सोमवार, 5 अक्तूबर 2015

पहले चरण में 30 फीसदी दागी उम्मीदवार!

बिहार विधानसभा चुनाव
ओ.पी. पाल.
नई दिल्ली।
बिहार विधानसभा की 49 सीटों के लिए 12 अक्टूबर को होने वाले पहले चरण के चुनाव में जिन 583 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, उनमें 174 यानि 30 प्रतिशत प्रत्याशियों पर आपराधिक दाग है। जबकि 146 प्रत्याशी करोड़पतियों की फेहरिस्त में शामिल है।
देश में चुनाव सुधार के लिए उठाए जा रहे कदमों का समर्थन करते हुए भले ही सभी राजनीतिक दल राजनीति के आपराधीकरण को खत्म करने की दुहाई देते आ रहे हों, लेकिन उसके विपरीत कोई भी राजनीतिक दल ऐसा नहीं है जो चुनाव में आपराधियों को गले न लगाता हो। मसलन एसोसिएशन फॉर डेमोके्रटिक रिफार्म्स यानि एडीआर द्वारा बिहार में पहले चरण में 49 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने सियासी मैदान में उतरे 583 उम्मीदवारों की खंगाली गई पृष्ठभूमि में जो खुलासा किया गया है उसके अनुसार इस चरण में 174 प्रत्याशी ऐसे हैं जिनके खिलाफ अदालतों में आपराधिक मामले लंबित हैं, इनमें 130 यानि 22 प्रतिशत उम्मीदवार तो ऐसे हैं, जिनके खिलाफ हत्या, डकैती, अपहरण, महिलाओं के खिलाफ अपराध और सांप्रदायिक वैमनस्य फैलाने जैसे गंभीर मामले चल रहे हैं। इनमें 16 प्रत्याशियों के खिलाफ हत्या के मामले दर्ज हैं, जिनमें जदयू के प्रदीप कुमार के खिलाफ चार मामले हैं। जबकि सात अन्य निर्दलीय प्रत्याशियों पर भी हत्या के मामले दर्ज हैं। इसी प्रकार हत्या के प्रयास करने वाले 37 प्रत्याशी, 11 के खिलाफ महिलाओं के खिलाफ अपराध, पांच के खिलाफ डकैती व लूट, नौ के खिलाफ अपहरण तथा दो के खिलाफ सांप्रदायिक हिंसा फैलाने का भी आरोप है। इन दागी प्रत्याशियों में भाजपा व सीपीआई के सर्वाधिक 14-14, बसपा के 11, जदयू के 11, सपा के नौ, लोजपा, राजद, बसपा व सीपीएम के 8-8,कांग्रेस के छह तथा 45 निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं। संगीन अपराध में भाजपा के सबसे ज्यादा दस तथा जदयू के नौ प्रत्याशी शामिल हैं।

146 करोड़पति भी आजमाएंगे किस्मत
बिहार चुनाव के पहले चरण में आपराधिक पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों के अलावा करोड़पति उम्मीदवारों की भी भरमार है। ऐसे 146 कुबेरों की फेहरिस्त में भाजपा के 18 प्रत्याशी करोड़पति हैं। जबकि जदयू के 19, राजद के 11, लोजपा के आठ, राजद व कांग्रेस के 6-6 करोड़पति नेता चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 42 निर्दलीय भी कुबेरो में शामिल है। टॉप तीन उम्मीदवारों की बात की जाए तो समस्तीपुर से निर्दलीय बीके सिंह 74 करोड़, खगड़िया से जदयू की पूनम यादव 41 करोड़ तथा भागलपुर से कांग्रेस के अजीत शर्मा 40 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। वहीं दो उम्मीदवार ऐसे भी हैं जिनके पास फूटी कौड़ी तक नहीं है, लेकिन वे अपनी सियासी जमीन हासिल करना चाहते हैं। ऐसे उम्मीदवारों में बेगूसराय और हिसुआ से खड़े दो उम्मीदवारों के पास फूटी कौड़ी भी नहीं है। वहीं बरबीघा से योगेश्वर मांझी ने कुल 954 रुपए की संपत्ति घोषित की है।
05Oct-2015

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें