सोमवार, 14 मई 2018

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की बदलेगी सूरत

रेलवे बोर्ड चेयरमैन लोहानी व जीएम चौबे ने किया निरीक्षण 
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
राष्ट्रीय राजधानी के ऐतिहासिक पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की सूरत बदलने के लिए जारी आधुनिकीकरण के काम का रविवार को रेलवे बोर्ड के चेयरमैनप अश्वनी लोहानी ने उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे के साथ निरीक्षण किया।
ब्रिटिश हुक्मारानों द्वारा निर्मित दिल्ली जंक्शन यानि पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन दिल्ली के महानगर के सबसे बड़े और पुराने स्टेशनों में से एक है, जिसे पुनर्जीवित करने और आधुनिकीकरण का कार्य चल रहा है। रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण के काम का जायजा लेने के लिए रविवार को सुबह रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे  और अन्य वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों के साथ मौके पर जाकर निरीक्षण किया। लोहानी ने इस मौके पर स्टेशन की ऐतिहासिक महत्ता का जिक्र करते हुए कहा कि यह स्टेशन देश के लिए ऐतिहासिक विरासत में शामिल है। इसे संजोए रखने और इसे विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित करने के मकसद से आधुनिकीकरण की योजना को लागू किया गया है, जिसके नवीकरण के तहत ज्यादातर कामों को पूरा किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा और अन्य सुविधाओं के विस्तार की दिशा में स्टेशन की इमारत को उसके पुराने ऐतिहासिक रूप में पुनर्जीवित किया जा रहा है। स्टेशन के अंदरूनी स्वरूप में जरूरत आधुनिकता लाने का प्रयास है, जिसका मकसद रेल यात्रियों की सहूलितों में विस्तार करना है। 
यात्रियों की सहूलितें बढ़ेंगी
अश्विनी लोहानी ने बताया कि इस रेलवे स्टेशन की मौजूदा स्थिति के अनुसार यात्रियों को स्टेशन के मुख्य द्वार तक पहुंचने के लिए गाड़ियों को घुमाना पड़ता है, जिसके कारण यात्रियों की कई मौको पर ट्रेन छूटने की शिकायतें भी मिली हैं। यात्रियों की इस प्रकार की परेशानियों को दूर करने के आधार पर इसके आधुनिकीकरण का खाका तैयार करके काम किया जा रहा है। इस स्टेशन पर आवागमन करने वाले लाखों यात्रियों की हरेक परेशानी को देखते हुए इसके नवीकरण को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। इस मौके पर आधुनिकीकरण के काम को तेज करने के निर्देश भी लोहानी ने दिये।
फास्ट ट्रैक में सुधार
गौरतलब है कि पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन को रेलवे के उन 4 स्टेशनों में शामिल किया गया था, जिनका फास्ट ट्रैक रि-डेवलपमेंट किया जाना है। रिडेवलेप्मेंट कार्यों में के विभिन्न क्षेत्रों साथ ही यहां एलईडी वाले संकेत चिन्हों, ऑरनामेंटल लाइटिंग के काम के साथ-साथ ऐतिहासिक इमारत को पूरी तरह पुराने रूप में लाने के प्रयास किये जा रहे हैं। लोहानी ने बताया कि इस आधुनिकीकरण के पहले चरण का काम जून माह तक पूरा होने की संभावना है।
यात्रियों की शिकायते सुनी
पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के नवीकरण कार्यो का निरीक्षण करने के दौरान रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी और उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे ने रेलवे स्टेशन पर मौजूद रेल यात्रियों से भी बातचीत की और उनकी शिकायतें सुनकर समस्याओं का समाधान करने के लिए संबन्धित अधिकारियों को दिशा निर्देश भी जारी किये। वहीं उन्होंने सीसीटीवी निगरानी कक्ष और आरपीएफ कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान पाया गया कि वास्तविक समय वीडियो-फीड सीसीटीवी से मंच और स्टेशन पर फ़ीड करता है। उन्होंने इन कैमरों को निवारक कार्रवाई और अपराध जांच के लिए बेहतर तस्वीर बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। इसके लिए उन्होंने उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो कैमरों को स्थापित करने की के निर्देश भी दिये। 
14May-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें