बुधवार, 21 अगस्त 2019

छत्तीसगढ़: कांकेर रेंज के डीआईजी को राष्ट्रपति पुलिस पदक

राज्य के दस पुलिसकर्मियों को आदम्य साहस के लिए सम्मान
हरियाणा को दो व मप्र को पांच राष्ट्रपति पदक की मंजूरी
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में 946 पुलिसकर्मियों को पदकों से सम्मानित किया गया है, जिनमें वीरता के लिए तीन रष्ट्रपति पदक तथा 177 पुलिस पदक, विशिष्ठ सेवा के लिए 89 राष्ट्रपति पुलिस पदक और मेधावी सेवा के लिए 677 पुलिस पदक शामिल हैं। इनमें छत्तीसगढ़ को एक राष्ट्रपति पुलिस पदक समेत 20 पदक मिले हैं। इसके अलावा हरियाणा को दो राष्ट्रपति पुलिस पदक समेत 13 तथा मध्य प्रदेश को 5 राष्ट्रपति पुलिस पदकों समेत 22 पदक दिये गये हैं।
केंद्रीय गृह मंत्रालय से स्वतंत्रता दिवस पर देश के सुरक्षाकर्मियों की वीरतापूर्ण कार्यवाही के लिए अलग-अलग वर्ग में पदक देकर सम्मानित करने के लिए इस साल 946 पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया गया है। वीरता के लिए 180 पुरस्कारों में से जम्मू-कश्मीर में वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए 114 कार्मिकों को, वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए 62 कार्मिकों और उत्तर-पूर्व क्षेत्र में उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए 4 कार्मिकों को सम्मानित किया जा रहा है। इसके वीरता पुरस्कार पाने वाले कार्मिकों में 72 सीआरपीएफ के,  61 जम्मू-कश्मीर पुलिस,  23 ओडिशा,  9 छत्तीसगढ़ के और शेष अन्य राज्यों केंद्रशासित प्रदेशों और सीएपीएफ के सुरक्षाकर्मी शामिल हैं।
छत्तीसगढ़ को मिले 20 पदक
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इन पुरस्कारों में छत्तीसगढ़ में कांकेर रेंज के पुलिस उप महानिरक्षक टीआर पैंकरा को राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। जबकि वीरता के लिए नौ पुलिसकर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है, जिनमें अतिरिकत पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग, एपीसी सत्येन्द्र तिवारी, निररीक्षक रामकांत तिवारी व लक्ष्मण केवट, उपनिरीक्षक मलिक राम, एएसआई संतोष हेमला, हैडकांस्टेबल दशरथ नाग व पातीराम पोदयामी के अलावा  हैडकांस्टेबल भुवनेश्वर को मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया गया है। इसके अलावा नक्सल आपरेशन के दौरान मेधावी सेवा के लिए रायपुर पुलिस मुख्यालय के डीएसपी प्रशांत कुमार मुखर्जी, सीटीजेडब्ल्यू के कंपनी कमांडर भरतलाल साहू समेत दस सुरक्षाकर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।
रायपुर जेल सुधार सेवा पदक
राष्ट्रपति ने गृह मंत्रालय के प्रस्ताव पर कारागार कर्मियों को सुधार सेवा के लिए 37 सुधार सेवा पदकों की स्वीकृति दी है। इनमें छत्तीसगढ़ में सेंट्रल जेल रायपुर की नर्स दिनेश मदन मसीह तथा जेल और  सुधार सेवाएं रायपुर के लेखा परीक्षक संतोष कुमार शुक्ल का चयन किया है। जबकि हरियाणा की सिरसा जिला जेल के अधीक्षक अमित कुमार, अंबाला सेंट्रल जेल के अधीक्षक लखबीर सिंह बराड़, नारनौल जिला कारागार के अधीक्षक तथा सेंट्रल जेल अंबाला के हेड वार्डन बलबीर को इस पदक के लिए शामिल किये गये हैं। इस पुरस्कार के लिए मध्य प्रदेश की ग्वालियर सेंट्रल जेल के एकाउंटेंट ब्रज बिहारी श्रीवास्तव व वार्डर संजीव दवे, भोपाल स्थित जेल मुख्यालय के वरिष्ठ विधि उदरय प्रताप सिंह के अलावा छिंदवाडा जिला जेल के वार्डर सिरपत पार्टेटी तथा लखनादौन उप जेल के वार्डर डोमन सिंह उईके को यह पदक दिया जाएगा।
मप्र को पांच राष्ट्रपति पुलिस पदक
वीरता के लिए मध्य प्रदेश में पुलिस अकादमी भोपाल के एडीजी के वायफेल के अलावा सहायक कमांडेट बनवारी लाल, स्पेशल डीएपी हर्ष कुमार सक्सेना, उप निरीक्षक राम शरण सिंह तथा सूबेदार मिलिंद साठे को राष्ट्रपति पुलिस पदक से नवाजा गया है। जबकि मध्य प्रदेश के 17 पुलिस अधिकारियों व कर्मचिरयों को पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।
हरियाणा को 13 पदक
स्वतंत्रता दिवस पर हरियाणा में चंडीगढ़ के डीजीपी डा. बीके सिंह और पंचकूला पुलिस के उपनिरीक्षक को वीरता के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। जबकि11 पुलिसकर्मियों को पुलिस पदक से नवाजा गया है, जिनमें गुरुग्राम के डीएसपी वीर सिंह, पंचकूला के डीएसपी ओमप्रकाश के अलावा गुरुग्राम की महिला निरीक्षक लाली वरघेसे, पंचकूला के निरीक्षक श्रवण कुमार व अंबाला कैंट के निरीक्षक विकास, मधुबन करनाल के निरीक्षक अनिल कुमार, पंचकूला के उपनिरीक्षक रामप्रताप, फरीदाबाद के उपनिरीक्षक प्रकाशचंद, पंचकूला के एसआई वीरेन्द्र कुमार, गुरूग्राम के एएसआई रविन्द्र कुमार तथा पंचकूला के एएसआई सुमन कुमार शामिल हैं। 
15Aug-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें