शुक्रवार, 6 नवंबर 2015

मोदी ने एनसीआर को दिया तीन सड़क परियोजनाओं का तोहफ़ा!

हरियाणा को दीवाली से पहले मिली बड़ी सौगात
सड़क परियोजनाओं पर 13802 करोड़ की लागत का अनुमान
ओ.पी. पाल. सोनीपत।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोनीपत जिला के राजीव गांधी एजुकेशन सिटी कुंडली में 13 हजार 802 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से बनाए जाने वाली भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की तीन बड़ी परियोजनाओं की आधारशिला रखी, जिसमें 135 किमी लंबे ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे तथा 126 किमी लंबे वेस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे के अलावा सोनीपत से पानीपत तक 70 किमी लंबे चार लेन को आठ लेन की परियोजना शामिल है।
सोनीपत के राजीव गांधी एजुकेशन सिटी कुंडली में गुरुवार को आयोजित एक समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन परियोजनाओं का शिलान्यास करने से पहले इस मेगा परियोजना के बनाए गये मॉडल का अवलोकन किया, जिसके बाद मंच से कंप्यूटर का बटन दबाकर तीनों सड़क परियोजनाओं का एक साथ शिलान्यास करने की औपचारिकता पूरी की। इससे पूर्व हरियाणा को दी गई इन तीन सड़क परियोजनाओं पर बोलते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने कहा कि केंद्र सरकार ने सडक इंफ्रास्ट्रक्चर की देश में बड़ी परियोजनाएं तैयार की है। देश में पांच लाख किलोमीटर लंबाई का रोड नेटवर्क है, जिसमें डेढ़ लाख किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों का है। दिसंबर 2015 तक 96 हजार किलोमीटर तक की परियोजनाओं पर काम चल रहा है। इसमें हरियाणा की सड़क परियोजनाओं से हरियाणा के साथ दिल्ली और उत्तर प्रदेश को भी लाभ होगा। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने एक साल में हरियाणा में करीब 32 हजार करोड़ की परियोजनाएं स्वीकृत की हैं, जिनमें 13820 करोड़ की इन परियोजनाओं की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आधारशिला रख रहे हैं।
देश की पहली एक्सस कंट्रोल एक्सप्रैस-वे परियोजना
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि 7558 करोड़ रुपये की 135 किमी लंबी ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे तथा अरसे से अधूरी पड़ी 136 किमी लंबी वेस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे को पूरा करने के लिए 4115 करोड़ रुपये मंजूर किये गये हैं। दिल्ली को अपने आगोश में लेने वाली ये दोनों परियोजना देश की पहली एक्सस कंट्रोल एक्सप्रैस-वे परियोजना है, जिसे हरियाणा से शुरू किया जा रहा है। इन परियोजनाओं से दिल्ली का 50 प्रतिशत यातायात भार कम हो सके और लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा सोनीपत से पानी तक चार लेन वाले 70 किमी राजमार्ग को आठ लेन के लिए 2129 करोड़ रुपये खर्च करने का अनुमान है। ये तीनों योजनाएं हरियाणा के विकास के साथ रोजगार को भी आगे बढ़ाएगी। नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार की सड़क परियोजनाओं में इसी माह दिल्ली में आईटीओ चौक से मेरठ तक 14 लेने का एक्सप्रेस-वे इसी माह शुरू कर दिया जाएगा। यह भी देश की आजादी के बाद पहली ऐसी नई परियोजना है जो पहली बार किसी सड़क मार्ग को 14 लेन में बनाया जा रहा है। यही नहीं दिल्ली से कटरा तक देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे की परियोजना रिपोर्ट भी तैयार हो चुकी है, जो दिल्ली से जींद-लुधियाना-अमृतसर-कटरा तक जाएगी, जिसमें पंजाब, हरियाणा व जम्मू कश्मीर राज्यों से सहयोग मांगा गया है।
इंफ्राट्रक्चर से ही विकसित होगा देश: मोदी
विकास ही रोजगार की समस्या का समाधान
हरिभूमि ब्यूरो. सोनीपत।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में बिजली, सडक, रेल के इंफ्रास्टक्चर को विकसित करने पर बल देते हुए कहा कि रास्ते ही रोजगार देते हैं न कि रोजगार से रास्ते बनते हैं। ऐसी ही धारणा देश के विकास में सबसे बड़ी रूकावट रही है। इसी दुविधा से देश को बाहर निकालकर केंद्र सरकार ने आधुनिक भारत के निर्माण में विकास को गति देने के लिए बुनियादी ढांचे को प्राथमिकता दी है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को यहां सोनीपत जिला के राजीव गांधी एजुकेशन सिटी कुंडली में 13 हजार 802 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से बनाए जाने वाली भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की तीन बड़ी परियोजनाओं की आधारशिला रखने के एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हरियाणा सरकार सही दिशा में कार्य कर रही है तथा पिछले एक वर्ष के दौरान हरियाणा में राष्ट्रीय राजमार्ग की 32 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं। उन्होंने कहा कि समाज के दलित व शोषित वर्ग का विकास करना राज्य सरकारों की जिम्मेदारी बनती है, परंतु देश समृद्ध हो और सबका सर्वांगीण विकास हो और लोग आत्म निर्भर बने, इसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करना जरूरी है। मोदी ने देश को विकसित करने की भारतमाला योजना की सराहना करते हुए कहा कि इन परियोजनाओं के पूरा होने से समुद्र के रास्ते व्यापार को तीव्र गति मिलेगी और किसानों भी अपना माल दूसरे देशों में कम समय में भेज सकेंगे। उन्होंने कहा कि आज की परियोजनाओं से न केवल हरियाणा, उत्तर प्रदेश व दिल्ली के लोगों को लाभ मिलेगा, बल्कि इस क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित होंगे।
हाइवेज के साथ आईवेज जरुरी
पीएम मोदी ने डिजिटल इंडिया के उनके सपने को पूरा करने के लिए राजमार्गों यानि हाईवेज के साथ-साथ आई-वेज विकसित करने की आवश्यकता पर भी बल दिया। इस कड़ी में आॅप्टिकल फाईबर नेटवर्क बिछाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सेतू भारतम् कार्यक्रम के तहत देश में 375 से अधिक पूलों के निर्माण की योजना तैयार की गई है। मोदी ने सडक तंत्र को सुदृढ़ करने की पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की योजनाओं की भी सराहना की और इससे देश के विकास में नए आयाम स्थापित हुए हैं।
हर गांव में होगी बिजली
मोदी ने देश की आजादी के 68 वर्षों के उपरांत तथा 21वीं सदी के 15 वर्ष बीत जाने के बाद भी आधुनिक भारत के 18 हजार गांवों में अभी तक बिजली नहीं पहुंचने और 123 जिलों के राष्ट्रीय राजमार्ग से नहीं जुड़ने पर अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि इसके लिए उनकी सरकार ने जहां 2022 तक देश के हर गांव में हर दिन 24 घंटे बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखते हुए योजना शुरू की है। वहीं इन जिलों को जिलों को हाइवे से जोड़ने के लिए भारतमाला सड़क परियोजना शुरू की गई है। इस समारोह में पंजाब व हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी, हरियाणा के वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु, के अलावा केंद्रीय मंत्री चौधरी वीरेन्द्र सिंह, राव इंद्रजीत सिंह और राज्य के अन्य मंत्रिमंडल के सदस्य तथा सांसदों और विधायकों ने भी हिस्सा लिया।
06Nov-2015


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें