मंगलवार, 26 मई 2015

सड़कों के जाल बिछाने को एक्शन में सरकार !

देश की तस्वीर बदलने को अब आएगी मेगा सड़क योजना
ओ.पी. पाल
. नई दिल्ली।
महाराष्ट्र में मंत्री रहतेफ्लाई ओवर सड़को का जाल बिछाने के लिए जाने जाते रहे केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी अब पूरे देश में सड़कों का जाल बिछाने का मास्टर प्लान तैयार कर चुके हैं। मोदी सरकार के पहली वर्षगांठ के बाद अब इस एक्शन प्लान पर जमीन पर उतारने का काम जल्द शुरू करने की तैयारी हो रही है।
मोदी सरकार ने एक साल पहले देश की सूरत बदलने के लिए विकास के एजेंडे पर काम करके देश की सूरत बदलने की रणनीति की घोषणा की गई थी, जिसमें सड़कों का तेजी से निर्माण सरकार की प्राथमिकता रही है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार एक साल के भीतर देश में सड़क निर्माण में तेजी आई है और एक साल में पांच हजार किमी लंबी सड़कों का निर्माण किया जा चुका है। सरकार का मकसद देशभर को सड़कों के नेटवर्क से जोड़ना है, जिसके लिए सड़क क्षेत्र के आधारभूत ढांचे को और मजबूत बनाने के लिए मंत्रालय में सेतु भारतम, राष्ट्रीय राजमार्ग जिला संयुक्त परियोजना और बैकवार्ड एरिया हाईवेज जैसी कई बड़ी योजनाओं का कैबिनेट नोट का खाका तैयार है, जिसे अगामी केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में विचार और मंजूरी के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। सड़कों के आधारभूत ढांचे को और अधिक बेहतर बनाने की दिशा में मंत्रालय की मेगा योजनाओं में सड़क यायातात को बेहतर बनाने की दिशा में सड़क निर्माण के साथ ही रेलवे ब्रिज और लेवल क्रॉसिंग बनाने का प्रस्ताव भी शामिल है। सूत्रों के अनुसार इन सभी परियोजनाओं की डीपीआर का काम भी पूरा कर लिया गया है।
परियोजनाओं में नहीं आएगी बाधा
मंत्रालय के अनुसार सरकार सड़क निर्माण में आने वाली बाधाओं को दूर करने में सफल रही है, जिनके कारण लक्ष्य हासिल करना मुश्किल था। नई परियोजनाओं के दिशा निर्देशों में सड़क निर्माण की परियोजनाओं की उच्च गुणवत्ता को अनिवार्य किया गया है। सरकार इसी मकसद से राष्ट्रीय राजमार्ग के नेटवर्क को मजबूत करने की मुहिम पर है, ताकि देश में एक कोने से दूसरे कोने तक सड़क मार्ग से सफर को आसान बनाने के साथ मालवाहक वाहनों की आवाजाही को भी अधिक सुगम बनाया जा सके। राष्ट्रीय राजमार्ग के अलावा देशभर में सड़क नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिए ही सेतु भारतम परियोजना तैयार की है। मंत्रालय के अनुसार सरकार की इस महत्वाकांक्षी मेगा योजना में सड़क परियोजनों के अटकने का कारण बने 150 रेलवे ओवर ब्रिज और 204 लेवल क्रॉसिंग्स बनाने का का भी एक साल के भीतर करने का लक्ष्य है। मंत्रालय ने सड़क परियोजनाओं के तहत दूर दराज इलाकों के ऐसे 123 जिला मुख्यालयों की पहचान की है जिनकी सड़कों को भी राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ा जाएगा। इस योजना में सरकार उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान की सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क से जोड़ने के लिए दो हजार किलोमीटर सड़क का निर्माण कराएगी।
आबाद होंगे सीमावर्ती इलाके
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार अटल बिहारी वाजपेयी की स्वर्णिम चतुर्भुज योजना की तर्ज पर मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी ‘भारतमाला’ योजना के जरिए देश के पूरब से पश्चिम तक के सीमावर्ती इलाकों में 14 हजार करोड़ रुपये की योजना को अंतिम रूप दिया गया है। इस योजना में बनाई जाने वाली सड़कों को महाराष्ट्र से पश्चिम बंगाल तक तटीय राज्यों को जोड़कर एक विशाल सड़क नेटवर्क तैयार किया जाएगा। वहीं देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी एक पृथक रिलीजियस सर्किट भी बनाने की योजना पर काम हो रहा है। ताकि धार्मिक व पर्यटन स्थलों को भी राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क से जोड़ा जा सके।
26May-2015


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें