शुक्रवार, 23 दिसंबर 2016

सरकार के कैलेंडर 2017 के हर पेज पर छाए मोदी

25 दिसम्बेर से 100 दिनों का सुशासन अभियान चलायेगी सरकार
हरिभूमि ब्यूरो.
नई दिल्ली।
केंद्र सरकार ने भारत सरकार के 2017 के कैलेंडर को ‘मेरा देश बदल रहा है, आगे बढ़ रहा है’ की थीम के साथ हिंदी व अंग्रेजी भाषाओं में जारी किया गया है। सरकारी कैलेंडर के साथ ही डिजिटल कैलेंडर ऐप को भी लॉन्च किया। भारत सरकार के कैलेंडर 2017 में हर महीने के पेज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने कोट के साथ छाए हुए हैं।
गुरुवार को राष्ट्रीय मीडिया सेंटर के सभागार में आयोजित एक समारोह में इस कैलेंडर को केंंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने जारी किया। इस कैलेंडर में प्रधानमंत्री ने कुछ ऐसे कोट कहे हैं। जनवरी के पेज पर 'भारत एक युवा देश है, जिसके पास प्रतिभाशाली लोगों की बड़ी वर्क फोर्स है' के अलावा फरवरी के पेज पर 'हमारी सरकार गरीबों के लिए है, हमने कई ऐसे कदम उठाए हैं ताकि सबका विकास हो सके। प्रगति और अवसर के द्वार खुलने से गरीब भी बदलने भारत में अहम भूमिका निभाएगा' जैसे शब्दों को उल्लेखित किया गया है। इसी प्रकार हरेक पेज पर पीएम मोदी के फोटो के साथ उनका कोट दिया गया है। इस सरकारी कैलेंडर को जारी करने के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सरकार का विजन राष्ट्र को सतत विकास के पथ पर अगसर करना है। सरकार ‘सुधार, प्रदर्शन एवं बदलाव’ के मंत्र के साथ देश में रूपांतरणीय बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस विजन को भारत सरकार के कैलेंडर 2017 में दशार्या गया है। इस कैलेंडर की थीम ‘मेरा देश बदल रहा है,आगे बढ़ रहा है’ पर आधारित है। उन्होंने भारत सरकार का कैलेंडर 2017 जारी करने के अवसर पर अपने सम्बोधन में यह बात कही। इस अवसर पर नायडू ने भारत में प्रेस संबंधी रिपोर्ट 2015-16 भी जारी की, जिसे भारत के समाचारपत्रों के पंजीयक ने तैयार की है। सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
सरकार की उपलब्धियों का प्रचार
नायडू ने यह भी घोषणा की कि सरकार इस साल 25 दिसम्बर से ‘सुशासन’ की थीम पर देश भर में 100 दिनों का एक अभियान चलायेगी। इस दौरान मंत्रीगण एवं सांसद देश भर की यात्रा कर सरकार के उन महत्वपूर्ण कदमों पर प्रकाश डालेंगे, जो पिछले ढाई वर्षों में उठाये गये हैं। सुशासन दिवस पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर मनाया जाता है। इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि सरकार वितरण प्रणालियों की बेहतरी के लिए प्रयासरत है और इसके साथ ही डिजिटल बदलाव को बढ़ावा देने तथा सभी क्षेत्रों में कनेक्टिविटी क्रांति को आगे बढ़ाने की जरूरत है।
प्रिंट मीडिया के पक्ष में मजबूती
नायडू ने यह भी कहा कि प्रिंट मीडिया क्षेत्र में हुए अभूतपूर्व विकास के परिणामस्वरूप विगत वर्षों के दौरान प्रिंट मीडिया से जुड़ी नीति/दिशा-निदेर्शों में अनेकानेक बदलाव हुए हैं। प्रिंट मीडिया क्षेत्र में बदलते आयामों के मद्देनजर नीतियों को अद्यतन करने की जरूरत के परिणामस्वरूप आरएनआई के लिए एक मजबूत तंत्र विकसित किया गया है, ताकि देश में प्रकाशनों की अद्यतन सूची को बनाये रखा जा सके। नई प्रिंट विज्ञापन नीति की रूपरेखा का उल्लेख करते हुए नायडू ने कहा कि डीएवीपी में समाचार पत्रों एवं पत्रिकाओं के पैनल के लिए सकुर्लेशन सत्यापन प्रक्रिया की व्यवस्था इसमें की गई है। इस प्रक्रिया में आरएनआई द्वारा प्रमाणन शामिल है, बशर्ते कि सकुर्लेशन प्रति प्रकाशन दिवस पर 45,000 प्रतियों से अधिक हो जाये।
हर महीने की थीम व प्रमुख योजनाओं का ब्यौरा
जनवरी-युवाओं के नेतृत्व में विकास के लिए स्किलिंग इंडिया
फरवरी-गरीबों का सशक्तिकरण
मार्च-: सशक्त नारी, सशक्त भारत
अप्रैल-बुनियादी ढांचे के निर्माण के जरिए अत्याधुनिक भारत
मई-एमएसएमई : भारत की आर्थिक रीढ़
जून-किसान: हमारे देश के पालनकर्ता
जुलाई-ग्रामीण विद्युतीकरण : हर घर को रोशन करना
अगस्त-सशस्त्र बल: राष्ट्र के गौरव
सितम्बर-कैशलेस लेन-देन
अक्टूबर-स्वच्छ भारत: स्वच्छता पर नया जोश
नवम्बर-भ्रष्टाचार मुक्त गवर्नेंस
दिसम्बर-सुगम्य भारत
23Dec-2016

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें