गुरुवार, 22 अक्तूबर 2015

तीन माह में शुरु होगा मेडिकल कालेज!

ओपीडी की शुरूआत, बदायूं जिला व रूहेलखंड को मिलेगा लाभ
ओ.पी. पाल. बदायूं (उ.प्र.)
उत्तर प्रदेश के बदायूं व उसके आसपास के जिलों समेत रूहेलखंड की जनता को अब इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा और न ही उच्च स्तरीय इलाज के लिए अपनी जमीने बेचनी पड़ेंगी। इस समस्या को यूपी सरकार ने बदांयू में बनाए जा रहे राजकीय मेडिकल कालेज में ही इस इलाके की जनता के बेहतर स्वास्थ्य की देखभाल के लिए मेडिकल कालेज की ओपीडी शुरू हो गई है।
राजकीय मेडिकल कालेज में ओपीडी का शुभारम्भ के बाद आयोजित एक जनसभा में बोलते हुए बदायूं के सांसद धर्मेन्द्र यादव ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में बदायूं का नाम देश के नक्शे पर होगा, जहां देशभर के विभिन्न इलाकों के छात्र यहां मेडिकल की शिक्षा हासिल करेंगे। वहीं इस मेडिकल कालेज में सभी स्वास्थ्य सेवाएं शुरू होने के कारण इस इलाके के लोगों को अन्य जगहों पर न तो भटकना पड़ेगा और न ही यहां की जनता को इलाज के लिए गरीब लोगों को किसी से कर्ज लेने की जरूरत पड़ेगी। जिले के 224 किसानों ने मेडिकल कालेज को स्वेच्छा से भूमि उपलब्ध कराकर न सिर्फ पुण्य का कार्य किया है बल्कि जब तक यहां स्वास्थ्य सेवाओं से अवाम लाभान्वित होती रहेगी, जमीन देने वाले किसानों को भी याद किया जाता रहेगा। उन्होंने कहा कि जमीन देने वाले किसानों के एहसान को भुलाया नहीं जा सकता, जिनकी आजीविका के लिए सरकार के स्तर पर भी ठोस कदम अवश्य उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने गरीबों, किसानों, मजदूरों तथा महिलाओं के लिए विभिन्न शासकीय योजनाएं चलाकर लाभान्वित किया है। सांसद ने कहा कि सूखे, अतिवृष्टि को ध्यान में रखते हुए साढ़े सात हजार करोड़ से अधिक की आर्थिक सहायता किसानों को उपलब्ध कराई जा चुकी है। गौरतलब है कि वर्ष 2014 में प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तथा मुलायम सिंह यादव ने 46.85 करोड़ की लागत वाले इस मेडिकल कालेज का शिलान्यास किया था, जिसके बाद तेजी के साथ निर्माण कार्य जारी है और ओपीडी शुरू करके स्वास्थ्य सेवाएं शुरू कर दी गई हैं।
ओपीडी में मिलने लगी ये सुविधाएं
सांसद धर्मेन्द यादव ने बताया कि ओपीडी में अस्थि रोग, कान नाक गला, स्त्री-प्रसूति रोग, दांत, नेत्र, शुगर,ब्लड प्रेशर, वाल रोग आदि बीमारियों के डाक्टर नियमित रूप से उपलब्ध रहेंगे। प्लास्टर रूम तथा मिनी आॅपरेशन कक्ष की भी व्यवस्था मेडीकल कालेज में की गई है। अन्य बीमारियों के इलाज के लिए चिकित्सकों की संख्या में इजाफा किया जाएगा। इससे पूर्व सांसद धर्मेन्द्र यादव ने विधिवत पूजा अर्चना के बाद फीता काटकर ओपीडी का शुभारम्भ किया और लाइन में लगे पहले मरीज को स्वंय अपने हाथों से पर्चा जारी किया। उन्होंने पूरी ओपीडी का गहनता से अवलोकन किया और चिकित्सकों का परिचय प्राप्त किया।
22Oct-2015


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें