बुधवार, 22 मई 2019

लोकसभा चुनाव की मतगणना आज:पीएम मोदी और उनके 36 केंद्रीय मंत्रियों समेत 8046 सियासी योद्धाओं की दांव पर है किस्मत

सियासी जंग के योद्धाओं के भविष्य का खुलेगा पिटारा                         
13 पूर्व मुख्यमंत्रियों के साथ फिल्मी सितारों और खेल जगत की हस्तियों का तय होगा वजूद
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।
सत्रहवीं लोकसभा के लिए 542 सीटों पर हुए चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने उतरे 8046 सियासी योद्धाओं का कल गुरुवार की सुबह शुरू हो रही मतगणना के बाद पता चलेगा कि कौन कितने पानी में हैं। इस सियासी संग्राम में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और देशभर में चुनावी जंग में उतरे उनके तीन दर्जन केंद्रीय और दो यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्रियों की किस्मत का फैसला हो जाएगा। वहीं मतगणना के बाद 13 पूर्व मुख्य मंत्रियों, दो दर्जन से ज्यादा पूर्व केंद्रीय मंत्रियों के साथ ही करीब एक दर्जन से ज्यादा फिल्मी और खेल जगत की हस्तियों के सियासी वजूद का भी फैसला हो जाएगा। जबकि इस चुनाव के नतीजे कई सियासी घरानों की हैसियत भी तय करेंगे।
लोकसभा चुनाव-2019 के महासंग्राम में चुनाव प्रचार के दौरान जिस प्रकार की सियासत देखने को मिली है, उसमें बदजुबानी का बोलबाला और बड़बोला हावी रहा है, लेकिन अब चुनावी नतीजे तय करेंगे कि कौन किस सियासी दल का क्या वजूद है? इस चुनाव में केंद्र की मोदी सरकार के पिछले पांच साल के दौरान देश व जनहित में चलाई गई एक सौ से भी ज्यादा योजनाओं के आकलन भी हिसाब सामने आ जाएगा, जिसके लिए मोदी सरकार को सत्ता से हटाने के नारों के साथ निशाने पर लेते नजर आए विपक्षी दलों के दावों का भी पटाक्षेप भी इस लोकसभा चुनाव के नतीजे तय करेंगे।
दांव पर लगा पीएम व उनके मंत्रियों का भविष्य
सत्रहवीं लोकसभा में भाजपा के प्रत्याशियों में खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यूपी की वाराणसी सीट पर किस्मत दांव पर है। जबकि उनके 36 केंद्रीय मंत्रियों में नितिन जयराम गडकरी, हंसराज गंगाराम अहीर, किरेन रिजिजू, अजय टमटा, जनरल वीके सिंह, महेश शर्मा, डा. सत्यपाल सिंह, डा. जितेन्द्र सिंह, डीवी सदानंदगौडा, जुएल ओराम, पी.राधाकृष्णन, अनंत कुमार हेगड़े, रमेश जिगजिगानी, संतोष गंगवार, गिरीराज सिंह, बाबुल सुप्रियो, स्मृति ईरानी, निरंजन ज्योति, अर्जुन राम मेघवाल, राज्यवर्धन राठौर, गजेन्द्र शेखावत, जयंत सिन्हा, डा. हर्षवर्धन, राव इन्द्रजीत, कृष्णपाल गुर्जर, मेनका गांधी, नरेन्द्र सिंह तोमर, राधा मोहन सिंह, मनोज सिन्हा, रविशंकर प्रसाद, आरके सिंह, अश्विनी चौबे व रामकृपाल यादव, हरदीप सिंह पुरी, हरसिमरत कौर बादल और अनुप्रिया पटेल शामिल हैं। इनके अलावा यूपी की योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल और रीता बहुगुणा जोशी की लोकसभा में आने के लिए लगी किस्मत का भी मतगणना के बाद फैसला हो जाएगा। इनके अलावा लोकसभा उपाध्यक्ष एम थंबीदुरई पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार और पूर्व लोकसभा उपाध्यक्ष चरणजीत सिंह अटवाल की सियासत भी इस चुनाव में तय होने जा रही है। वहीं प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रमुखों में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी अध्यक्ष शिवपाल यादव के अलावा सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव, यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी की किस्मत भी दांव पर है।
पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी नतीजों का इंतजार
लोकसभा चुनाव में जिन 13 पूर्व मुख्यमंत्रियों ने सियासी महासंग्राम में हिस्सेदारी की है, उनमें  हरीश रावत, रमेश पोखरियाल निशंक, सुशील कुमार शिंदे, अशोक चव्हाण, फारूख अब्दुला, डीवी सदानंदगौडा, अर्जुन मुंडा, बाबूलाल मरांडी, महबूबा मुफ्ती, दिग्वजय सिंह, भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, अखिलेश यादव और शीला दीक्षित शामिल है। इनके सियासी भविष्य का फैसला भी मतगणना के बाद हो जाएगा।
इन हस्तियों ने भी खेला दांव
लोकतांत्रिक महासंग्राम में विभिन्न दलों के जरिए फिल्म और खेल जगत की हस्तियों ने भी सियासी वजूद के लिए अपनी किस्मत दांव पर लगाई है। लोकसभा चुनाव के नतीजे तय करेंगे कि फिल्म जगत के सितारे हेमा मालिनी, सन्नी दयोल, राज बब्बर, जया प्रदा, मुनमुन सेन, उर्मिला मतोंडकर, रवि किशन, किरण खेर, मिमी चक्रवर्ती व नूरजहां जनता के विश्वास पर खरी उतरे हैं या नहीं। वहीं खेल जगत में क्रिकेटर रहे कीर्ति आजाद के राजनीतिक अनुभव के साथ ही क्रिकेटर गौतम गंभीर, मुक्केबाज बिजेन्द्र और धाविका कृष्णा पूनिया को भी राजनीति रास आती है या नहीं।
इन सियासी घरानों की तय होगी हैसियत
लोकसभा के चुनाव में देश के बड़े सियासी घरानों की प्रतिष्ठा भी दांव पर है, जिनके परिजनों ने सियासी जंग में हिस्सेदारी की है। इनमें तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिन्द्र सिंह की पत्नी एव पूर्व केंद्रीय मंत्री परणीत कौर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे गौरव गहलोत व पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे एवं सांसद दुष्यंत, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एस बंगारप्पा के बेटे मधु बंगारप्पा, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बीसी खंडूरी के बेटे मनीष खंडूरी, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र हुड्डा के बेटे दीपेन्द्र हुड्डा, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव की बेटी मीसा भारती, केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह के सुपुत्र बृजेन्द्र सिंह, लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान के बेटे एवं सांसद चिराग पासवान, रालोद प्रमुख अजित सिंह और उनके बेटे जयंत चौधरी, पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन और कांग्रेस नेता सुनील दत्त की बेटी प्रिया दत्त, पूर्व केंद्रीय मंत्री माधवराव सिंधिया के बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली देवड़ा के बेटे मिलिंद देवड़ा, पर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कीर्ति चिदंबरम, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव, अभिनेता शत्रुघ्न सिंहा की पत्नी पूनम सिंहा की किस्मत का फैसला भी गुरुवार को हो रही मतगणना के बाद हो जाएगा। इसके अलवा बड़े चेहरों में पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमार सैलजा, यूपी भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडेय, हरियाणा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर और हैदराबाद से एमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी की सियासी किस्मत का फैसला होने वाला है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें