शनिवार, 4 मई 2019

दिल्ली दंगल: गौतम गंभीर दूसरे सबसे बड़े अमीर प्रत्याशी, सबसे अमीर सिंधिया

छठे चरण के 979 उम्मीदवारों में आयकर देने में अव्वल
कमाई के साथ भाजपा प्रत्याशी पर देनदारी भी सबसे ज्यादा
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर चुनावी जंग में उतरे 164 उम्मीदवारों में पूर्वी दिल्ली से भाजपा प्रत्याशी के रूप में उतरे क्रिकेटर गौतम गंभीर सियासत की इस पिच पर विपक्षी दलों के आरोपों-प्रत्यारोपों के बीच सुर्खियों में है। लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली के इस सियासी दंगल में गौतम गंभीर एक मात्र ऐसे प्रत्याशी है, जो सबसे ज्यादा अमीर होने के साथ उनके ऊपर देनदारी भी सबसे ज्यादा है और खासतौर से वह अपनी कमाई के हिसाब से सबसे ज्यादा आयकर देने वाले प्रत्याशियों की सूची में शामिल हो गये।
लोकसभा चुनाव के छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों के लिए होने वाले मतदान में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सात सीटें भी शामिल है, जहां भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबले के आसार बने हुए हैं। दिल्ली की सात सीटों पर 164 प्रत्याशियों में पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट के भाजपा प्रत्याशी गौतम गंभीर ने जहां सर्वाधिक 147.16 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है, वहीं वह 34.20 करोड़ रुपये के बकायादार भी हैं, जिसमें करीब 1.33 करोड़ की देनदारी विवादित बताई गई है। दिल्ली की सीटों के उम्मीदवारों में गौतम गंभीर ने अपनी सालाना आय 12.40 करोड़ से भी ज्यादा घोषित की है, जिसके आधार पर तमाम उम्मीदवारों में वर्ष 2017-18 में सबसे अधिक आयकर रिटर्न करने वालों में भी अव्व्ल साबित हुए। इनके बाद नईं दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी 21.86 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई करने में दूसरे पायदान पर है।
दागियों में शामिल
यही नहीं दिल्ली की लोकसभा सीटों में पूर्वी दिल्ली सीट से भाजपा प्रत्याशी गौतम गंभीर का नाम दागी प्रत्याशियों की फेहरिस्त में भी शामिल है। अपने नामांकन पत्र के साथ जमा किये शपथ पत्र में गौतम गंभीर ने यह भी घोषणा की है कि उनके खिलाफ एक आपराधिक मामला भी लंबित है, जिसमें तीन मामले आईपीसी की धारा 406, के अलावा एक मामला धोखाधड़ी यानि आईपीसी 420 के अलावा धारा 34 के तहत भी अदालत में विचाराधीन है।
----------------
सिंधिया सबसे अमीर
लोकसभा के छठे चरण में मध्य प्रदेश की गुना लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी जयोतिरादित्य सिंधिया 374.56 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सबसे अमीर प्रत्याशी है। दिल्ली की पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी गौतम गंभीर दूसरे पायदान पर रहे तो तीसरे नंबर के सबसे अमीर प्रत्याशियों में हरियाणा की गुरुग्राम लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे इनेलो प्रत्याशी विरेन्द्र राणा ने 102.58 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। देनदारी में गंभीर के बाद हरियाणा की सोनीपत सीट से इनेलो प्रत्याशी सुरेन्द्र छिक्कारा पर 16.45 करोड़ तथा भिवानी-महेन्द्रगढ़ सीट से कांग्रेस प्रत्याशी श्रुति चौधरी कपर 15.11 करोड़ की देनदारी है।
गरीब प्रत्याशी भी जंग में
लोकसभा चुनाव के छठे चरण में चुनावी जंग में उतरे पश्चिम बंगाल की पुरूलिया सीट से शिवसेना के उम्मीदवार राजीव महतो के पास एक भी पैसा नहीं है, जबकि इसी सीट पर एसयूसीआई प्रत्याशी रंगलाल कुमार के पास 500 रुपये, बांकुरा सीट से सीपीआईएम प्रत्याशी के पास 800 रुपये और हरियाणा की सोनीपत के निर्दलीय प्रत्याशी अश्वनी के पास 1700 रुपये की संपत्ति है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें