गुरुवार, 31 दिसंबर 2015

उत्तर प्रदेश को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की सौगात

प्रधानमंत्री मोदी आज रखेंगे आधारशिला
ओ.पी. पाल.
नई दिल्ली। 
दिल्ली से मेरठ तक के 53 किमी लंबे सफर को आसान बनाने की दिशा में एक जनवरी से 14 लेन के दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे निर्माण की आधारशिला कल 31 दिसंबर (बृहस्पतिवार) को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रखेंगे।
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अुनसार कल गुरुÞवार को 12 बजे दिन में 14 लेनों वाले 75 किलोमीटर लम्बे दिल्ली-डासना-मेरठ एक्सप्रेसवे के निर्माण की आधारशिला रखी जायेगी, जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रखेंगे। वहीं मोदी नोएडा के सेक्टर 62 स्थित प्लॉट नम्बर ए-33, इंस्टीट्यूशनल एरिया में एनएच-24 पर 22 किलोमीटर लम्बे डासना- हापुड़ सेक्शन के उन्नयन की भी आधारशिला रखेंगे। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री हर्ष वर्धन, संस्कृति एवं पर्यटन (स्वतंत्र प्रभार) तथा नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री डॉ. महेश शर्मा, सांख्यिकीय एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन (स्वतंत्र प्रभार), विदेशी मामले और प्रवासी भारतीय मामलों के राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह तथा सड़क यातायात और नौवहन राज्यमंत्री श्री पी राधाकृष्णन भी उपस्थित रहेंगे। दिल्ली और मेरठ के बीच एक एक्सप्रेसवे की आवश्यकता को देखते हुए एनएच-58 के भारी यातायात से निजात पाने की दिशा में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का जुड़ाव दिल्ली से निजामुद्दीन पुल (टी-प्वाइंट) से शुरू  होगा और वह मौजूदा एनएच-24 पर डासना (30.38 किलोमीटर) तक जारी रहेगा। डासना से मेरठ तक एक नया मार्ग होगा। यह जुड़ाव मेरठ में रेलवे क्रासिंग (66 किलोमीटर) के निकट अन्दरूनी रिंगरोड मेरठ बाईपास पर समाप्त हो जाएगा। 
दिल्ली से मेरठ जाने में लगेंगे मात्र 40 मिनट
सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मेरठ से दिल्ली के बीच का 75 किमी का सफर तय करने में कुल 40 मिनट का समय लगेगा। गडकरी ने बताया कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे की तैयारियां भी पूरी हो गई हैं। इस पर एक जनवरी से काम शुरू हो जाएगा। फिलहाल मेरठ से दिल्ली के जाने के लिए ढाई से तीन घंटे का वक्त लग जाता है। दिल्ली के ट्रैफिक के अध्ययन के आदेश भी दिए हैं, जिसकी रिपोर्ट मंगलवार को सौंपी जा चुकी है। एक समिति की रिपोर्ट पर 13 हजार करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट भी तैयार कर लिया गया है।
सभी अडचने हुई दूर
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार इस सडक परियोजना के तीन पैकेज तैयार किये गये हैं, जिसमें निजामुद्दीन पुल से यूपी बोर्डर तक 8.360 किमी लंबाई के लिए 609.67 करोड़ रुपये, दूसरे पैकेज में यूपी बोर्डर से डासना तक 19.140 किमी लंबाई के लिए 1259.43 करोड़ रपये तथा डासना से हापुड तक 22.423 किमी लंबे निर्माण के लिए 940.50 करोड यानि कुल 2809.50 करोड रुपये की परियोजना पहले चरण में पूरी की जाएगी। भूमि अधिग्रहण की सभी बाधाएं दूर हो चुकी है, बल्कि पांडवनगर में कुछ अनाधिकृत कब्जा हटाया जाना बाकी है।
31Dec-2015


1 टिप्पणी: