सोमवार, 14 मई 2018

पंजाब को मिलेगी सड़क परियोजनाओं की सौगात


केंद्रीय मंत्री गडकरी आज रखेंगे आधारशिला, दो हाइवे का होगा उद्घाटन 
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार कल सोमवार को पंजाब का करोड़ों रुपये की लागत वाली तीन सड़क परियोजनाओं की सौगात देंगी। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी इन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, वहीं दो हाइवे का उद्घाटन भी करेंगे।
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी कल सोमवार को पंजाब का दौरा करेंगे। इस दौरान वे पंजाब में 2893 करोड़ रुपये की लागत की परियोजनाओं के तहत अपग्रेड किए गए 4 लेन के 175 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग-15 खंड पर अमृतसर से भटिंडा तथा 2264 करोड़ रुपये की लागत से 216 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग-64 यानि जिरकपुर से भटिंडा हाइवे का उद्घाटन करेंगे। ये दोनों परियोजनाएं लक्ष्य से पहले 24 महीने में पूरी की गई हैं। इसके अलावा गडकरी 45.89 किलोमीटर लंबे दो लेन के राष्ट्रीय राजमार्ग-144बी की 293 करोड़ रुपये की लागत वाली सड़क परियोजना का शिलान्यास भी करेंगे, जिसे 18 माह में पूरा किये जाने का लक्ष्य तय किया गया है।
यातायात होगा सुलभ
मंत्रालय ने कहा कि जिन दो हाइवे परियोनाओं को जनता को समर्पित किया जाएगा उससे यात्रियों को लाभ पहुंचेगा, क्योंकि राष्ट्रीय राजमार्ग-15 खंड के अपग्रेडशन के बाद अब अमृतसर से भटिंडा की यात्रा में केवल दो ही घंटे में पूरी की जा सकेगी। अभी तक तीन-चार घंटे का समय लगता रहा है। इसी प्रकार राष्ट्रीय राजमार्ग-64 खंड के सुधार के बाद भटिंडा, अमृतसर एवं शिमला जाने वाले यात्रियों को लाभ पहुंचेगा और चंडीगढ़ से भटिंडा की यात्रा में केवल तीन ही घंटे में पूरी की जा सकेगी। जिस परियोजना का शिलान्यास होना है उसके पूरा होने पर भिखी एवं टोहना के बीच यात्रा समय में कमी आएगी तथा पंजाब एवं हरियाणा के बीच यात्रा करने वालों का सफर बेहद आसान हो जाएगा।
--------
जल्द होगी राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा केंद्र की स्थापना
सड़क हादसें रोकने को गंभीर केंद्र सरकार
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा केंद्र की स्थापना करने का फैसला लिया है, जिसका मकसद देश में हो रहे सड़क हादसों को रोकना है और यह केंद्र राष्ट्रीय स्तर पर सड़क सुरक्षा के शीर्ष संस्थान के रूप में काम करेगा।
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने केंद्र सरकार के इस प्रस्ताव की जानकारी देते हुए बताया कि देश में सड़क दुर्घटनाओं पर शिकंजा कसने के लिए देश में एक राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा केंद्र की स्थापना के लिए विश्व बैंक की मदद ली जाएगी, जिसकी स्थापना के लिए 20 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। यह केंद्र राष्ट्रीय स्तर पर सड़क सुरक्षा के शीर्ष संस्थान के तौर पर कार्य करेगा। मंत्रालय के अनुसार राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा केंद्र को नेशनल हाइवे इंटरकनेक्टिविटी इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट यानि एनएचआइआइपी के तहत स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। इस राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा केंद्र के साथ-साथ संपूर्ण एनएचआइआइपी अगले साल जुलाई तक पूरा होने की संभावना है।
अधिकारियों को मिलेगा प्रशिक्षण
मंत्रालय के अनुसार प्रस्तावित राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा केंद्र हेतु सड़क सुरक्षा के कार्यो में निपुण प्रशिक्षित मानव संसाधन की आवश्यकता को देखते हुए सड़क मंत्रालय, एनएचएआइ, पीडब्लूडी व नगर निगमों आदि के संबन्धित अधिाकरियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण एशियन इंस्टीट्यूट आफ ट्रांसपोर्ट डेवलपमेंट (एआइटीडी) तथा चेन्नई की अन्ना यूनिवर्सिटी में होगा। इसके लिए इसी माह भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों और यातायात प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों को प्रशिक्षण के लिए भेजने की योजना है।
14May-2018


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें