रविवार, 30 मार्च 2014

टॉप-5:-सर्वाधिक वोटरों वाली आंध्र की मल्काजगिरी सीट

यूपी की सबसे ज्यादा मतदाताओं वाली सीटों में शामिल गाजियाबाद 
दावं पर लगी दिग्गजों की प्रतिष्ठा!
ओ.पी. पाल 
लोकसभा चुनाव में देशभर में टॉप-5 संसदीय सीटों में गाजियाबाद संसदीय सीट दूसरे पायदान है, जहां सर्वाधिक मतदाताओं का चक्रव्यूह बना हुआ है। उत्तर प्रदेश की हॉट सीट के रूप मानी जा रही गाजियाबाद सीट पर दिग्गजों की प्रतिष्ठा दावं पर लगी हुई है। नॉर्थ वेस्ट दिल्ली सीट भी इसी फेहरिस्त में शामिल है। हालांकि देश में सबसे टॉप पर आंध्र प्रदेश की मल्काजगिरी लोकसभा सीट हैं जहां देश का सर्वाधिक 29.54 लाख मतदाताओं को वोट का अधिकार है।
चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक लोकसभा की 543 सीटों के लिए देशभर में करीब 81.46 करोड़ मतदाता है, जिसमें 2.32 करोड़ से ज्यादा नये युवा मतदाता इस बार पहली बार मतदान करने बूथों पर जाएंगे। वैसे तो सर्वाधिक 13.43 करोड़ से भी ज्यादा वोटर उत्तर प्रदेश की 80 सीटों का फैसला करने के लिए हैं। नए मतताओं की संख्या 38.14 लाख से ज्यादा है, जबकि पौने 61 लाख महिलाओं के मत भी निर्णायक हैं। यूपी की सबसे ज्यादा मतदाताओं वाली सीट गाजियाबाद हैं, जहां राज्य में सबसे ज्यादा 22,63,961 मतदाता हैं, तो बागपत लोकसभा सीट ऐसी हैं जहां यूपी में सबसे कम 14,63,902 वोटर हैं। बनारस के बाद गाजियाबाद हॉट सीट के रूप देखी जा रही हैं, जहां बड़े दलों के दिग्गजों की प्रतिष्ठाएं दावं पर लगी हैं। कांग्रेस ने यहां से ग्लैमर का तड़का देते हुए सांसद राज बब्बर को चुनाव मैदान में उतारा है, तो भाजपा ने पूर्व थल सेनाध्यक्ष रहे वीके सिंह पर दावं खेला है। सत्तारूढ़ दल सपा के के सूदन रावत तो बसपा के मुकुल उपाध्याय अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। आम आदमी पार्टी ने इस सीट पर अपना दावा करते हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव में बाजी हारने वाली शाजिया इल्मी को चुनाव मैदान में उतारा है। वैसे इस सीट पर 16 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। अब देखना है कि इस विशाल मतदाताओं के चक्रव्यूह को कौन सा दल कितने दम से भेदता है, जहां दस अप्रैल को मतदान होना है। यूपी के दूसरे पायदान पर उन्नाव लोकसभा सीट है जहां इसके बाद सर्वाधिक 21,10, 388 मतदाओं का जाल बिछा हुआ है। इस सीट पर बसपा प्रमुख मायावती की प्रतिष्ठा दांव पर है, जहां बसपा प्रत्याशी के रूप में राज्यसभा सांसद ब्रजेश पाठक चुनाव मैदान में है, जिन्हें भाजपा के हरिकिशन महाराज, कांग्रेस की अन्नू टंडन, सपा की अरूणा शंकर तथा आप के अरविंद कुमार चुनौती दे रहे हैं।
नॉर्थ वेस्ट दिल्ली
दिल्ली की सात लोकसभा सीटों के करीब 1.20 करोड़ मतदाओं में देश की टॉप-5 मतदाताओं वाली सीटों में नॉर्थ वेस्ट दिल्ली लोकसभा सीट भी शामिल हैं, जहां 20,93,922 वोटर के चक्रव्यूह को भेदने के लिए प्रमुख दलों ने अपनी प्रतिष्ठा को दांव पर लगा रखा है। इस सुरक्षित सीट पर भाजपा ने हाल ही में पार्टी में दाखिल हुए उदित राज को अपना प्रत्याशी बनाया है, तो वहीं कांग्रेस की केंद्रीय मंत्री कृष्णा तीरथ को फिर से आजमाया है। वहीं राजनधानी में सक्रीय आम आदमी पार्टी ने इस सीट पर विवादों से घिरी रही दिल्ली की पूर्व मंत्री राखी बिडलान को चुनाव मैदान में उतारा है। हालांकि इस सीट पर बसपा ने भी बसंत पवार के रूप में चुनावी दावं खेला है।
इस सीट पर सर्वाधिक मतदाता
जहां तक लोकसभा सीटों पर सर्वाधिक मतदाताओं का सवाल है उसमें टॉप-5 सीटों में आंध्र प्रदेश की मल्काजगिरी संसदीय सीट हैं , जहां 29,53,९१५ मतदाताओं के नाम सूचीबद्ध हैं। इनमें 18-19 साल के नए मतदाताओं का प्रतिशत भी 3 फिसदी से ज्यादा है। मतदाताओं की संख्या के आधार वाली सबसे बड़ी इस सीट पर अभी किसी भी दल ने अपने प्रत्याशी नहीं उतारे हैं। इसके अलावा 28 सीट वाले कर्नाटक की बंगलूरू नॉर्थ सीट इस आधार पर तीसरे पायदान पर है, जहां 22,29,063 मतदाता हैं। इस सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री सदानंद गौडा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है।
सबसे कम मतदाता
देश में वैसे तो न्यूनतम मतदाताओं वाली टॉप-5 लोकसभा सीटों में लक्ष्यद्वीप है, जहां केवल 47,972 ही मतदाता हैं, जिनमें 20.53 युवा और 49.73 महिलाएं मतदाता शामिल हैं। इसके बाद दमन एंड द्वीव सीटा पर 1.02 लाख, जम्मू-कश्मीर की लद्धाख सीट पर 1.60 लाख, दादर एवं नागर हवेली सीट पर 1.58 लाख तथा अंडमान निकोबार द्वीप समूह सीट पर 2.58 लाख मतदाओं का चक्रव्यूह हैं। इनके अलावा देश की अन्य सभी सीटों पर इनसे ज्यादा वोटर हैं। मतदाताओं की संख्या के आधार पर 5 सबसे बड़े संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या पांच सबसे छोटे संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या का 15.4 गुणा अधिक पाई गई है।
30March-2014

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें