कार्यक्रम
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------
चुनाव प्रक्रिया तिथि              प्रथम चरण   द्वितीय चरण    तृतीय चरण       चतुर्थ चरण    पांचवा चरण
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------
अधिसूचना जारी-                  16 सितंबर    21सितंबर        01 अक्टूबर       07 अक्टूबर    08 अक्टूबर
नामांकन की अंतिम तिथि-    23 सितंबर    28 सितंबर       08 अक्टूबर       14 अक्टूबर    15 अक्टूबर
नामांकन की जांच की तिथि- 24 सितंबर    29 सितंबर        09 अक्टूबर      15अक्टूबर      17 अक्टूबर
नामांकन वापसी की तिथि-   26 सितंबर    01अक्टूबर         12 अक्टूबर      17 अक्टूबर     19 अक्टूबर
मतदान की तिथि-                 12 अक्टूबर   16अक्टूबर         28अक्टूबर       01 नवंबर        05 नवंबर 
मतगणना की तिथि-                                                    08 अक्टूबर
चुनाव प्रक्रिया संपन्न-                                                   12 अक्टूबर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें