बुधवार, 21 अगस्त 2019

हरियाणा में ऐलनाबाद तीन हजारवां वाई-फाई लैस रेलवे स्टेशन


रेलटेल ने पिछले 15 दिन में वाई-फाई से लैस किए एक हजार स्टेशन
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
देश में रेल यात्रियों की सुविधा के लिए देश के रेलवे स्टेशनों को तीव्र एवं मुफ्त रेलवॉयर वाई-फाई से लैस करने की योजना के तहत अब तक रेलटेट द्वारा तीन हजार रेलवे स्टेशनों को इस सुविधा से जोड़ दिया है। हरियाणा में ऐलनाबाद रेलवे स्टेशन ऐसी सुविधाओं वाला 3000वां रेलवॉयर वाई-फाई से लैस स्टेशन बना है।
रेलवे के अनुसार हरियाणा में सिरसा जिले का ऐलनाबाद रेलवे स्टेशन उत्तर पश्चिम रेलवे के अंतर्गत बीकानेर डिवीज़न में शामिल होता है, जो देश में ऐसा 3000वां रेलवे स्टेशन बना है, जो सार्वजनिक रूप से भर में तीव्र एवां मुफ्त रेलवॉयर वाई-फाई से लैस होने वाले रेलवे स्टेशनों में शुमार हो गया है। ऐलनाबाद रेलवे स्टेशन घग्घर-हकरा नदी के उत्तर में स्थित हरियाणा का एक महत्वपूर्ण कस्बा है और राजस्थान से हरियाणा का प्रवेश द्वार भी है। इससे पहले उत्तर पश्चिम का राणा प्रताप नगर दो सप्ताह पूर्व तीन अगस्त को देश का फ्री वाई फाई जैसी इंटरनेट सुविधा से लैस होने वाला 2000वां रेलवे स्टेशन बना था। सभी रेलवे स्टेशनों (हॉल्ट स्टेशनों को छोड़कर) पर तीव्र और मुफ्त वाई-फाई लाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए रेलटेल टीम तीव्र गति से इस योजना को अंजाम दे रही है। रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को मुफ्त वाई-फाई इंटरनेट सेवा मुहैया कराने के संबन्ध में रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने कहा कि तीन अगस्त के बाद पिछले 15 दिनों में 1000 रेलवे स्टेशनों को वाईफाई सेवा से जोड़ा गया है, जिसमें ऐलनाबाद रेलवे स्टेशन पर यह सुविधा प्रारंभ होते ही देश में ऐसे तीन हजार रेलवे स्टेशन इस इंटरनेट सेवा से जोड़े जा चुके हैं।
डिजीटल समावेश पर बल
रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला का कहना है कि देश में डिजीटल समावेश का मंच मजबूत करने की दिशा में रेलवे की इस योजना के पहले चरण में रेलटेल ने 1600 रेलवे स्टेशनों को वाईफाई सुविधा से जोड़ा। जबकि दूसरे चरण में रेलटेल ने देशभर के सारे स्टेशनों पर मुफ्त सार्वजनिक मुफ्त वाई-फाई इंटरनेट सेवा मुहैया कराने के लिए ए टाटा ट्रस्ट को सहयोगी बनाया, जिसके बाद देश के छोटे रेलवे स्टेशनों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा शुरू करना शुरू किया गया, ताकि ग्रामीण और कम जनसंख्या घनत्व वाले क्षेत्रों में लोगों को अत्याधुनिक वाई फाई सुविधा मुहैया कराई जा सके। ग्रामीण क्षेत्र में रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई के साथ बाजार में स्मार्ट फोन की आसान और कम लागत वाली उपलब्धता ग्रामीण भारत के लिए डिजिटल विकास की दिशा में एक लंबी दूरी तय करेगी।
कैसे होगा इस्तेमाल
रेलटेल ने रेलवॉयर ब्रॅड के तहत रेल यात्रियों को दी जा रही वाई-फाई सेवाएं का इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए डिजाइन किये गये रेलवॉयर वाई फाई सेवा का लाभ उठाने की भी जानकारी मुहैया कराई है, जो केवाईसी प्रमाणित मोबाइल कनेक्शन वाले स्मार्ट फोन पर उलब्ध है। मसलन वाई-फाई का उपयोग करने के लिए 'उपयोगकर्ता को स्मार्ट फोन में वाई-फाई मोड पर स्विच करना होगा और रेलवॉयर वाई-फाई नेटवर्क का चयन करना होगा। इसके बाद रेलवॉयर मुखपृष्ठ नेटवर्क स्वचालित रूप से स्मार्ट फोन पर दिखाई देगा, उपयोगकर्ता को इस मुखपृष्ठ पर अपना मोबाइल नंबर डालना है। उपयोगकर्ता को संदेश बॉक्स में एसएमएस के रूप में वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा, जिसे रेलवॉयर के होम पेज में दर्ज करना होगा। अब उपयोगकर्ता उच्च गति इंटरनेट वाई फाई का उपयोग करने में सक्षम हो जाएगा और इंटरनेट ब्राउजिंग शुरू कर सकते हैं।
20Aug-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें