रविवार, 9 मार्च 2014

क्रिकेटर, ऐक्टर, स्पेशलिस्ट जैसों पर भी खेला दावं!

कांग्रेस की पहली सूची जारी
ओ.पी. पाल.

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने भी अपनी पहली भारी भरकम 194 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है, जिसमें नौ राज्यों के उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है। इसमें छत्तीसगढ़ की 11 सीटों में नौ, हरियाणा की दस में से सात, मध्य प्रदेश की 29 में से 22 सीटों के उम्म्ीदवारों का ऐलान कर दिया है। वहीं सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश की 80 में से प्रत्याशियों की घोषणा की गई है।
शनिवार देर शाम जारी कांग्रेस की पहली सूची में 194 प्रत्याशियों का ऐलान किया गया है। इसमें राहुल गांधी अमेठी और सोनिया गांधी रायबरेली की अपनी पारंपरिक सीट से चुनाव लड़ेंगी। कांग्रेस की इस पहली लिस्ट में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की छाप नजर आती है। युवा और महिलाओं को आगे लाने की बात करने वाले राहुल के मन मुताबिक ही 194 उम्मीदवारों की इस पहली लिस्ट में 35 प्रतिशत युवाओं (50 साल से नीचे), जबकि 15 प्रतिशत महिलाओं के टिकट तय किए गए हैं। महाराष्ट्र में कांग्रेस 27 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस की इस पहली लिस्ट में क्रिकेटर मोहम्मद कैफ को यूपी के फूलपुर से टिकट दिया गया है। अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला को बिलासपुर से टिकट दिया गया है। औरंगाबाद से निखिल कुमार, कटक से अपराजिता मोहंती और साउथ बेंगलुरु से नंदन निलेकणि, कुरुक्षेत्र से नवीन जिंदल, जौनपुर से रवि किशन को टिकट दिया गया।
छग के नौ प्रत्याशी घोषित
छत्तीसगढ़ में 11 संसदीय क्षेत्रों में से नौ प्रत्याशी घोषित कर दिये गये हैं, जिसमें केंद्र में मंत्री डा. चरणदास महंत को कोरबा सीट से प्रत्याशी बनाया गया है, जबकि सरगुजा सुरक्षित सीट से रामदेव राम, रायगढ़ सुरक्षित सीट से डा. मनेका सिंह, जंगीर-चंपा सुरक्षित सीट से प्रेमचंद जायसी, राजनंदगांव से कमलेश्वर वर्मा, बिलासपुर से श्रीमती करूणा शुक्ला, दुर्ग से तमराध्वज साहू, रायपुर से छाया वर्मा तथा बस्तर सुरक्षित से दीपक कर्मा को कांग्रेस ने टिकट थमाया है।
हरियाणा में सात प्रत्याशियों का ऐलान
हरियाणा की दस संसदीय सीटों में से सात सीटों के प्रत्याशियोें का ऐलान कर दिया गया है, जिसमें कुरूक्षेत्र से नवीन जिंदल को फिर से चुनाव मैदान में उतारा गया है। जबकि रोहतक से दीपेन्द्र सिंह हुड्डा पर फिर से कांग्रेस ने विश्वास जताया है। भिवानी=महेन्द्रगढ़ संसदीय क्षेत्र से सुश्री श्रुति चौधरी को एक बार फिर चुनावी जंग में उतारा गया है। इसी प्रकार फरीदाबाद से अवतार सिंह भड़ाना पर कांग्रेस ने अपना दावं अजमाया है। हिसार से संपत सिंह, करनाल से अरविदं शर्मा, सोनीपत से जगबीर मलिक को टिकट थमाया गया है।
मध्य प्रदेश में 22 उम्मीदार बनाए
मध्य प्रदेश की 29 संसदीय सीटों में से 22 सीटों के प्रत्याशियों का कांग्रेस हाईकमान ने ऐलान कर दिया है। इसमें केंद्र में मंत्री रहे ज्योतिरादित्या सिंधिया को गुना सीट से मैदान में उतारा है। जबकि केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ को छिंदवाडा से टिकट थमाया गया है। वहीं रतलाम सुरक्षित से कांतिलाल भूरिया को चुनावी जंग में उतारा है। इसके अलावा भिंड सुरक्षित सीट से भागीरथ प्रसाद, ग्वालियर से अशोक सिंह, सागर से गोविंद सिंह राजपूत, टिकमगढ़ सुरक्षित से डा. कमलेश्वर वर्मा, दमोह से महेन्द्र प्रताप, खुजराहो से राजा पटेरिया, रिवा से सुंदरलाल तिवारी, सिद्धी से इंद्रजीत पटेल, शहडोल सुरक्षित से श्रीमती राजेश नंदिनी सिंह, जबलपुर से विवेक तन्खाह, बालघाट से सुश्री हीना कावेरे, भोपाल से पीसी शर्मा, देवास सुरक्षित सीट से सज्जन कुमार वर्मा, उज्जैन सुरक्षित से प्रेमचंद गुड्डु, मंदसौर से मीनाक्षी नटराजन, इंदौर सत्यनारायण पटेल, खारगौन सुरक्षित से रमेश पटेल, खंडवा से अरूण यादव तथा बैतूल सुरक्षित से राहुल उपाध्याय को प्रत्याशी बनाया गया है।
प्रमुख उम्मीदवार
फरुर्खाबाद- सलमान खुर्शीद, अभिजीत मुखर्जी-जंजीपुर, करुणा शुक्ला-बिलासपुर, गुना-ज्योतिरादित्य सिंधिया, छिंदवाड़ा-कमलनाथ, भोपाल-पीसी शर्मा, मंदसौर- मीनाक्षी नटराजन, रतलाम-कांति लाल भूरिया0
09March-2014

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें