शनिवार, 12 मई 2018

सरकार अल्पसंख्यक युवाओं को मुफ्त कराएगी कोचिंग

सिविल सेवा में चयनित अल्पसंख्यक छात्रों का सम्मान  
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार ने अल्पसंख्यक समुदाय के प्रशासनिक सेवाओं में चयनित युवाओं को सम्मानित किया है। वहीं केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि यूपीएससी और कई अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अल्पसंख्यक समुदायों के होनहार युवाओं को मुफ्त कोचिंग दी जाएगी।
द्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शुक्रवार को यहां आयोजित एक कार्यक्रम में वर्ष 2017 की प्रशासनिक सेवाओं में चयनित अल्पसंख्यक समुदायों के युवाओं को सम्मानित करते हुए कहा कि उनका मंत्रालय अल्पसंख्यक समुदायों के होनहार युवाओं के प्रोत्साहन और प्रगति के लिए प्रभावी प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के लिए चलाए जा रहे मुफ्त कोचिंग कार्यक्रम के तहत यूपीएससी और कई अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे 15 हजार से भी ज्यादा होनहार युवाओं को कोचिंग कराई जाएगी। नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय होनहार अल्पसंख्यक युवाओं के लिए देश के प्रतिष्ठित संस्थानों व संगठनों के सहयोग से प्रशासनिक सेवाओं, मेडिकल, इंजीनियरिंग, अन्य प्रशासनिक सेवाओं और बैंकिंग परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग कार्यक्रम चला रहा है, उन्होंने कहा कि इसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि कमजोर वर्ग का कोई भी होनहार युवा सर्वश्रेष्ठ कोचिंग से वंचित न रहे और बेहतर नौकरी का मौका न गंवाए।
प्रतिष्ठा के साथ विकास की नीति
नकवी ने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग में 51 मुस्लिमों सहित 131 अल्पसंख्यक युवाओं का प्रशासनिक सेवाओं के लिए चयन होना अल्पसंख्यक और समाज के अन्य कमजोर वर्गों के युवाओं के लिए अनुकरणीय उदाहरण हैं। उन्होंने कहा कि यह सब केन्द्र सरकार की बिना किसी भेदभाव के ‘प्रतिष्ठा के साथ विकास’ की नीति से संभव हुआ है। जिसके तहत पिछले साल भी प्रतिष्ठित प्रशासनिक सेवाओं में 52 मुस्लिमों सहित 126 अल्पसंख्यक युवाओं का चयन किया गया। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समुदायों खासतौर से मुस्लिम युवाओं में अत्यधिक प्रतिभा है और ऐसा माहौल बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं, जिससे उनमें विश्वास पैदा हो।
वित्तीय सहायता भी बढ़ाई
नकवी ने कहा कि उनके मंत्रालय की ओर से वर्ष 2017-18 के दौरान अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदायों के प्रशासनिक सेवा परीक्षा की प्रारंभिक (प्रीलिमिनरी) परीक्षा पास करने वाले युवाओं को ‘नई उड़ान’ योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। उन्होंनें बताया कि पिछले वर्ष नई उड़ान और नया सवेरा योजनाओं में संशोधन करने के बाद यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वालों के लिए वित्तीय सहायता राशि की दर 50 हजार रुपये से बढ़ाकर एक लाख रुपये की गई है। जबकि नया सवेरा कार्यक्रम के अंतर्गत अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय अल्पसंख्यक युवाओं को मुफ्त कोचिंग प्रदान करने के लिए प्रतिष्ठित संस्थानों और संगठनों के साथ कार्य कर रहा है।
12May-2018
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें