गुरुवार, 29 दिसंबर 2016

यूपी मिशन:सपा में आर या पार का दौर शुरू!

मुलायम ने अखिलेश को दिया जोर का झटका
भाई शिवपाल की सूची को दी ज्यादा तरजीह
ओ.पी. पाल.
नई दिल्ली।
आखिर समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने यूपी विधानसभा चुनाव के लिए 325 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करके संकेत दे दिये हैं कि उन्होंने पुत्रमोह छोड़कर भाई शिवपाल यादव को ज्यादा तरजीह दी है, जिसमें सपा प्रमुख ने अखिलेश समर्थकों जिनमें मंत्री भी शामिल हैं के टिकट काट दिये हैं। ऐसे में इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता कि सपा में जारी घमासान पर विराम लग गया हो।
सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव द्वारा जारी प्रत्याशियों की सूची को लेकर अखिलेश व उसके समर्थकों को मिले झटके से माना जा रहा है कि सपा की अंतर्कलह में अब आर या पार का दौर शुरू हो गया है। अखिलेश समर्थकों का मानना है कि सपा प्रमुख ने टिकट वितरण पर सर्वमान्य फॉमूर्ला न निकालते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश की अनदेखी करके उनके विरोधियों को ज्यादा तरजीह दी है। दरअसल मुलायम को अखिलेश की सूची में शामिल कई नामों पर ऐतराज है तो अखिलेश को शिवपाल की सूची में दागियों के नामों पर ऐतराज है, इसलिए कहा जा सकता है कि सपा के अंतर्कलह विराम के बजाए बढ़ सकती है।
कई मंत्रियों व विधायकों के नाम गायब
उत्तर प्रदेश विधानसभा की 403 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए जहां उत्तर प्रदेश के सपा अध्यक्ष के रूप में शिवपाल यादव ने मुलायम सिंह को 176 प्रत्याशियों की सूची सौंपी थी, वहीं मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सभी 403 सीटों के प्रत्याशियों की सूची सपा प्रमुख को दी थी। सपा के टिकट वितरण पर फिर से चाचा-भतीजे के बीच घमासान की सुगबुगहाट में सपा प्रमुख ने बुधवार को अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए 325 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। मुलायम की इस सूची में 176 वर्तमान विधायकों के नाम भी हैं, लेकिन अखिलेश के मंत्रिमंडल में शामिल कई मंत्रियों के टिकट तक काट दिये हैं और इस सूची में अखिलेश यादव का भी नाम नहीं है, हालांकि उन्होंने कहा कि अखिलेश जहां से चाहें चुनाव लड़ सकते हैं।
कोई प्रत्याशी बदला नहीं जाएगा
सपा प्रमुख मुलायम ने प्रत्याशियों की सूची जारी करते हुए यह भी साफ कर दिया है, अब जिन 325 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का एंलान हुआ है, उनमें से किसी का टिकट बदला नहीं जाएगा। वहीं सीएम उम्मीदवार के सवाल पर मुलायम ने कहा कि हम पहले से सीएम उम्मीदवार तय नहीं करते। दरअसल अखिलेश यादव ने अपनी सूची में किसी दागी प्रत्याशी का नाम शामिल नहीं किया था, लेकिन मुलायम सिंह यादव की सूची में अखिलेश समर्थक प्रत्याशियों के नाम सूची से हटा दिये हैं।
शिवपाल पक्ष के वार
- शिवपाल ने ट्वीट किया कि टिकट का बंटवारा जीत के आधार पर होगा। अब तक 175 लोगों को टिकट दिए जा चुके है।
- मुख्यमंत्री का चुनाव विधायक दल करेगा। यह पार्टी संविधान में है।
- मुलायम ने परिवहन मंत्री गायत्री प्रजापति को सपा का राष्ट्रीय सचिव बनाया।
- कारागार विभाग के सलाहकार अय्यूब अंसारी ने संजय लाठर पर साधा निशाना। कहा, झूठ बोलकर विधान परिषद में पहुंचे हैं,
अखिलेश खेमे का पलटवार
-सीएम अखिलेश ने 403 प्रत्याशियों की सूची मुलायम सिंह को सौंपी।
-एमएलसी संजय लाठर ने कहा कि शिवपाल अपनी कसमों, वादों से पलट गए हैं। सपा के संविधान में मुख्यमंत्री के चुनाव को लेकर कुछ नहीं कहा गया है।
-मुख्यमंत्री को सीएम का चेहरा बनाए जाने के पक्ष में सपा के कई नेता सामने आए। नीरज शेखर ने कहा कि अखिलेश ही इस पद के दावेदार।
-गायत्री प्रजापति सपा मंत्रिमंडल से दो बार बर्खास्त हो चुके हैं। उन पर खनन में भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे।
-लखनऊ व सीतापुर में अवैध निर्माण गिराए जाने पर रामपाल पर लगाए थे गंभीर आरोप। रामपाल ने कहा था-कार्रवाई बदले की
भावना से की गई।
29Dec-2016

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें