बुधवार, 21 अगस्त 2019

भारत ने रद्द की पाक जाने वाली थार लिंक एक्सप्रेस


समझौता एक्सप्रेस रद्द करने पर दिया पाकिस्तान को करारा जवाब
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म होने से बौखलाए पाकिस्तान की हरकत को देखते हुए केंद्र सरकार ने जोधपुर से कराची के मुनाबाव के बीच चलने वाली साप्ताहिक लिंक एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है। भारत का यह फैसला पाकिस्तान द्वारा पिछले सप्ताह पाकिस्तान द्वारा समझौता एक्सप्रेस को वापस भेजने का करारा जवाब माना जा रहा है।
रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने थार लिंक एक्सप्रेस रेल सेवा को रद्द करने की जानकारी देते हुए बताया कि राजस्थान के जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन से हर शुक्रवार को पाकिस्तान में कराची के मुनाबाव स्टेशन तक चलने वाली मेल रेलगाड़ी संख्या 14889/14890 भगत की कोठी-मुनाबाव-भगत की कोठी व मुनाबाव-जीरो प्वाइंट-मुनाबाव थार एक्सप्रेस की रेल सेवा को आगामी आदेशों तक रद्द कर दिया है। इससे पहले 9 अगस्त को जम्मू-कश्मीर के निर्णय के बाद पाक के रेल मंत्री ने नौ अगस्त को थार लिंक एक्सप्रेस न चलने की धमकी दी थी। वहीं इससे पहले पाकिस्तान ने भारत पाक के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को पाक सीमा में घुसने से पहले ही रोकर वापस कर दिया था। पाकिस्तान की इन हरकतों के मद्देनजर 16 अगस्त को जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन से रात्रि दस बजे मुनाबाव के लिए रवाना होने वाली थार लिंक एक्सप्रेस रेलगाड़ी को रद्द कर दिया है। रेल मंत्रालय ने उत्तर पश्चिम रेलवे के हवाले से जानकारी दी है कि इस अंतर्राष्ट्रीय रेल सेवा के तहत पाकिस्तान जाने वाले 45 यात्रियों ने अपने टिकट बुक कराए थे, जिन्हें वापस कराने की प्रक्रिया अपनाई गई है।
क्या थार लिंक एक्सप्रेस सेवा
रेल मंत्रालय के अनुसार थार लिंक एक्सप्रेस 18 फरवरी 2006 से जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन से कराची के मुनाबाव बीच हर शुक्रवार की रात को 10 बजे चलती है, जो करीब 67 किमी प्रतिघंटा की गति से 324.9 किलोमीटर का सफर तय करते हुए करीब 4.50 घंटे में जोधपुर से जीरो प्वाइंट स्टेशन मुनाबाव पहुंचती है। वापसी दिशा में यह गाड़ी शनिवार शात सात बजे मुनाबाव से रवाना होकर रात्रि करीब 23.50 बजे जोधपुर के भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पहुंचती है। रेलवे प्रवक्ता के अनुसार इससे पहले यह सेवा करीब 41 सालों तक स्थगित रही थी।  
समझौता एक्सप्रेस भी रद्द करने का ऐलान
उधर उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि शुक्रवार को ही रेल मंत्रालय ने दिल्ली से अटारी होते हुए लाहौर तक चलने वाली रेलगाड़ी संख्या 14607/14608 समझौता एक्सप्रेस तथा रेलगाड़ी संख्या 14001/14002 लिंक एक्सप्रेस को भी अधिकारिक रूप से रद्द करने का निर्णय लिया है। लिंक एक्सप्रेस रेलगाड़ी भी दिल्ली और अटारी के बीच चलती है।
17Aug-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें