बुधवार, 22 मई 2019

17वीं लोकसभा:नवनिर्वाचित सांसदों के स्वागत की तैयारियां पूरी


नई व्यवस्थाओं के तहत मिलेगी सांसदों को बेहतर सुविधाएं
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
सत्रहवीं लोकसभा चुनाव की कल गुरुवार को मतगणना के बाद सामने आने वाले नतीजों के तहत नवनिर्वाचित लोकसभा सदस्यों को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली आने पर हर संभव सहायता देने और उनके स्वागत की तैयारियों के सभी प्रबंध पूरे कर लिये गये हैं।
लोकसभा सचिवालय के प्रवक्ता ने बुधवार को यह जानकारी देत हुए बताया कि 17वीं लोकसभा के नव-निर्वाचित सदस्यों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए व्यापक प्रबंध किए गये हैं, जब वे राजधानी में आएं तो उन्हें किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। सभी संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के निर्वाचन अधिकारियों को लोक सभा सचिवालय द्वारा नव-निर्वाचित सदस्यों के लिए अस्थायी आवास, टेलीफोन सुविधाएं और उनकी अन्य प्राथमिक आवश्यकताओं के संबंध में किए जा रहे प्रबंधों के बारे में पहले ही सूचित कर दिया गया है। इसके लिए सदस्यों संसद भवन आने के लिए अपने साथ निर्वाचन अधिकारी द्वारा उन्हें जारी किया गया निर्वाचन प्रमाण पत्र (मूल रूप में) साथ लाना जरूरी होगा। इसके लिए लोक सभा सचिवालय द्वारा पंजीकरण की औपचारिकताओं को सुचारु और प्रौद्योगिकी उन्मुख बनाने के लिए सभी इंतजाम कर लिये गये हैं।
पहली बार सदस्यों के उपयोग के लिए विभिन्न प्रपत्रों (फार्म्स) वाले दस्तावेजों की एक अग्रिम प्रति निर्वाचन अधिकारियों को अग्रेषि‍त की गई है। इसके अतिरिक्त, प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए, ये सभी दस्तावेज, जिन्हें भाग-एक और भाग-दो के रूप में वर्गीकृत किया गया है, लोक सभा की वेबसाइट पर भी सदस्यों के उपयोग हेतु उपलब्ध है। सदस्यगण भाग-एक के प्रपत्रों जैसे कि शपथ/प्रतिज्ञान, नमूना हस्ताक्षर, अस्थायी आवास, संगत नियमों के अंतर्गत घोषणाओं इत्यादि के संबंध में ऑनलाइन पंजीकरण (रजिस्टर) कर सकते हैं।
आउटरीच प्लान
लोकसभा सचिवालय के अनुसार नए सदस्यों के स्वागत के लिए आउटरीच प्लान तैयार किया गया है, जिसमें लोकसभा सचिवालय के 56 नोडल अधिकारियों में से हर एक को 8 से 10 निर्वाचन क्षेत्रों की जिम्मेदारी दी गई है ताकि वे नव-निर्वाचित सदस्यों से संपर्क कर विभिन्न औपचारिकताओं के संबंध में उनका मार्गदर्शन कर सकें। वहीं सदस्यों को संसद भवन में उनके आगमन के साथ ही तत्काल स्थायी पहचान पत्र जारी करने की तैयारी की गर्ह है, इससे पहले सदस्यों और उनकी पत्नी या पति को अस्थायी प्रवेश पत्र ही जारी होते रहे हैं।
गाइड पोस्ट स्थापित
सचिवालय ने नव-निर्वाचित सदस्यों के स्वागत के लिए इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन और आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर 'गाइड पोस्ट' भी स्थापित किए हैं। ये 'गाइड पोस्ट' 23 मई 2019 को अपराह्न 6 बजे से अपराह्न 11 बजे और उसके बाद 24 से 28 मई, 2019 तक पूर्वाह्न 5 बजे से अपराह्न 11 बजे तक कार्य करेंगे। ये 'गाइड पोस्ट' मूलतः स्वागत केद्र हैं जहां सदस्यों के राजधानी में आगमन पर उनका स्वागत किया जाएगा।
स्वागत की नई व्यवस्था
संसद भवन की पहली मंजिल पर स्थित कमरा संख्या 62 पहले की तरह नए सदस्यों के लिए सुविधा केद्र के रूप में कार्य करेगा। यह कमरा सुविधा केद्र  के रूप में 23 मई (अपराह्न) से 28 मई 2019 तक कार्यरत रहेगा। इस बार पंजीकरण, वेतन और भत्तों, नामांकन, अस्थायी आवास और अन्य अनेक मामलों से संबंधित सभी प्रकार की औपचारिकताओं और कागजी कार्रवाई को एकल डेस्क (सिंगल डेस्क) पर ही पूरा किया जाएगा। इस नई व्यवस्था से न केवल सदस्यों को एक डेस्क से दूसरी डेस्क पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि इससे समय की बचत भी होगी।
लोकसभा सचिवालय ने नए सदस्यों को जानकारी प्रदान करने और उनके उपयोग हेतु भारत का संविधान, लोक सभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन नियम, अध्यक्ष के निदेश, लोक सभा सदस्यों की निर्देशिका सहित विभिन्न प्रकाशनों के संशोधित संस्करणों का प्रकाशन किया है। संसद को पेपरलेस (कागजरहित) बनाने के अभियान के तहत, लोक सभा सचिवालय ने नव-निर्वाचित सदस्यों को दिए जाने वाले प्रकाशनों के संबंध में कुछ बदलावों की शुरूआत की है। संविधान, नियमों, निदेशों और कुछ अन्य प्रकाशनों के संशोधित और अद्यतन किए गए संस्करणों को पुस्तकों के रूप में उन्हें प्रदान किया जाएगा जबकि इस बार सदस्यों को उनकी सुविधा हेतु अनेक अन्य प्रकाशनों को सॉफ्ट कॉपियों के रूप में एक पेन ड्राइव में प्रदान किया जाएगा।
अब होटलों में नहीं होगा अस्थाई आवास
इस बार नव-निर्वाचित सदस्यों को वेस्टर्न कोर्ट और इसकी नई बनी एनेक्सी और विभिन्न राज्य भवनों में आवास उपलब्ध कराया जाएगा। इस प्रकार लोक सभा सचिवालय ने होटलों में अस्थायी आवास प्रदान किए जाने की व्यवस्था को समाप्त कर दिया है। वहीं संसद भवन और वेस्टर्न कोर्ट में 24 घंटे चिकित्सा केद्र लगातार कार्यरत रहेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें