बुधवार, 21 अगस्त 2019

देश के 96 पुलिस कर्मियों को जांच के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक


छत्तीसगढ़ के एक व मप्र के 8 जांच अधिकारियों ने भी निभाई अहम भूमिका 
सीबीआई व एनआईए के अधिकारी भी इस पुरस्कार के लिए चयनित  
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में केंद्र सरकार ने देश के 13 महिलाओं समेत उन 96 पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को वर्ष 2019 के लिए ‘जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक’ से पुरस्कृत किया है। इसमें छत्तीसगढ़ पुलिस के एक एएसआई तथा मध्य प्रदेश के पुलिस अधीक्षक और सात पुलिस निरीक्षकों को भी जांच के मामले में उत्कृट योगदान के लिए इस पदक से नवाजा गया है।
केंद्रीय गृहमंत्रालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि देश के 96 पुलिस कार्मिकों को वर्ष 2019 के लिए जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक से पुरस्‍क‍ृत करने का मकसद अपराध की जांच के उच्च पेशेवर मानकों को बढ़ावा देने और जांच अधिकारियों द्वारा जांच में इस तरह की उत्कृष्टता की पहचान करना है। केंद्र सरकार ने इस पदक को इसी मकसद से वर्ष 2018 में सृजित किया था। वर्ष 2019 के लिए पुलिस जांच के लिए इस पदक के लिए चयनित किये गये जांच अधिकारियों व कर्मचारियों में सर्वाधिक 15 अधिकारी सीबीआई के शामिल हैं। वहीं राष्ट्रीय जांच एजेंसी के चार अधिकारियों को भी यह पदक दिया गया है। इसके अलावा राज्य पुलिस में सर्वाधिक 11 महाराष्ट्र, 10 उत्तर प्रदेश, 9 केरल, आठ मध्य प्रदेश, 6-6 दिल्ली व कर्नाटक, पांच तमिलनाडु, 3 असम, 2-2 आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलांगना के अलावा एक-एक छत्तीसगढ़, राजस्थान, झारखंड, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, मेघालय, मिजोरम, व त्रिपुरा का शामिल है। सीबीआई व एनआईए के अलावा पांच जांच अधिकारी एनसीबी के भी इस पदक से नवाजे गये हैं।
छग के दीपक चौहान का पदक
केंद्र सरकार द्वारा आपराधिक जांच में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस के एएसआई दीपक सिंह चौहान का केंद्रीय गृह मंत्री पदक से पुरस्कृत किया गया है। जबकि मध्य प्रदेश पुलिस के आईपीएस अधिकारी/ पुलिस अधीक्षक अमित सुरेश तोलानी के अलावा पुलिस निरीक्षक इंद्रेश कुमार त्रिपाठी, शिवकुमार यादव, प्रकाश वास्क्ले, राकेश तिवारी, कुवर सिंह मुकाटी, कमलेन्द्र सिंह करचौली, और विनोद सिंह कुशवाह को इस पदक से पुरस्कृत किया गया है।
दिल्ली की डीसीपी छाया शर्मा सम्मानित
दिल्ली पुलिस की डीसीपी एवं एनएचआरसी की डीआईजी श्रीमती छाया शर्मा के अलावा एसीपी राजेन्द्र सिंह यादव के अलावा निरीक्षक नरेश कुमार सोलंकी और महिला निरीक्षक श्रीमति प्रतिभा शर्मा, उप निरीक्षक मंजू चाहर व संदीप तुषार को पुरस्कृत किया गया है।
राष्ट्रीय जांच एजेंसी के डीआईजी पुरस्कृत 
केंद्र सरकार के जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक’के लिए एनआईए के डीआईजी दीपक कुमार, उप पुलिस अधीक्षक वीके अब्दुल कादिर व संजय कुमार मालवीय तथा निरीक्षक थेंदु शेरिंग भूटिया को सम्मानित किया गया है। 
सीबीआई के सात डीएसपी को पदक
देश में आपरिधक मामलों की जांच के लिए सबसे उत्कृष्ट कार्य में केंद्रीय जांच ब्यूरो यानि सीबीआई के सर्वाधिक 15 अधिकारियों को इस पुरस्कार से नवाजा गया है, जिसमें सात डीएसपी भारतेन्द्र शर्मा, पेद्दीराजू बांदी, चितरंजन दास, पुष्पपाल पॉल, आलोक कुमार सिंह, गुलशन मोहन राठी, व ब्रजेश कुमार के अलावा सात निरीक्षकों व एक उप निरीक्षक को जांच में उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कृत किया गया है। जबकि नेशनल क्राइम ब्यूरो के दो एसपी और तीन जांच अधिकारी भी इस पुरस्कार को हासिल करने वालों में शामिल हैं।
14Aug-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें