सोमवार, 2 नवंबर 2015

ड्रोन ने उड़ाई सुरक्षा एजेंसियों की उड़ी नींद!

आईजी एयरपोर्ट पर मंडरा रहा है कैमरे से लैस ड्रोन
ओ.पी. पाल
. नई दिल्ली।
संसद भवन के बाद देश की राजधानी दिल्‍ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के ऊपर मंडराते कैमरे से लैस ड्रोन जैसी किसी संदिग्ध चीज के कारण विमानन विभाग और सुरक्षा तंत्र में हड़कंप मचा हुआ है। इस संदिग्ध ड्रोन के रडार पर न आने के कारण सुरक्षा एजेंसियों की भी नींद हराम हो रही है। हालांकि इसे किसी खतरे के दायरे में रखते हुए एयरपोर्ट पर हाई अलर्ट करके भारतीय वायु सेना के हेलीकाप्टर को निगरानी के लिए लगाया गया है।
इंदिरा गांधी एयरपोर्ट के सूत्रों के अनुसार ड्रोन जैसी चीज के एयरपोर्ट और आसपास उड़ान भरना प्रतिबंधित है, लेकिन गत शुक्रवार को पहली बार जब भुवनेश्वर से आए एक विमान ने लैडिंग शुरू की तो उसके पायलट ने रनवे पर ड्रोन जैसी संदिग्ध वस्तु को मंडराते देखा और वह विचलित हुआ, जहां सैकड़ों यात्रियों की जिंदगी दावं पर थी। इस शिकायत को एयरपोर्ट अथोरिटी ने गंभीरता से लिया, जिसके बाद एयरफोर्स के एक अधिकारी ने टावर से वॉच करके ऐसी संदिग्ध वस्तु को मंडराने की पुष्टि कर दी। सूत्रों के अनुसार शुक्रवार को तो हालात ज्यादा भयावह नजर आए जब सुबह एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी) ने तीन बार कोई संदिग्ध चीजों को देखा। इसका पता लगाने के लिए एयरफोर्स के एक हेलिकॉप्टर ने इसकापता लगाने के लिए उड़ान भी भरी, लेकिन कोई सफलता नहीं मिल सकी। इतना जरूर महसूस किया जा रहा है कि एयरपोर्ट के ऊपर और आसपास उड़ने वाली यह संदिग्ध चीज कैमरों से लैस ड्रोन जैसी है, जिसे रिमोर्ट कंट्रोल ने संचालित किया जाने की आशंका है। गौरतलब है कि पिछले सप्ताह ऐसी ही ड्रोन जैसी चीज को संसद भवन के ऊपर मंडराता देखा गया था, जिसे सुरक्षा बलों की बड़ी चूके भी माना जा रहा है।
सुरक्षा एजेंसियों की आपात बैठक
सूत्रों के अनुसार एयरपोर्ट की सुरक्षा के मद्देनजर इंटेलिजेंस ब्यूरो, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, ब्यूरो आॅफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी और दिल्ली पुलिस ने आपात बैठक करने के बाद इंडियन एयर फोर्स को हाई अलर्ट कर निगरानी करने को कहा है, लेकिन अभी तक सुरक्षा एजेंसियों के लिए यह संदिग्ध चीज जादुई ही साबित हुई है। यही कारण है कि हवाई अड्डे की सुरक्षा को लेकर सुरक्षा एजेंसियों की नींद हराम होती दिख रही है। यही कारण है कि इसकी निगरानी में लगाई गई एयरफोर्स को किसी भी संदिग्ध वस्तु को देखते ही शूट करने की इजाजत भी दे दी गई है। वहीं हवाई अड्डे की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालती आई रही सीआईएसएफ को भी कड़ी निगरानी रखने को कहा गया है।
रडार में नहीं आ सका कुछ
एयरपोर्ट के अधिकारियों का कहना है कि हैरानी की बात यह है कि एयर ट्रेफिक कंट्रोल के राडार पर यह ड्रोन जैसी चीज कोई सिग्नल तक नहीं दे रहा है। जिसके कारण एटीसी रडार कुछ कैप्चर नहीं कर सका। हालांकि स्टाफ के लोगों ने कहा कि रडार में कुछ कैप्चर किया, लेकिन बाद में कुछ भी सबूत हाथ नहीं लग सका। किसी को नहीं पता कि यह क्या हो रहा है, लेकिन हवाई अड्डे पर अलर्ट जारी कर दिया गया है और अधिकारी कोई जोखिम उठाने से बच रहे हैं।
02Nov-2015

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें